Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

यूपी के लिए नई मुसीबत बन रहा जीका वायरस, अलर्ट हुआ स्वास्थ्य विभाग

 



लखनऊ: अब यूपी में  जहां जीका वायरस के रूप मेंं नई मुसीबत देने लगी है,इसका प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। 11नवंबर को भी राजधानी लखनऊ में दो नए मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में अब कुल मामलों की संख्या 100 के पार हो गई है। ये वायरस भी जानलेवा है, जिस वजह से स्वास्थ्य महकमे ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया था।

उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशक वेद व्रत सिंह ने कहा कि लखनऊ में भी जीका वायरस ने दस्तक दे दी है। वहां पर अभी दो मामलों का पता चला है। स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच कर रही है, साथ ही हालात से निपटने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। लखनऊ के अलावा कानपुर, कन्नौज, मथुरा में भी कई मामले सामने आ चुके हैं।

यह हैं लक्षण ...
जीका के प्रमुख लक्षणों में हल्का बुखार, त्वचा पर लाल निशान, दाग, रैशेज, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, सिरदर्द शामिल है। जीका वायरस बीमारी की इन्क्यूबेशन टाइमिंग 3-14 दिन है। अगर कोई इससे ग्रसित होता है, तो जीका वायरस के लक्षण आमतौर पर 2 से 7 दिनों तक रहते हैं। WHO के मुताबिक जीका वायरस संक्रमण वाले अधिकांश लोगों में लक्षण विकसित नहीं होते हैं।

यह है इलाज...
कोरोना वायरस की वैक्सीन वैज्ञानिकों ने तैयार कर ली है, लेकिन जीका वायरस पर अभी रिसर्च जारी है। इसकी कोई वैक्सीन या दवा बाजार में उपलब्ध नहीं है। अगर कोई इससे संक्रमित हो जाता है तो उसे भरपूर आराम करना चाहिए। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा लिक्विड डाइट लेनी चाहिए। बुखार और बॉडी पेन के लिए नॉर्मल दवाई लेने की सलाह दी जाती है।


डेस्क

No comments