Breaking News

छूटे हुए परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए 26 जुलाई से विशेष पखवाड़ा

 


नौ अगस्त तक विशेष अभियान चलाकर बनाए जायेंगे कार्ड 


बलिया : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन-आरोग्य अभियान  के लिए चिन्हित आयुष्मान कार्ड विहीन परिवारों को नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। यह अभियान 26 जुलाई से 9 अगस्त तक चलेगा। यह जानकारी आयुष्मान भारत के नोडल अधिकारी डॉ० हरिनंदन प्रसाद ने दी। 

उन्होंने बताया कि जनपद में अभी तक करीब 2.16 लाख लोगों के  आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। नौ अगस्त तक चलने वाले इस विशेष पखवाड़े में लक्षित परिवारों को योजना के प्रति जागरूक किया जाएगा । जनपद में लक्षित परिवारों की संख्या करीब 2.21 लाख  है। लोगों के कार्ड बनाने के लिए ग्राम पंचायत में सार्वजनिक स्थलों पर आयुष्मान कार्ड कैंप लगाए जाएंगे,  जहां पर लाभार्थियों को अधिक से अधिक संख्या में लाकर उनके कार्ड बनाने के प्रयास किए जाएंगे। लक्षित लाभार्थियों की सूची ग्राम सभा, वार्ड वार चस्पा की जायेगी।  कैंप के आयोजन की  पूर्व निर्धारित तिथि की जानकारी गांव व वार्ड के चिन्हित लाभार्थी परिवारों को दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि ऐसे गांव,वार्ड जहां लक्षित परिवारों की संख्या 50 से अधिक है। वहां पर एक से अधिक कैंप लगाये  जायेंगे,  ताकि सभी के आयुष्मान कार्ड बनाए जा सकें। लक्षित परिवारों को प्रेरित कर उन्हें कैंप तक लाने और आयुष्मान कार्ड बनवाने पर आशा को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी ।



रिपोर्ट : धीरज सिंह

No comments