Breaking News

Akhand Bharat

आजादी की रेल गाड़ी और स्टेशन्स के तहत बलिया में रेलवे बनाएगा सेल्फी प्वाइंट

 




वाराणसी: आजादी के अमृत महोत्सव के प्रतिष्ठित सप्ताह में "आजादी की रेल गाड़ी और स्टेशन्स" उत्सव 18 जुलाई से 23 जुलाई तक मनाया जाएगा। इस क्रम में पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल से दो स्टेशनों बलिया एवं चौरी-चौरा का चयन किया गया है। इन स्टेशनों पर ऐतिहासिक तथ्यों को दर्शाते हुए फोटो प्रदर्शनी एवं आजादी की रेल गाड़ी की पृष्ठभूमि पर स्टेशनों पर सेल्फी प्वाइंट लगाया जाना है।

 फ्रीडम स्टेशन के रूप में ब्रांडेड किए जा रहे वाराणसी मंडल के बलिया एवं चौरी-चौरा रेलवे स्टेशनों पर  पर रोशनी और सजावट होगी,डिजिटल स्क्रीन लगाया जाएगा। दोनों स्टेशनों पर देशभक्ति गीत, नुक्कड़ नाटक का मंचन स्थानीय भाषा में किया जाएगा जिसमें वहाँ के सेनानियों के इतिहास बताया जाएगा ।

23 जुलाई,2022 को उत्सव के आखरी दिन स्थानीय स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार के सदस्यों को अपनी कहानी साझा करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

उक्त  स्टेशनों पर देश प्रेम विषयक वीडियो फिल्म, देशभक्ति गीत, नुक्कड़ नाटक, लाइट एंड साउंड शो का प्रदर्शन भी किया जाएगा।

इस उत्सव का समापन समारोह  दिल्ली में 23.07.2022 को आयोजित किया जाएगा। इसके साथ  दोनों स्टेशनों पर समापन समारोह आयोजित किया जाएगा।

प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह के दौरान किसी भी स्वतंत्रता स्टेशन का दौरा माननीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव द्वारा किया जा सकता है ।


By Dhiraj Singh

No comments