Breaking News

Akhand Bharat

कोरोना काल में बच्चों का रखें विशेष ख्याल : एसीएमओ डॉ आनंद कुमार

 


रिपोर्ट : धीरज सिंह


- सुरक्षा के लिये बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाएं


बलिया : कोरोना काल में देखा गया कि जिन लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत रही, उनसे कोरोना बहुत दूर रहा । इसलिए बच्चों को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए उनकी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाएं । यह कहना है अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० आनन्द कुमार का ।

 डा० आनन्द कुमार ने बताया कि देश में कोरोना का टीका लगना शुरू हो गया है, लेकिन इसके बावजूद खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है । हाल में जिस तरह कोरोना के प्रभावितों की संख्या बढ़ रही है, इससे तो यही लग रहा है कि संकट और गहराता जा रहा है । इस बीमारी में बुजुर्गों के अलावा बच्चों का भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत है । उनके स्वास्थ्य के साथ बरती गयी किसी तरह की लापरवाही नुकसान पहुंचा सकती है।

भीड़ से रखें दूर:-

बच्चों के लिए हर वक्त घर के अंदर रहना मुश्किल होता है । वैसे भी उनके विकास के लिए शारीरिक गतिविधियां बहुत जरूरी है, लेकिन कहते हैं न! जान है तो जहांन है । इसलिए बच्चों को इन दिनों किसी भी तरह की सार्वजनिक जगहों पर न ले जाएं । बच्चों को भीड़ भरे इलाकों से दूर रखें । कोविड बहुत आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को हो सकता है । इसे फैलने में बहुत कम समय लगता है । बच्चों को भी यह बीमारी आसानी से हो सकती है । इसलिए बच्चों को लोगों के संपर्क से दूर रखें । जितना संभव हो, उन्हें घर पर रखने की कोशिश करें ।

साफ-सफाई का रखें ध्यान:-

 डॉ० कुमार ने बताया की इस बीमारी से बचने का एक आसान और सरल उपाय है, अपनी साफ-सफाई का ध्यान रखना । बच्चे से कहें कि किसी भी ऐसी चीज को हाथ न लगाए, जिसे किसी और ने छुआ है । यदि वह ऐसा करते हैं, तो उन्हें तुरंत हाथ धोने या हैंड सैनिटाइज करने को कहें । इन दिनों हालांकि ज्यादातर बच्चों की ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं । इसके बावजूद कुछ बच्चे ट्यूशन जाने लगे हैं । ट्यूशन में कई बच्चों के साथ मुलाकात होती है । बातचीत होती है और एक ही चीज को कई बच्चे हाथ लगाते हैं । ट्यूशन से लौटने के बाद बच्चों को उनकी ड्रेस बदलने को कहें । इसके साथ ही घर की साफ-सफाई का भी पूरा ध्यान दें ।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाएं मजबूत:-

 डा० कुमार ने बताया बीते वर्ष यह देखा गया कि जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रही, उन्होंने उपयुक्त इलाज मौजूद न होने के बावजूद बेहद आसानी से इस बीमारी को मात दी । इसलिए बच्चों को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाएं । अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखकर, सही खानपान और अच्छी जीवनशैली को अपनाकर स्वस्थ रहें । बच्चों के भोजन में उन चीजों को शामिल करें, जो उनकी प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाती हैं । जंक फूड आदि से उन्हें बिल्कुल दूर रखें ।

No comments