Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

बलिया के सभी सीएचसी-पीएचसी पर नौ अप्रैल को मनेगा विशेष अंतरा दिवस

 


रिपोर्ट : धीरज सिंह

बलिया : परिवार नियोजन कार्यक्रम को गति देने के उद्देश्य से जनपद के समस्त सीएचसी, पीएचसी पर आगामी नौ अप्रैल को विशेष अंतरा दिवस का आयोजन किया जाएगा।  जिसमें महिला लाभार्थियों को त्रैमासिक गर्भ निरोधक इंजेक्शन ‘अंतरा’ की सेवा प्रदान की जाएगी। इसके लिये शासन की ओर से दिशा निर्देश जारी कर दिये गये हैं।

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ० सुधीर कुमार तिवारी ने बताया कि कोरोना काल के दौरान परिवार नियोजन को गति देने के उद्देश्य से इस विशेष दिवस का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान के तहत ज्यादा से ज्यादा त्रैमासिक गर्भ निरोधक अंतरा इंजेक्शन के बारे में महिला लाभार्थियों को जागरुक करना है तथा इसका लाभ प्रदान करना है। यह जनपद के समस्त सीएचसी, पीएचसी पर किया जाएगा। अंतरा इंजेक्शन से बच्चों में अंतराल रखना ज्यादा आसान है। यह इंजेक्शन तीन माह में एक बार लगेगा। यह केवल महिलाओं के लिए प्रयोग होगा।

उन्होंने बताया कि अंतरा केयरलाइन 1800-103-3044 के जरिए महिलाएं इससे आसानी से जुड़ सकती हैं। इस टोल फ्री नम्बर से बड़ी आसानी से अपने हर सवाल का जवाब घर बैठे ही ले सकती हैं। अंतरा इंजेक्शन लगवाते ही महिला की अंतरा केयरलाईन पर अपने को पंजीकृत करवाना जरुरी है। अंतरा का पहला इंजेक्शन लगवाते ही लाभार्थी महिला को इस नम्बर पर कॉल कर अपना नाम रजिस्टर्ड करवाना है ताकि उन्हें उसके बाद समय पर ही इंजेक्शन संबधी परार्मश की सुविधा मिलती रहे। रजिस्टर्ड होने के बाद महिला को केयर लाइन से अगले इंजेक्शन की तारीख भी याद दिलायी जाती है। टोल फ्री नम्बर पर दी गयी सभी सूचनाएं गोपनीय रखी जाती हैं। टोल फ्री नम्बर की सुविधा सुबह 8 बजे से रात 9 बजे तक उपलब्ध है।

उत्तर प्रदेश तकनीकी सहयोग इकाई (यूपीटीएसयू) से जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया कि अप्रैल 2020 से मार्च 2021 तक जिले में 1858 महिलाओं को अंतरा इंजेक्शन लगाया गया।

No comments