Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

पानी की गुणवत्ता जांच करेगी समूह की महिलाएं



हल्दी, बलिया।पानी की गुणवत्ता के बारे में जानना बेहद जरूरी है क्योंकि इसका सीधा संबंध लोगों की सेहत और खुशहाली से है। भारत सरकार की जल जीवन मिशन योजना के तहत अब महिलाओं को जल की शुद्धता और गुणवत्ता की जांच करने के लिए सशक्त किया जा रहा है।

            विकास खण्ड बेलहरी के सोनवानी स्थित ब्लाक मुख्यालय के डवाकरा हाल में गुरुवार को जल जीवन मिशन के तहत 31 ग्राम पंचायतों के स्वयं सहायता समूह की चयनित करीब 130 महिलाओं को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया।प्रक्षिक्षक आशुतोष कुमार गिरी (लैब इंचार्ज , जल निगम),शुभंकर चौधरी व सहायक मोहित सिंह द्वारा पानी की गुणवत्ता जांचने के लिए सभी को जांच करने की विधि बताई गई। इस दौरान पानी में जीवाणु परीक्षण,क्लोराइड, हाईनेस,आयरन,नाइट्रेट, फ्लोराइड,शेष क्लोरीन, पीएच,गन्दलापन,अलक्लीनिटी, आर्सेनिक आदि की जांच करने के लिए फील्ड टेस्ट किट्स (एफटीके) का वितरण किया किया।


हल्दी।ब्लाक मुख्यालय पर गुरुवार के दिन जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्रशिक्षण में सिर्फ महिला सहायता समूह की महिलाएं ही उपस्थित रही।जब कि सरकार द्वारा इन महिलाओं के साथ साथ आंगनबाड़ी, आशा बहुओं को भी प्रशिक्षित कर प्रत्येक गांव में एक टीम गठित किया जाएगा।जो मिल कर जल की जांच करेंगी। लेकिन विभागीय अधिकारियों की लापरवाही के चलते आशा व आंगनबाड़ी को सूचना नही मिलने के कारण प्रशिक्षण मे उपस्थित नही हो पाई। जिसके चलते जिस जल जीवन मिशन के लिए जिन महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया वह सुबह से अपने छोटे बच्चों के साथ एक गिलास पानी के लिए बिलबिलाते रहे।


रिपोर्ट एस के द्विवेदी

No comments