Breaking News

Akhand Bharat

कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बच्चों को बचाने की चल रही तैयारी

 


- चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण प्रारम्भ

बलिया : कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से बच्चों को महफूज रखने को लेकर स्वास्थ्य विभाग हर संभव तैयारी में जुटा है | ऐसी आशंका जताई जा रही है कि संभावित तीसरी लहर का अधिक असर बच्चों पर पड़ सकता है | इसी क्रम में वृहस्पतिवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी के सभागार में कोविड में बाल स्वास्थ्य देखभाल विषय पर दो दिवसीय प्रशिक्षण प्रारम्भ हुआ। प्रशिक्षण में कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर में बच्चों के स्वास्थ्य देखभाल पर चिकित्सकों और स्टाफ नर्स को प्रशिक्षित किया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर का सामना स्वास्थ्य विभाग और अन्य कर्मचारियों ने मिलकर किया । अब कोरोना की तीसरी लहर की भी आशंका जतायी जा रही है, वह किस रूप में सामने आयेगी यह किसी को पता नही है । इसलिए हम अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर रहे हैं। इसमें मुख्यतः बच्चों को अधिक खतरा बताया जा रहा है । संभावित तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तैयारी कर रहा है । उन्होने बताया कि कोविड-19 में बच्चों की स्वास्थ्य देखभाल पर चिकित्सकों और स्टाफ नर्स को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य बाल स्वास्थ्य पर कोविड के किसी भी प्रभाव का कारगर रूप से उपचार करना और बच्चों को बचाना है।

प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी डॉ० एस के तिवारी ने बताया कि इस प्रशिक्षण में चिकित्सक और स्टाफ नर्स को प्रशिक्षित किया जा रहा है, जिसके लिए राज्य स्तर से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके डॉ०रजनीकांत यादव, डॉ० अनुराग सिंह, और नर्स मेंटर अंकिता सिंह प्रशिक्षक के रूप में शामिल हैं।

प्रशिक्षण दे रहे जिला अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ० रजनीकांत यादव ने बताया कि मुख्य रूप से बेसिक पीडियाट्रिक केयर, बेसिक लाइफ सपोर्ट, ऑक्सीजन थेरेपी, वेंटीलेटर प्रयोग व खतरे के लक्षणों का निर्धारण आदि विषयों पर बहुत ही विस्तार से चर्चा हुई । प्रशिक्षण में सभी विषयों पर तकनीकी रूप से प्रदर्शन व अभ्यास के माध्यम से सभी को प्रशिक्षित किया गया।

इस दौरान अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ड़ॉ०सुधीर कुमार तिवारी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ०ए के तिवारी,बाल रोग विशेषज्ञ डॉ० सिद्धार्थ मणि दूबे, जिला कार्यक्रम प्रबंधक ड़ॉ० आर बी यादव, क्यू आई मेंटर रजनी सिंह आदि उपस्थित रहे |



रिपोर्ट धीरज सिंह

No comments