Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

संचारी रोग नियंत्रण के लिए 18 अक्टूबर से 17 नवम्बर तक चलेगा अभियान

 


- दिमागी बुखार और संचारी रोगों से बचाव के लिए दस विभाग मिलकर करेंगे काम

-आंगनबाड़ी कार्यकर्ता खोजेंगी  कुपोषित बच्चों के साथ ही टीबी, फ्लू, बुखार आदि लक्षण वाले मरीज ।


बलिया : जिले में संचारी रोग नियंत्रण के लिए प्रयास लगातार जारी हैं । इसी क्रम में 18 अक्टूबर से 17 नवंबर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। यह जानकारी कार्यवाहक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार तिवारी ने दी । उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान ही 18 अक्टूबर से एक नवंबर तक “दस्तक” के तहत  घर – घर सर्वे कर टीबी, फ्लू, बुखार व कुपोषित बच्चों की खोज की जाएगी । 

जिला मलेरिया अधिकारी सुनील कुमार यादव ने बताया कि शासन के दिशा-निर्देशों के तहत 18 अक्टूबर से 17 नवंबर तक संचारी रोग नियंत्रण का विशेष अभियान चलाया जाएगा । जिसके अंतर्गत सर्दी, जुखाम व बुखार पीड़ित, टीबी रोगी, डेंगू आदि के लक्षण वालों के साथ ही कुपोषित बच्चों की सूची तैयार कर उपचार के लिये उनकी सैंपल और स्लाइड तैयार किए जाएंगे । आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की टीम  घर-घर जाकर कोविड-19, बुखार, टीबी, डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया आदि के लक्षण वाले मरीजों को चिह्नित कर सूची तैयार करेंगी । उन्होंने बताया की जिले में अब तक 80 डेंगू के मरीज पाए गए हैं। उन्होंने बताया की 18 अक्टूबर से एक  नवम्बर तक दस्तक अभियान भी चलाया जाएगा । दस्तक अभियान के तहत संचारी रोग के मरीजों की पड़ताल कर उपचार किया जाएगा ।

उन्होंने बताया की जिले स्तर पर एवं सभी ब्लॉक स्तर पर आर आर टी  टीमें गठित की गई हैं  जो कि जहां पर डेंगू  के केस निकल रहे हैं वहाँ  पर निरोधात्मक कार्यवाही की जा रही है । इस अभियान में स्वयंसेवी संस्थाओं, पंचायती राज विभाग, ग्राम्य विकास, शिक्षा विभाग, आइसीडीएस विभाग, नगर निकाय, वन विभाग, कृषि विभाग, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) व यूनिसेफ का भी सहयोग रहेगा ।



रिपोर्ट : धीरज सिंह

No comments