Breaking News

Akhand Bharat

कोरोना काल में बच्चों का रखें ख़ास ख्याल, आसपास रखें सफ़ाई, कराएं हाथों को साफ

 


बलिया : तेजी से फैलते कोरोना संक्रमण के बीच बच्चों की देखरेख में जरा सी भी लापरवाही गंभीर रूप ले सकती है। विशेषकर इस मौसम में होने वाला वायरल, डायरिया बच्चों को मुश्किल में डाल सकता है। इसलिए बच्चों के हाथों को बार-बार अच्छी तरह से साफ कराते रहना चाहिए । इसके अलावा मास्क लगाने की भी आदत डालनी चाहिए, जिससे कोरोना संक्रमण से बच सकें । यह कहना है जिला महिला अस्पताल स्थित प्रसवोत्तर केंद्र में कार्यरत वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ० सिद्धार्थ मणि दुबे का ।

उन्होंने बताया कि इस वक्त मौसम के बदलाव की वजह से बुखार आम हो चुका है और हर घर में बुखार से पीड़ित लोग हैं। बुखार के साथ खांसी और जुकाम का होना मुश्किलों को बढ़ा देने वाला है। ऐसे समय में बिना देर किये हुए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर डाक्टर के परामर्श से ही दवा लें और उपचार के दौरान आराम करें जिससे जल्द से जल्द बीमारी को दूर किया जा सके । बताया कि पांच माह से ऊपर के बच्चों को इस मौसम में मौसमी बुखार व डायरिया होने की अधिक संभावना बनी रहती है। इस रोग में बच्चे दूध पीने के साथ ही दस्त कर देते हैं। ऐसे में बच्चों की साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखना चाहिए । घर के वातावरण को स्वच्छ रखना चाहिए । माता-पिता दांत निकलने की बात सोचकर बच्चों का उपचार नहीं कराते और स्थिति गंभीर हो जाती है ।

डॉ दुबे बताया कि बच्चों में बुखार भी तेजी से फैल रहा है, ऐसे में बच्चों की टोटल ल्यूकोसाइट काउंट (टीएलसी) प्लेटलेट्स कम हो जाती है। इस तरह का बुखार पांच से सात दिनों तक रहता है । इसलिए विशेषज्ञ डॉक्टरों की सलाहनुसार नियमित उपचार और दवाओं में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करना चाहिए।



रिपोर्ट : धीरज सिंह

No comments