Breaking News

टीबी हारेगा-देश जीतेगा' अभियान का दूसरा चरण शुरू

 


बलिया : 02 जनवरी 2021 जनपद में 26 दिसंबर से 25 जनवरी तक चलने वाले ‘टीबी हारेगा-देश जीतेगा’ अभियान के तहत सक्रिय क्षय रोगी खोज  (एसीएफ़) कार्यक्रम तीन चरणों में चलाया जा रहा है। अभियान के द्वितीय चरण में ‘सक्रिय क्षय रोगी खोज ’ अभियान (एसीएफ़) का शुभारंभ शनिवार को जिला क्षय रोग अधिकारी के कार्यालय पर किया गया । द्वितीय चरण में क्षय रोगियों को खोजने के कार्य में लगने वाली आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम और सुपरवाइजर को दिशा-निर्देश देने के लिए कार्यशाला का भी आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ० आनंद कुमार ने की। 




डॉ० कुमार ने बताया कि द्वितीय चरण में चलने वाले एसीएफ कार्यक्रम के लिए जनपद के 5.36 लाख   जनसंख्या को कवर करने का लक्ष्य रखा गया है जिन्हें क्षेत्र में रहने वाली आशा, आंगनबाड़ी और एएनएम की टीम के द्वारा खोजने का कार्य किया जाएगा। प्रशिक्षण में सभी लोगों को बताया गया है कि वह लोग अपने क्षेत्र में जब किसी के घर पहुंचे तो वह परिवार के सभी लोगों का स्क्रीनिंग करें। यदि किसी व्यक्ति में टीबी के लक्षण  पाए जाते हैं  तो उनका  बलगम जांच के लिए पास के जांच केंद्र पर भेजें |  जाँच में टीबी की पुष्टि होने पर दवा शुरू कराना मुख्य कार्य होगा।

 उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए जनपद में कुल 215 टीमें बनाई गई हैं। प्रत्येक टीम में तीन सदस्य होंगे और तीनों सदस्यों को 10 दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम में 150 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से पारिश्रमिक मिलेगा। यदि जिस टीम के द्वारा टीबी के मरीज खोज लिए जाते हैं तो उस टीम को पारितोषिक के रूप में 200 रुपये प्रति सदस्य अतिरिक्त दिया जाएगा।

जिला कार्यक्रम समन्वयक आशीष कुमार सिंह ने बताया कि एक दिन में एक टीम के द्वारा 70 से 80 घर का स्क्रीनिंग करने का लक्ष्य दिया गया है।


रिपोर्ट धीरज सिंह

No comments