Breaking News

Akhand Bharat

19 फरवरी का पञ्चाङ्ग व राशिफल

 



🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

👁️ दिनाँक 19/02/2021 👁️

🚩 शुक्रवार , सप्तमी तिथि 10:59 तक तत्पश्चात अष्टमी, शुक्ल पक्ष,माघ मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️


      🌷गीता का श्लोक🌷

श्लोक 👉 प्रजहाति यदा कामान्सर्वान्पार्थ मनोगतान्। 

आत्मन्येवात्मना तुष्टः स्थितप्रज्ञस्तदोच्यते॥ 

(गी0/02/55)

अर्थ 👉 हे पृथानन्दन! जिस काल में साधक मन में आयी सम्पूर्ण कामनाओं का भलीभाँति त्याग कर देता है और अपने-आपसे अपने-आपमें ही सन्तुष्ट रहता है, उस काल में वह स्थिर बुद्धि कहा जाता है! 

☸️ तिथि ------ सप्तमी 10:59 तक तत्पश्चात अष्टमी 

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष 

☸️ नक्षत्र ------  कृत्तिका 29:57 ( अगले दिन प्रातः 05 बजकर 57 मिनट )तक तत्पश्चात रोहिणी

☸️ योग ------ एन्द्र 28:30 (अगले दिन प्रातः 4 बजकर 30 मिनट) तक 

☸️करण -------  वणिज 10:59 तक

☸️करण ------- विष्टिभद्र 24:18 (रात्रि 12 बजकर 18 मिनट )तक

☸️ वार --------- शुक्रवार

☸️मास ------- माघ मास 

☸️चन्द्र राशि ------ मेष

☸️सूर्य राशि ----- कुम्भ

☸️ऋतु  --------- शिशिर 

☸️आयन --------- उत्तरायन दक्षिण गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️


 🕉️सूर्योदय 🌞06:40

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:00

☸️दिनमान ------ 11:20

☸️रात्रिमान ---------- 12:40

☸️चन्द्रास्त 🌚-----  24:45

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 11:03

        🌷🌷लग्न मकर 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- कुम्भ -06:25°-- धनिष्ठा

चन्द्र -- मेष-- 27:57°--  कृत्तिका

मंगल --- मेष --28:19°-- कृत्तिका

बुध --मकर ---17:07°-- श्रवण  

गुरु --मकर --- 20:09°-- श्रवण

शुक्र ---मकर --- 27:40°-- धनिष्ठा

शनि --मकर ---13:13°-- श्रवण

राहु --वृष --22:36°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 22:36°-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫दिन में 10:55 से 12:20 तक अशुभकारक 

यमकाल 15:10 से 16:35 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 08:05 से 09:30 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:57 से 12:43 तक शुभकारक

♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

07+6+1= 14 भागे 4 शेष 02 पाताललोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

07+07+5= 19 भागे 7 शेष 05 भोजनेचैव ,,अशुभकारक, ❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

शुक्रवार को पश्चिम दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो घी अथवा काजू खाकर यात्रा कर सकते हैं शुक्रवार को पूर्व दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन उषाकाल में यात्रा नही करनी चाहिए | 

✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️  

शुक्रवार को दाढी ,बाल व नाखून कटवाने चाहिए , क्योंकि ऐसा करने से लाभ, यश और सम्मान की प्राप्ति होती है,,

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

           आज सप्तमी तिथि है और सप्तमी तिथि में 🌴 ताड़ के फल (खजूर) का सेवन वर्जित है क्योंकि ऐसा करने से शरीर में रोग बढ़ता है ,,,तत्पश्चात अष्टमी तिथि है जिसमें नारियल का सेवन करना वर्जित है,,,🌲 

   

🚩🕉️जय माता दी 🕉️🚩

🚩🚩आज गुप्त नवरात्र का सप्तम दिवस🚩🚩

गुप्त नवरात्र में दशमहाविद्या की आराधना, उपासना, जप, स्तोत्र एवं श्रीदुर्गा सप्तशती का पाठ करने व विद्वान आचार्य द्वारा कराने से विशेष लाभ मिलता है | 

अगर आपको पाठ कराने की इच्छा हो तो नीचे लिखे नंबर पर करवा सकते हैं, क्योंकि मेरे आवास पर विद्वान आचार्यों द्वारा विगत कई वर्षों  से यजमान व विश्व के कल्याण हेतु माँ भगवती की पूजा ,श्रीदुर्गा सप्तशती के पाठ व दैनिक हवन का कार्यक्रम विधिवत कराया जाता है | 

     🙏गुप्त नवरात्र में इस नवार्ण मंत्र का जप करें विषेश लाभ होगा🙏

🌺ऊँ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे🌺


🕉️🍀🙏 राशि फल  🙏🍀🕉️

मेष राशि >>चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

👉 अपने स्वास्थ्य को नज़रअन्दाज़ न करें, नशा करने से बचें। यदि आप किसी से उधार वापस मांग रहे थे और अब तक वो आपकी बात को टाल रहा था तो आज बिना बोले ही वो आपको पैसा लौटा सकता है। अपने बर्ताव में उदार बनें और परिवार के साथ प्यार भरे समय का उपयोग करके आन्नद लें । आपकी मुलाक़ात एक ऐसे दोस्त से होगी, जिसे आपका बहुत दिन से याद कर रहे है और जो आपको समझता भी है। कैरियर की नज़रिए से शुरू किया सफ़र कारगर रहेगा। लेकिन ऐसा करने से पहले अपने माता-पिता से आदेश ज़रूर ले लें, नहीं तो बाद में वे आपत्ति कर सकते हैं। 


वृष राशि >> ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

👉आपकी उम्मीद एक महक से भरे हुए ख़ूबसूरत फूल की तरह खिलेगी। इस राशि के जो लोग विदेशों से व्यापार करते हैं उन्हें आज अच्छा खासा धन लाभ हो सकता है। रिश्तेदारों के यहाँ छोटी यात्रा आपके भागदौड़ भरे दिन में आराम और सुकून देने वाली साबित होगी। 


मिथुन राशि >> का, की, कु,घ, ड, छ, के, को, हा

👉आज आप उम्मीदों की जादुई दुनिया में हैं। पैसे की अहमियत को आप अच्छे से जानते हैं इसलिए आज के दिन आपके द्वारा बचाया गया धन आपके बहुत काम आ सकता है और आप किसी बड़ी मुश्किल से निकल सकते हैं। आपकी ज्ञान की प्यास आपको नए दोस्त बनाने में मददगार साबित होगी।  दफ़्तर में जिसके साथ आपकी सबसे कम बनती है, उससे अच्छी बातचीत हो सकती है। इस राशि के अधिक उम्र वाले जातक आज के दिन अपने पूराने मित्रों से खाली समय में मिलने जा सकते हैं। लंबे समय से कामकाज का दबाव आपके वैवाहिक जीवन के लिए कठिनाई खड़ा कर रहा है। 


कर्क राशि >> ही, हू, हो, डा, डी, डू, डे, डो

👉 आज आपकी सेहत पूरी तरह अच्छी रहेगी। माता या पिता की सेहत पर आपको आज बहुत धन खर्च करना पड़ सकता है। इससे आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर हो सकती है, लेकिन साथ ही रिश्तों में मजबूती आएगी। पिता का नाराज होना आपको नाराज़ कर सकता है। लेकिन हालात को नियंत्रण में रखने के लिए शांत रहें। इससे आपको फ़ायदा होगा।  क्योंकि आपका साथी आपसे आज कुछ ज़्यादा ही अपेक्षा करेगा। यह पूर्व के दिनों में से एक दिन है जब कार्यक्षेत्र में आप अच्छा महसूस करेंगे। आज आपके सहकर्मी आपके काम की तारीफ करेंगे और आपका उच्चाधिकारी भी आपके काम से खुश होगा। कारोबारी भी आज कारोबार में मुनाफा कमा सकते हैं। 


सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

👉शारीरिक स्वस्थ लाभ के लिए, विशेषकर मानसिक तौर पर मज़बूती हासिल करने के लिए ध्यान और योग का आश्रय लें। आर्थिक रुप से आज आप काफी मजबूत नजर आएंगे, ग्रह नक्षत्रों की चाल से आज आपके लिए धन कमाने के कई मौके बनेंगे. घर में साफ़-सफ़ाई की ज़रूरत तुरंत है। हमेशा की तरह इस काम को अगली बार के लिए न टालें और मन लगाकर कार्य करें |आज आपकी आँखें चमकने लगेंगी और धड़कनें तेज़ हो जाएंगी, जब आप अपनी सपनों की राजकुमारी से मिलेंगे। 


कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

👉 दोस्तों का रुख़ सहयोगी रहेगा और वे आपको ख़ुश रखेंगे। अगर आपको लगता है कि आपके पास पर्याप्त धन नहीं है तो आज घर के किसी बड़े से धन की बचत करने की सलाह लें। बच्चे खेल-कूद और दूसरी बाहरी गतिविधियों पर ज़्यादा वक़्त ख़र्च करेंगे।  व्यापारियों के लिए आज का दिन सकारात्मक रहेगा। इसका भरपूर उपयोग करें। खाली समय का पुरा आनंद उठाने के लिए आपको लोगों से दूर होकर अपने पसंदीदा काम करने चाहिए। ऐसा करके आपमें सकारात्मक बदलाव भी आएंगे। 


तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

👉स्वास्थ्य का ध्यान रखें और अपने कार्य क्षेत्र को मन से करें। आज आपको अपना धन खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी क्योंकि घर का कोई बड़ा आज आपको धन दे सकता है। पारिवारिक सदस्य या जीवन-साथी तनाव की वजह बन सकते हैं। भले ही छोटी-मोटी बाधाओं का सामना करना पड़े, लेकिन कुल मिलाकर आज का दिन कई उपलब्धियाँ दे सकता है। उन सहकर्मियों का ख़ास ध्यान रखें, जो उम्मीद के मुताबिक़ चीज़ न मिलने पर जल्दी ही बुरा मान जाते हैं। जब आपसे कोई प्रश्न करें तो तत्काल जवाब दें  संकोच न करें- क्योंकि इसके लिए आपकी काफ़ी तारीफ़ होगी। 


वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

👉असहजता आपकी मानसिक शांति में बाधा पैदा कर सकती है, लेकिन कोई दोस्त आपकी परेशानियों के समाधान में काफ़ी मददगार साबित होगा। तनाव से बचने के लिए मधुर संगीत का सहारा लें। अचानक कोई मेहमान आज घर में आ सकता है लेकिन इस मेहमान की किस्मत की वजह से आज आपको आर्थिक लाभ हो सकता है। साझेदारी में किए गए काम आख़िरकार फ़ायदेमंद साबित होंगे, लेकिन आपको अपने भागीदारों से काफ़ी विरोध का सामना करना पड़ सकता है। 


धनु राशि >> ये, भा, भी, भू, धनु, फ, ढ, भे,भो

👉बहुत-कुछ आपके कंधों पर भार है और फ़ैसले लेने के लिए स्पष्ट सोच ज़रूरी है। आपने बीते समय में बहुत पैसा खर्च किया है जिसका खामियाजा आज आपको भुगतना पड़ सकता है। आज आपको पैसों की जरुरत होगी लेकिन वो आपको मिल नहीं पाएगा। परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियाँ सभी को ख़ुश रखेंगी। आपको अपनी सोंच पर अधिक ग़ौर करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि संभव है कि वे आज आपके मन की बात सच हो जाएँ। किसी के साथ नयी परियोजना या भागीदारी वाले व्यवसाय को शुरू करने से बचें। आपके घर का कोई सदस्य आज आपके साथ वक्त बिताने की जिद्द कर सकता है जिसके कारण आपका कुछ समय खराब हो जाएगा। 


मकर राशि >> भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

👉बिना वजह अपनी आलोचना करते रहना आत्मविश्वास को कम कर सकता है। किसी करीबी दोस्त की मदद से आज कुछ करोबारियों को अच्छा-खासा धन लाभ होने की संभावना है। यह धन आपकी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। शाम का वक़्त दोस्तों के साथ बिताना दिलचस्प तो रहेगा ही, साथ ही छुट्टी  बिताने की योजनाओं पर भी चर्चा हो सकेगी। अगर परिणाम आपकी उम्मीद के मुताबिक़ न आए, तो निराश न हों। यात्रा के अवसर को हाथ से नहीं जाने देना चाहिए। आज आप अपने जीवनसाथी के साथ घर के बाहर पार्क या रेस्टोरेन्ट में आन्नद ले सकते हैं। 


कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

👉दोस्तों के साथ शाम अच्छी रहेगी लेकिन बाहर खाने से बचें क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है आपकी जमीन आज अच्छे दामों में बिक सकती है जिससे आपको मुनाफा होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। क्योंकि आपकी लापरवाही महंगी साबित हो सकती है। अपने काम में ऐसे लोगों की मदद लें, जिनकी सोच अच्छी हो। सही वक़्त पर उनकी मदद अहम और फ़ायदेमंद होगी। ख़ास तौर पर आज का दिन मेडिकल लाइन से जुड़े लोगों के लिए बढ़िया है। सामाजिक और धार्मिक समारोह के लिए बेहतरीन दिन है। 


मीन राशि >> दी, दू, झ,ञ, दे, दो, चा, ची

👉 आज के दिन भाग दौड के बावजूद आपकी सेहत पूरी तरह ठीक रहेगी। आज आप अपने घर केे सदस्यों को कहीं घुमाने ले जा सकते हैं और आपका काफी धन खर्च हो सकता है। पुराने दोस्त के द्वारा आज आपकी सहायता हो सकती है ।  आपको ज़रूरत है तो बस अपने आँख-कान खुले रखने की। कामकाज के मोर्चे पर आपकी कड़ी मेहनत ज़रूर रंग लाएगी। परिवार की जरुरतों को पूरा करते-करते आप कई बार खुद को वक्त देना भूल जाते हैं। लेकिन आज आप सबसे दूर होकर अपने आप के लिए वक्त निकाल पाएंगे।


  ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विषेश लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

  ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591



डेस्क

No comments