Breaking News

> > >

23 फरवरी का पंचांग व राशिफल, इस राशि वालों का दिन के दूसरे हिस्से में आर्थिक तौर पर होगा फ़ायदा

 



🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

👁️ दिनाँक 23/02/2021 👁️

🚩 मंगलवार , एकादशी , शुक्ल पक्ष,माघ मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️


      🌷गीता का श्लोक🌷

विषया विनिवर्तन्ते निराहारस्य देहिनः । रसवर्जं रसोऽप्यस्य परं दृष्ट्वा निवर्तते।।

 (गी0/02/59)

अर्थ 👉 निराहारी (इन्द्रियो को विषयों से हटाने वाले ) मनुष्य के भी विषय तो निवृत्त हो जाते हैं, पर रस निवृत्त नहीं होता । परन्तु परमात्मतत्व    का अनुभव होने से इस स्थित प्रज्ञ मनुष्य का रस भी निवृत्त हो जाता है अर्थात् उसकी संसार रस बुद्धि नहीं रहती ।

☸️ तिथि ------ एकादशी 18:07 तक तत्पश्चात द्वादशी

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष 

☸️ नक्षत्र ------  आर्द्रा 12:31 तक तत्पश्चात पुनर्वसु  

☸️ योग ------ आयुष्मान 28:34 (अगले दिन प्रातः 4 बजकर 34 मिनट) तक 

☸️करण -------  विष्टिभद्र 18:07 तक

☸️करण ------- बव 06:13 (प्रातः 06 बजकर 13 मिनट )तक

☸️ वार --------- मंगलवार

☸️मास ------- माघ मास 

☸️चन्द्र राशि ------ मिथुन

☸️सूर्य राशि ----- कुम्भ

☸️ऋतु  --------- शिशिर 

☸️आयन --------- उत्तरायन दक्षिण गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️


 🕉️सूर्योदय 🌞06:36

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:03

☸️दिनमान ------ 11:26

☸️रात्रिमान ---------- 12:34

☸️चन्द्रास्त 🌚-----  28:22

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 14:05

        🌷🌷लग्न मकर 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- कुम्भ -10:26°-- शतभिषा

चन्द्र -- मिथुन-- 16:18°--  आर्द्रा

मंगल --- वृष --00:35°-- कृत्तिका

बुध --मकर ---17:05°-- श्रवण  

गुरु --मकर --- 21:05°-- श्रवण

शुक्र ---कुम्भ --- 02:40°-- धनिष्ठा

शनि --मकर ---13:40°-- श्रवण

राहु --वृष --22:33°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 22:33°-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫दिन में 15:11 से  16:37 तक अशुभकारक 

यमकाल 09:28 से 10:54 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 12:20 से 13:45 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:57 से 12:43 तक शुभकारक

♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

11+3+1= 15 भागे 4 शेष 03 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

11+11+5= 27 भागे 7 शेष 06 क्रीडायं ,,अशुभकारक, ❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

मंगलवार को उत्तर दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो  गुड़ अथवा घी खाकर यात्रा कर सकते हैं मंगलवार को दक्षिण दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन मध्याह्न काल में यात्रा नही करनी चाहिए | 

✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️  

मंगलवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए , क्योंकि ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता है,,

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

           आज एकादशी तिथि है ,,और एकादशी तिथि में  चावल तथा सेम का सेवन वर्जित है क्योंकि ऐसा करने से संतान की वृद्धि समाप्त हो जाती है,, 🌲 

   🌿🌺 एकादशी व्रत🌺🌿

      🙏एकादशी का व्रत आज सभी जातकों को रखना चाहिए,,, जो लोग एकादशी व्रत करने में असमर्थ है उन्हें भोजन में चावल का त्याग अवश्य करना चाहिए,,, 🙏



🌼🍀 भद्रा समाप्त 18:07 पर 🍀🌼


🕉️🍀🙏 राशि फल  🙏🍀🕉️

   मेष राशि<<  चू,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ

  स्वास्थ्य को लेकर चिन्ता न करें, क्योंकि ऐसा करने से बीमारी बढ सकती है। अतिरिक्त धन को  निवेश कर सकते है। परिवार के सदस्य कई चीज़ों की मांग कर सकते हैं। अपने प्रिय से कुछ भी  कहने से बचें- नहीं तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। ऑफिस में आज आपको स्थिति को समझते हुए ही व्यवहार करना चाहिए। अगर आपका बोलना जरुरी नहीं है तो चुप रहें, कोई भी बात जबरदस्ती बोलकर आप खुद को परेशानी में डाल सकते हैं। इस राशि के बच्चे आज खेलकूद में दिन बिता सकते हैं, ऐसे में माता-पिता को उन पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि चोट लगने की संभावना है। आपके जीवनसाथी की कामकाज को लेकर व्यस्तता आपकी उदासी का कारण बन सकती है।


वृष राशि  << ई,उ, ए ,ओ,वा, वी,वू वे,वो 

जैसे ही आप हालात पर पकड़ बनाने की कोशिश शुरू करेंगे, आपकी घबराहट ग़ायब हो जाएगी। जल्दी ही आप पाएंगे कि यह परेशानी साबुन के उस बुलबुले की तरह है, जो छूते ही फूट जाता है। हालाँकि धन आपकी मुट्ठियों से आसानी से सरक जाएगा, लेकिन आपके अच्छे सितारे तंगी नहीं आने देंगे। विद्यालय का काम पूरा करने के लिए बच्चे आपसे मदद ले सकते हैं।  भागीदार आपकी योजनाओं और व्यावसायिक ख़यालों के प्रति उत्साही होंगे। आज का दिन फ़ायदेमंद साबित होगा, क्योंकि ऐसा लगता है कि चीज़ें आपके पक्ष में जाएंगी और आप हर काम में अव्वल रहेंगे। 


मिथुन राशि << का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा

विश्वास कीजिए कि ख़ुद पर यक़ीन ही बहादुरी की असली परख है, क्योंकि इसी के बल पर आप लम्बे वक़्त से चली आ रही बीमारी से निजात पा सकते हैं। आर्थिक तौर पर सिर्फ़ और सिर्फ़ एक स्रोत से ही लाभ मिलेगा। कुछ समय आप अपने शौक़ और अपने परिवार वालों की मदद में भी ख़र्च कर सकते हैं। अपने क्षेत्रे में आपको अपार सफलता मिलने की संभावना भी है। अपनी सभी क्षमताओं को निखारकर औरों से बेहतर बनने की कोशिश करें। आपका खाली समय आज मोबाइल या टीवी देखने में बर्बाद हो सकता है। इससे आपके जीवनसाथी को आपसे खिन्नता भी होगी क्योंकि आप उनसे बात करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाएँगे। 


कर्क  राशि << ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

स्वास्थ्य का ख़याल रखें, नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं। आपकी माता पक्ष से आज आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है। हो सकता है कि आपके मामा या नाना आपकी आर्थिक मदद करें। बच्चों के साथ समय बिताना ख़ास होगा।  आप जीतोड़ मेहनत और धीरज के बल पर अपने उद्देश्य हासिल कर सकते हैं। कई बार मोबाइल चलाते-चलाते आपको समय का पता ही नहीं चलता और फिर जब आप अपना समय बर्बाद कर चुके होते हैं तो आपको पछतावा होता है. 


सिंह राशि  << मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

 सेहत बढ़िया रहेगी। कोई बड़ी योजनाओं और विचारों के ज़रिए आपका ध्यान आकर्षित कर सकता है। किसी भी तरह का निवेश करने से पहले उस व्यक्ति के बारे में भली-भांति जाँच-पड़ताल कर लें। दोस्तों और परिवार के साथ मज़ेदार समय बीतेगा। पैसे बनाने के उन नए विचारों का उपयोग करें, जो आज आपके ज़ेहन में आएँ। आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे। 


कन्या राशि  <<  टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

कुछ लोग सोच सकते हैं कि आप नया सीखने के लिए काफ़ी उम्रदराज़ हो चुके हैं- लेकिन यह सच्चाई से बहुत दूर है- आप अपने तेज़ और सक्रिय दिमाग़ की वजह से कुछ भी आसानी से सीख सकते हैं। दिन के दूसरे हिस्से में आर्थिक तौर पर फ़ायदा होगा। बच्चे आपको अपनी उपलब्धियों से गर्व का अनुभव कराएंगे। आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।  व्यापारियों के लिए अच्छा दिन है। व्यवसाय के लिए अचानक की गयी कोई यात्रा सकारात्मक परिणाम देगी। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। 


तुला राशि  << रा, री, रु, रे, ता, ती, तू, ते

दौड़ भाग भरे दिन के बावजूद आपकी सेहत पूरी तरह दुरुस्त रहेगी। ग्रह नक्षत्रों की चाल आपके लिए आज अच्छी नहीं है, आज के दिन आपको अपने धन को बहुत सुरक्षित रखना चाहिए। एक पारिवारिक आयोजन में आप सभी के ध्यान का केन्द्र होंगे। आपकी ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा यदि कोई समस्या है तो उसे टालें नहीं, बल्कि जल्दी-से-जल्दी उसका समाधान ढूंढने की कोशिश करें। टैक्स और बीमे से जुड़े विषयों पर ग़ौर करने की ज़रूरत है। 


वृश्चिक राशि  << तो, ना, नई, नू, ने, या, यी, यू

 ज़िन्दगी की बेहतरीन चीज़ों को शिद्दत से महसूस करने के लिए अपने दिल-दिमाग़ के दरवाज़े खोलें। चिंता को छोड़ना इसकी ओर पहला क़दम है। आर्थिक जीवन की स्थिति आज अच्छी नहीं कही जा सकती आज  आपको बचत करने में मुूश्किलें आ सकती हैं। दिन के उत्तरार्ध में अचानक आई कोई अच्छी ख़बर पूरे परिवार को ख़ुशी देगी।  आज का दिन समझ-बूझ के क़दम उठाने का है, इसलिए तब तक अपने विचार व्यक्त न करें जब तक आप उनकी सफलता के लिए आश्वस्त न हों। 


धनु राशि  << ये, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे, भो 

 आज के दिन आप बिना झंझट विश्राम कर सकेंगे। अपनी मांसपेशियों को आराम देने के लिए तेल से मालिश करें। पुराने संपर्क और दोस्त मददगार रहेंगे।  ऐसे काम हाथ में लें, जो रचनात्मक प्रकृती के हैं। यह दिन बेहतरीन दिनों में से एक हो सकता है। आज दिन में आप कई अच्छे प्लान भविष्य के लिए बना सकते हैं लेकिन शाम के वक्त किसी दूर के रिश्तेदार के घर में आ जाने के कारण आपके सारे प्लान धरे के धरे रह सकते हैं। 


मकर राशि <<  भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

आपको लंबे समय से महसूस हो रही थकान और तनाव से आराम मिलेगा। इन परेशानियों से स्थायी निजात पाने के लिए जीवन-शैली में बदलाव लाने का सही समय है। बीते दिनों में जितना धन आपने आज को बेहतर बनाने के लिए इनवेस्ट किया था उसका फायदा आज आपको फायदा मिल सकता है। अपना क़ीमती वक़्त अपने बच्चों के साथ गुज़ारें। यह सबसे बेहतर मरहम है। वे कभी न ख़त्म होने वाली ख़ुशियों का स्रोत साबित होंगे। 


कुम्भ राशि << गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

अपने वज़न पर नज़र रखें और ज़रूरत से ज़्यादा खाने से बचें। आज आप अपना धन धार्मिक कार्यों में लगा सकते हैं जिससे आपको मानसिक शांति मिलने की पूरी संभावना है। एक ख़ुशनुमा और बढ़िया शाम के लिए आपका घर मेहमानों से भर सकता है। किसी दिलचस्प इंसान से मिलने की प्रबल संभावना है। दूसरों को ऐसा काम करने के लिए बाध्य न करें, जो आप स्वयं न करना चाहें। कोई आध्यात्मिक गुरू या बड़ा आपकी सहायता कर सकता है। 


मीन राशि  << दी, दू, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

 शारीरिक लाभ के लिए, विशेषकर मानसिक तौर पर मज़बूती हासिल करने के लिए ध्यान और योग का आश्रय लें। आपको कई स्रोतों से आर्थिक लाभ होगा। परिवार में आप एक संधि कराने वाले दूत का दायित्व निभाएंगे। सबकी परेशानियों पर ग़ौर करें, जिससे समस्याओं पर समय रहते क़ाबू पाया जा सके। अपने साथी के साथ बाहर जाते वक़्त ठीक तरह से व्यवहार करें। आप लम्बे समय से दफ़्तर में किसी से बात करना चाह रहे थे। आज ऐसा होना मुमकिन है। ऑफिस से जल्दी घर जाने का प्लान आज आप ऑफिस पहुंचकर ही कर सकते हैं। घर पहुंचकर आप मूवी देखने या किसी पार्क में परिवार के लोगों के साथ जाने का प्लान बना सकते हैं।


  ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विषेश लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

  ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591




डेस्क

No comments