Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

किसान सभा में यूरिया व डीएपी के प्रयोग की किसानों को दी गयी जानकारी

 


रेवती - बलिया : इफको ई बाजार केवरा केंद्र पर इफ़को तथा इफको एएम सी द्वारा विष्णु ओझा की अध्यक्षता में किसान सभा का आयोजन किया गया । 

कार्यक्रम में क्षेत्रीय अधिकारी इफको बलिया अनुज शुक्ला के द्वारा  नैनो यूरिया तथा नैनो डीएपी के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई।बताया गया कि एक बोतल नैनो यूरिया के प्रयोग करने से किसान भाई एक बोरी यूरिया की कमी कर सकते हैं तथा उत्पादन 9 परसेंट तक बढ़ता है।1 बोतल नैनो यूरिया को 125लीटरपानी में घोल बनाकर 1 एकड़ खेत में फसल की क्रान्तिक अवस्था पर स्प्रे के माध्यम से प्रयोग करना है।

 इसी तरह नैनो डीएपी के बारे में बताया इफको के द्वारा नैनो डीएपी का अविष्कार किया जा रहा है अविष्कार के उपरांत सभी किसान भाइयों  को नैनो डीएपी उपलब्ध कराई जाएगी। एक बोतल नैनो डीएपी के प्रयोग करने से 1 बोरी डीएपी परंपरागत की कमी की जा सकती है। 

क्षेत्र के सभी किसानों को वही पर इफको द्वारा लगाए गए नैनो यूरिया तथा नैनो डीएपी ट्रायल का भ्रमण कराया गया।100%npk वाले खेत की तुलना में उस खेत की स्थिति ज्यादा अच्छी थी जिसमे 50%डीएपी का प्रयोग हुआ था। वहा पर मौजूद सभी किसान इफको नैनो यूरिया तथा नैनो डीएपी ट्रायल को देखकर काफी प्रभावित हुए। इस दौरान अमर प्रसाद, जयकांत मौर्य, शंभूकात तिवारी आदि मौजूद रहे।


पुनीत केशरी

No comments