Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

12 नवंबर का पंचाग और राशिफल: इस राशि वालों के लिए खास है आज का दिन

 




📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

      दिनाँक 12/11/ 2021 

🚩 दिन --  शुक्रवार / अष्टमी तिथि, शुक्ल पक्ष, कार्तिक मास 🚩 

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

      🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️अथ दशमोऽध्यायः 🕉️ 

श्लोक 👉 मच्चित्ता मद्गतप्राणा बोधयन्तः परस्परम्। कथयन्तश्च मां नित्यं तुष्यन्ति च रमन्ति च॥

(गी0/10/09)

अर्थ 👉 मुझमें चित्तवाले तथा मुझमें प्राणोंको अर्पण करने वाले (भक्तजन) आपसमें (मेरे गुण, प्रभाव आदिको) जानते हुए और उनका कथन करते हुए नित्य-निरन्तर संतुष्ट रहते हैं और मुझमें ही प्रेम करते हैं। 

 मंत्र 👉ऊँ  ह्रीं बटुकाय  आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ फट् |

इस मंत्र का जप सुबह व शाम को सरसों के तेल का दीपक जलाकर कम से कम 108बार जप करें तो भैरव बाबा आपके परिवार की रक्षा अवश्य करेंगे इसमें कोई संदेह नही है 

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

🕉️ तिथि -- अष्टमी 10:30 तक तत्पश्चात नवमी

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष

☸️ नक्षत्र ---- धनिष्ठा 14:54 तक तत्पश्चात शतभिषा

☸️करण ---- बालव 17:38 तक 

☸️करण ---- कौलव अगले दिन 05:33 तक

🕉️ योग ------ ध्रुव 27:15  तक तत्पश्चात व्याघात

☸️ वार --------- शुक्रवार 

 ☸️मास ------- कार्तिक  मास

☸️चन्द्र राशि ---- कुम्भ

☸️सूर्य राशि ----- तुला

☸️ऋतु  ---------शरद ऋतु 

☸️आयन --------- दक्षिणायण (उत्तर गोल) 

☸️ संवत्सर  ---------- आन्नद (राक्षस) 

☸️विक्रम संवत  --------2078

☸️शाके --------1943

☸️कलियुगाब्द -------5123

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞06:23

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:17

☸️दिनमान ------ 10:53

☸️रात्रिमान ---------- 13:07

☸️चन्द्रास्त 🌚--- 24:47

☸चन्द्रोदय 🌙--- 13:30

     🌷🌷लग्न तुला 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- तुला -- 25:39°-- विशाखा

चन्द्र -- कुम्भ --- 01:28°-- धनिष्ठा

मंगल --- तुला --14:13°-- स्वाती

बुध--- तुला--- 15:35°-- स्वाती

गुरु -- मकर --- 29:11°-- धनिष्ठा

शुक्र --- धनु --- 11:53°-- मूल

शनि --मकर ---13:34°-- श्रवण

राहु --वृष --07:39°-- कृत्तिका 

केतु ---वृश्चिक---- 07:39°-- अनुराधा

🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

 🕉️ चतुर्मासा व्रत आरम्भ 🕉️

राहुकाल ( सुबह) 10:28 से 11:50 तक अशुभकारक 

यमकाल 14:33 से 15:55 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 07:45 से 09:06 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:27 से 12:11 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

08+06+1= 15 भागे 4 शेष 03 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

08+08+5= 21 भागे 7 शेष 00 शमशानवासे ,,अशुभकारक,, ❌❌


✡️✡️दिशा शूल विचार✡️✡️

 शुक्रवार को पश्चिम दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो घी अथवा काजू खाकर यात्रा कर सकते हैं, शुक्रवार को पूर्व दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु उषाकाल में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️

शुक्रवार को दाढी ,बाल व नाखून कटवाने चाहिए क्योंकि,,,,ऐसा करने से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है,,,,🌿 

🌿(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

      🌿आज अष्टमी तिथि  है और अष्टमी तिथि में 🌴🥥 नारियल का सेवन वर्जित  है,,,,,क्योंकि ऐसा करने से बुद्धि का नाश होता है,,,,,,,🌿

🕉️ पंचक अहोरात्र 🕉️

🍀🙏🏻 राशि फल 🙏🏻🍀

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

ज़िंदगी का भरपूर लुत्फ़ उठाने के लिए अपनी महत्वाकांक्षाओं को क़ाबू में रखें। योग का सहारा लें, जो आध्यात्मिक, मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रखकर दिल और दिमाग़ को बेहतर बनाता है। अपने निवेश और भविष्य की योजनाओं को गुप्त रखें। आपके बच्चे के पुरुस्कार वितरण समारोह का बुलावा आपके लिए ख़ुशनुमा एहसास रहेगा। वह आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा और आप उसके ज़रिए अपने सपने साकार होते हुए देखेंगे। एक लम्बा दौर जो काफ़ी समय से आपको दबोचे हुए था, ख़त्म हो चुका है- क्योंकि जल्दी ही आपको आपका जीवन-साथी मिलने वाला है। सहकर्मियों और वरिष्ठों के पूरे सहयोग के चलते दफ़्तर में काम तेज़ रफ़्तार पकड़ लेगा। अपने समय की कीमत समझें, उन लोगों के बीच रहना जिनकी बातें आपके समझ में नहीं आती हैं गलत है। ऐसा करना भविष्य में आपको परेशानियों के अलावा कुछ नहीं देगा। 


वृष राशि >> ई, ऊ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

भागमभाग भरे दिन के बावजूद आपकी सेहत पूरी तरह दुरुस्त रहेगी। किसी करीबी दोस्त की मदद से आज कुछ करोबारियों को अच्छा-खासा धन लाभ होने की संभावना है। यह धन आपकी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। घर में शांति और सुकून का माहौल बनाए रखने के लिए तालमेल से काम करें। आज वे कपड़े न पहनें जो आपके प्रिय को पसंद न हों, नहीं तो मुमकिन है कि वो आहत महसूस करे। कार्यक्षेत्र में आपका कोई प्रतिद्वंदी आज आपके खिलाफ साजिश कर सकता है, इसलिए आज आपको आंख कान खोलकर काम करने की जरुरत है। आपके घर का कोई सदस्य आज आपके साथ वक्त बिताने की जिद्द कर सकता है जिसके कारण आपका कुछ समय खराब हो जाएगा। अगर आप और आपका जीवनसाथी खाने-पीने पर ज़्यादा ध्यान देंगे, तो सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।


मिथुन राशि >> का, की, कू, घ, ड, छ, के, को, हा

अच्छी सेहत के चलते आप किसी खेल-कूद की प्रतिस्पर्धा में भाग ले सकते हैं। आपने बीते समय में बहुत पैसा खर्च किया है जिसका खामियाजा आज आपको भुगतना पड़ सकता है। आज आपको पैसों की जरुरत होगी लेकिन वो आपको मिल नहीं पाएगा। ऐसा कोई जिसके साथ आप रहते हैं, आज आपके किसी काम की वजह से बहुत झुंझलाहट महसूस करेगा। दूसरों की दख़लअन्दाज़ी गतिरोध पैदा कर सकती है। तरोताज़गी और मनोरंजन के लिए बढ़िया दिन, लेकिन अगर आप काम कर रहे हैं तो व्यावसायिक लेन-देन में सावधानी की ज़रूरत है। शाम के वक्त आज आप किसी करीबी के घर वक्त बिताने जा सकते हैं लेकिन इस दौरान आपको उनकी कोई बात बुरी लग सकती है और आप तय समय से पहले वापस लौट सकते हैं। 


कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

आपका व्यक्तित्व आज इत्र की तरह महकेगा और सबको आकर्षित करेगा। आज आप अपने घर केे सदस्यों को कहीं घुमाने ले जा सकते हैं और आपका काफी धन खर्च हो सकता है। ऐसे विवादास्पद मुद्दों पर बहस करने से बचें, जो आपके और प्रियजनों के बीच गतिरोध पैदा कर सकते हैं। प्रतिस्पर्धा के चलते काम-काज की अधिकता थकावट भरी हो सकती है। आज रात को जीवनसाथी के साथ खाली वक्त बिताते समय आपको लगेगा कि आपको उन्हें और भी वक्त देना चाहिए। 


सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

असहजता आपकी मानसिक शांति में बाधा पैदा कर सकती है, लेकिन कोई दोस्त आपकी परेशानियों के समाधान में काफ़ी मददगार साबित होगा। तनाव से बचने के लिए मधुर संगीत का सहारा लें। आपके पास आज पैसा भी पर्याप्त मात्रा में होगा और इसके साथ ही मन में शांति भी होगी। पारिवारिक समारोह और महत्वपूर्ण अवसरों के लिए अच्छा दिन है।  पेशेवर तौर पर अपने अच्छे काम की पहचान आपको मिल सकती है। एकांत में वक्त बिताना अच्छा है लेकिन आपके दिमाग में कुछ चल रहा है तो लोगों से दूर रहकर आप और ज्यादा परेशान हो सकते हैं। इसलिए आपको हमारी सलाह है कि लोगों से दूर रहने से बेहतर होगा किसी अनुभवी शख्स से अपनी परेशानी के बारे में बात करें। 


कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

आलस्य और कम ऊर्जा-स्तर आपके शरीर के लिए ज़हर काम करेंगे। किसी सृजनात्मक काम में ख़ुद को व्यस्त रखना बेहतर रहेगा। साथ ही बीमारी से जूझने के लिए ख़ुद को उत्साहित करते रहें। आज के दिन आपको अपने उन दोस्तों से बचकर रहने की जरुरत है जो आपसे उधार मांगते हैं और फिर उसे लौटाते नहीं हैं। आपको बच्चों या ख़ुद से कम अनुभवी लोगों के साथ धैर्य से काम लेने की ज़रूरत है। आपके प्यार के रिश्ते में  ऐसे काम हाथ में लें, जो रचनात्मक प्रकृती के हैं। यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा। आज के दिन आपका वैवाहिक जीवन एक ख़ूबसूरत बदलाव से गुज़रेगा।


तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

सोचने से पहले दो बार सोचें। अनजाने ही आपका नज़रिया किसी की भावनाओं को आहत कर सकता है। आपके माता पिता आपकी फिजूलखर्ची को देखकर आज चिंतित हो सकते हैं और इसलिए आपको उनके गुस्से का शिकार भी होना पड़ सकता है। लेकिन छोटी-मोटी बातों पर आपा खोने से बचें, क्योंकि इससे आपके हितों को नुक़सान पहुँचेगा। आप अनुभव करेंगे कि आपके प्रिय का आपके प्रति प्यार वाक़ई बहुत गहरा है। आज कार्यक्षेत्र में आपके किसी पुराने काम की तारीफ हो सकती है। आपके काम को देखते हुए आज आपकी तरक्की भी संभव है। कारोबारी आज अनुभवी लोगों से करोबार को आगे बढ़ाने की सलाह ले सकते हैं। अगर आप सोचते हैं कि यार दोस्तों के साथ आवश्यकता से अधिक वक्त बिताना आपके लिए सही है तो आप गलत हैं ऐसा करने से आपको आने वाले वक्त में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा और कुछ नहीं। 


वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

अच्छी चीज़ों को ग्रहण करने के लिए आपका दिमाग़ खुला रहेगा। निवेश के लिए अच्छा दिन है, लेकिन उचित सलाह से ही निवेश करें। अपने परिवार की भलाई के लिए मेहनत करें। आपके कामों के पीछे प्यार और दूरदृष्टि की भावना होनी चाहिए, न कि लालच का ज़हर। हर रोज़ प्रेम में पड़ने की अपनी आदत को बदलिए। किसी नयी परियोजना पर काम करने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार लें। आपको अपने घर के छोटे सदस्यों के साथ वक्त बिताना सीखना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप घर में सद्भाभ बना पाने में कामयाब नहीं हो पाएंगे. 


धनु राशि >> ये, यो, भा, भी, भू, धा, ढा, भे

कार्यक्षेत्र में वरिष्ठों का दबाव और घर में अनबन के चलते आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है- जो काम में आपकी एकाग्रता को भंग करेगा। व्यापार में आज अच्छा खास मुनाफा होने की संभावना है। आज के दिन आप अपने बिजनेस को नई ऊंचाईयां दे सकते हैं। आपकी भरपूर ऊर्जा और ज़बरदस्त उत्साह सकारात्मक परिणाम लाएंगे व घरेलू तनाव दूर करने में मददगार रहेंगे। यह प्यार की मदहोशी है, इसे महसूस करें। ऐसे लोगों से साथ जुड़ें जो स्थापित हैं और भविष्य के रुझानों को समझने में आपकी मदद कर सकते हैं। इस राशि वाले जातकों को आज खाली वक्त में आध्यात्मिक पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए। ऐसा करके आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। 


मकर राशि >> भो,जा,जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

बिना वजह अपनी आलोचना करते रहना आत्मविश्वास को कम कर सकता है। वैसे तो अपना पैसा दूसरे को देना किसी को पसंद नहीं आता लेकिन आज आप किसी जरुरतमंद को पैसा देकर सुकून का अनुभव करेंगे। अनचाहे मेहमानों से शाम को आपका घर भरा रह सकता है। आपको ज़रूरत है तो बस अपने आँख-कान खुले रखने की। आज फ़ायदा हो सकता है, बशर्ते आप अपनी बात भली-भांति रखें और काम में लगन व उत्साह दिखाएँ। रात के समय आज आप घर के लोगों से दूर होकर अपने घर की छत या किसी पार्क में टहलना पसंद करेंगे। 


कुम्भ राशि >> गू, गे ,गो ,सा, सी, सू , से ,दा

मानसिक स्पष्टता के लिए भ्रम और निराशा से बचने की कोशिश करें। आप ख़ुद को नए रोमांचक हालात में पाएंगे- जो आपको आर्थिक फ़ायदा पहुँचाएंगे। बच्चे भविष्य की योजनाएँ बनाने की अपेक्षा घर के बाहर ज़्यादा समय बिताकर आपको निराश कर सकते हैं। शाम के लिए कोई ख़ास योजना बनाएँ और कोशिश करें कि यह ज़्यादा-से-ज़्यादा रुमानी हो। आप दफ़्तर में माहौल में बेहतरी और कामकाज के स्तर में सुधार को महसूस कर सकते हैं। आज के दिन अधिकांश समय ख़रीदारी और दूसरी गतिविधियाँ में जाएगा। आपका जीवनसाथी बिना जाने कुछ ऐसा ख़ास काम कर सकता है, जिसे आप कभी भुला नहीं पाएंगे।


मीन राशि >> दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

दूसरों के लिए ख़राब नीयत रखना मानसिक तनाव को जन्म दे सकता है। इस तरह के विचारों से बचें, क्योंकि ये समय की बर्बादी करते हैं और आपकी क्षमताओं को ख़त्म करते हैं। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न लें- ख़ासतौर पर अहम आर्थिक सौदों में मोलभाव करते वक़्त। आप दोस्तों के साथ बेहतरीन वक़्त बिताएंगे, लेकिन गाड़ी चलाते वक़्त ज़्यादा सावधानी बरतें। काम पर लोगों के साथ मेलजोल में समझ और धैर्य से सावधानी बरतें। यात्राओं से तुरंत लाभ तो नहीं होगा, लेकिन इसके चलते अच्छे भविष्य की नींव रखी जाएगी।

  ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं दक्षिणा आपकी इच्छानुसार गुगुल पे फोन नं0  9616515189पर,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक  🕉️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591

              ---8858445389

No comments