Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

बलिया के बेसिक शिक्षकों की होगी खेल प्रतियोगिता




रिपोर्ट : धीरज सिंह


बलिया : कोविड 19 के कारण समस्त शैक्षणिक एवं शिक्षणेत्तर गतिविधियों में लगभग एक साल से विराम लग गया है। ऐसी स्थिति से मुक्त होकर शैक्षणिक गतिविधियों को फिर से पटरी पर लाने के लिए में बी एस ए बलिया शिव नारायण सिंह और जिला व्यायाम शिक्षक विनोद कुमार सिंह ने एक नई पहल करते हुए शिक्षकों को उर्जा प्रदान करने के उद्देश्य से बेसिक शिक्षकों की खेलकूद व शैक्षणिक प्रतियोगिता का आयोजन मार्च के प्रथम सप्ताह में कराने का निर्णय लिया है, जिसकी सम्भावित तिथि 01 मार्च से 10 मार्च 2021 तक निर्धारित की गयी है । 

इस सम्बन्ध में आज बेसिक शिक्षा परिषद के स्पोर्टस काम्पलेक्स बलिया में शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक एवम शिक्षक संगठनों के प्रतिनिधि व व्यायाम शिक्षकों की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में प्रतियोगिता के आयोजन की  रूपरेखा पर विस्तृत चर्चा करते हुए आयोजन को ऐतिहासिक बनाने की बात कही गयी।

जिला व्यायाम शिक्षक विनोद कुमार सिंह ने बैठक को सम्बोधित करते हुए उपस्थित सदस्यों को कार्यक्रम की रुपरेखा पर विस्तृत प्रकाश डाला, जिस पर उपस्थित सदस्यों ने अपनी राय देते हुए प्रतियोगिता के निमित्त आवश्यक सुझाव दिया।  उपस्थित सदस्यों ने सर्वसम्मति से कार्यक्रम के अभूतपूर्व बनाकर आयोजन द्वारा प्रदेश के समक्ष एक बेहतरीन नजीर रखने की बात कही ।  

बैठक की अध्यक्षता कर रहे जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवनारायण सिंह ने कहा कि शिक्षकों की प्रतियोगिता के आयोजन की कार्ययोजना को आप सभी मूर्त रूप दें व कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनायें।


बैठक में उपस्थित नुरूल हुद्दा, अजय सिंह, (नगर क्षेत्र) निर्भय नारायण सिंह, अजय सिंह (बेलहरी) नीरज राय, अजीत सिंह, सुनील कुमार पाण्डेय, अजय सिंह (हनुमानगंज) प्रमोद चन्द्र तिवारी, अवनीश कुमार पाण्डेय, अखिलेश सिंह, रणजीत सिंह, शक्ति मिश्रा, कमलेश सिंह, अजय कुमार सिंह, मंजीत कुमार, नीतू सिंह, कनक चक्रधर, वसुन्धरा राय, रंजना पाण्डेय, राजेश दूबे, अमृत सिंह, मन्जीत कुमार, पंकज दूबे, चन्द्रभानु सिंह, कुलभूषण त्रिपाठी, सोनू यादव, अनिल कन्नौजिया, अरविन्द यादव आदि उपस्थित सभी लोगों ने अपनी प्रतिबद्धता तय किया कि बलिया की धरती ने सदैव एक दिशा देने का काम किया है और इस प्रतियोगिता के माध्यम से प्रदेश की शैक्षणिक एवम खेलकूद गतिविधियों को एक नई दिशा अवश्य प्राप्त होगी।

बैठक का संचालन जिला स्काउट मास्टर अरविन्द सिंह ने किया ।


इन प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन-


बेसिक शिक्षकों के लिए आयोजित इन प्रतियोगिताओं में एथलेटिक्स में 100 मीटर, 200 मीटर, 400 मीटर, 100 गुणा 4 व 400 गुणा 4 रिले दौड़, लम्बी कूद, गोला प्रक्षेप, चक्का फेंक के अलावा बैडमिंटन, शतरंज, योगा, रस्सा कस्सी, वाॅलीबाल, फुटबाल व क्रिकेट की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। 

इसके अतिरिक्त बौद्धिक प्रतियोगिताओं में रंगोली, पोस्टर सम्वाद व निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। सभी शिक्षा क्षेत्रों से प्रतिभागियों की सूची स्पोर्टस काम्पलेक्स में 25 फरवरी तक जमा करनी होगी । प्रतियोगिता का तिथिवार कैलेण्डर शीघ्र जारी किया जाएगा ।


सेवानिवृत शिक्षकों की होगी पदचाल प्रतियोगिता-


सेवानिवृत बेसिक शिक्षकों को मुख्यधारा से जोडने एवं शारीरिक स्वास्थय के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से सेवानिवृत पुरूष एवं महिला शिक्षकों की पदचाल व 100 मीटर दौड़ की प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

यह प्रदेश में अपने तरह का पहला आयोजन होगा । इस सम्बन्ध में सेवानिवृत शिक्षक संघ के संरक्षक सुरेन्द्र नाथ सिंह ने कहा कि यह स्वागत योग्य कदम है।

No comments