Breaking News

4.14 लाख नौनिहालों को पिलाया जायेगा विटामिन-ए

 



रिपोर्ट : धीरज सिंह


बाल स्वास्थ्य पोषण माह की सभी तैयारियां पूरी


28 जुलाई से 30 अगस्त तक चलेगा अभियान


कार्यवाहक मुख्य चिकित्सा अधिकारी की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय संयुक्त नियोजन की बैठक हुई संपन्न।


बलिया : नौनिहालों को कुपोषण से मुक्त रखने के लिए 28 जुलाई से शुरू होने वाले बाल स्वास्थ्य पोषण माह की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।  यह अभियान 30 अगस्त तक एक माह चलाया जायेगा जिसमें नौ माह से पाँच वर्ष तक के सभी बच्चों को प्रति सप्ताह दो चरणों में विटामिन-ए की खुराक पिलायी जायेगी।  इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए कार्यवाहक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० हरिनंदन प्रसाद की अध्यक्षता में  मुख्य चिकित्सा अधिकारी  कार्यालय सभागार में जनपद स्तरीय संयुक्त नियोजन की बैठक संपन्न हुई। 

कार्यवाहक मुख्य चिकित्साधिकारी डा० हरिनन्दन प्रसाद ने बताया कि माह भर चलने वाले इस विशेष अभियान में बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाने के साथ ही उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए आवश्यक टीके भी लगाये जायेंगे। 

अभियान के नोडल अधिकारी एवं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा० ए. के. तिवारी ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्देश पर देश से कुपोषण को समाप्त करने के लिए पूरे एक माह तक चलने वाले इस विशेष अभियान के लिए  एएनएम, आशा एवं आंगनबाडी कार्यकर्ताओं  द्वारा प्रत्येक  सप्ताह में  ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति (VHSND) में  दो बार बुधवार और शनिवार को विटामिन-ए की खुराक पिलाने का काम किया जायेगा।  इस अभियान में खुराक पिलाने के साथ ही इस आयु वर्ग के बच्चों को जीवन रक्षक टीके भी लगाये जायेंगे।  अभियान में बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाकर उन्हें स्वस्थ जीवन की मुख्य धारा से जोड़ा जायेगा।  उन्होंने बताया कि जनपद में 9 माह से 2 वर्ष तक के बच्चों की संख्या लगभग 1.28 लाख है जबकि 2 वर्ष से पाँच वर्ष तक के बच्चों की संख्या 2.86 लाख है। 

इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीरेंद्र कुमार, डॉ केशव प्रसाद, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ आर बी यादव, अधीक्षक /प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी आदि उपस्थित थे।

No comments