Breaking News

Akhand Bharat

ओमिक्रान से सतर्क रहने की जरूरत – कार्यवाहक सीएमओ


 

- विदेश से आने वाले 160 से अधिक व्यक्तियों की जांच – सभी निगेटिव

- कोविड प्रोटोकाल का करें पालन, रहें सतर्क 

बलिया, 15 दिसम्बर 2021

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रान को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अपने स्तर से हरसंभव तैयारी करने में जुटा है, इसके साथ ही कोरोना जांच की रफ्तार को और बढ़ा दिया गया है। जिले में अभी तक कोई भी संक्रमित नहीं पाया गया है। यह राहत की बात है,  लेकिन स्वास्थ्य विभाग प्रदेश स्तर से मिले दिशा-निर्देशों के अनुसार तैयारियों में जुटा है। यह जानकारी कार्यवाहक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० सुधीर कुमार तिवारी ने दी।

उन्होंने बताया कि प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने की हर जरूरी तैयारियों में लगा हुआ है। कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रान को लेकर विभाग ने जिले में रेलवे स्टेशन व बस अड्डे पर जांच को और बढ़ा दिया है। एक दिन में लगभग 2500 से अधिक लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा रहा है। एंटीजन और आरटीपीसीआर दोनों जांच की जा रही है। विदेश से आने वाले 160 से अधिक व्यक्तियों की जांच की जा चुकी है और आने वालों पर विशेष नजर रखी जा रही है। इसके लिए विभाग की ओर से सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों व स्वास्थ्य कर्मियों को पत्र के माध्यम से पहले ही अवगत कराया जा चुका है। नए वैरिएंट की संक्रामकता  को देखते हुए सतर्क रहने की जरूरत है। कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह से पालन करके ही स्वयं और दूसरों को भी सुरक्षित रखा जा सकता है। 

जिला सर्विलांस अधिकारी एवं पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट ड़ॉ० अभिषेक मिश्रा का कहना है कि घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग जरूर करें। अनावश्यक रूप से किसी भी वस्तु को छूने से बचें। सामाजिक दूरी का पालन करें, समय-समय पर हाथों को सैनिटाइज करते रहें। इन दिनों सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार होने पर अपने नजदीकी अस्पताल के डाक्टर से परामर्श लेकर ही दवा का सेवन करें या कोविड टेस्ट कराने के बाद ही दवा लें।


रिपोर्ट  -त्रयंबक नारायण देव गांधी

No comments