Breaking News

Akhand Bharat

विशेष टीकाकरण पकवाड़ा अभियान के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों के टीकाकरण स्थलों का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण



 


बलिया। विशेष टीकाकरण पखवाड़ा अभियान के अंतर्गत बलिया शहरी क्षेत्र में काजीपुरा,पुलिस लाइन एवं अमृतपाली का जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने  निरीक्षण किया गया। इस दौरान 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों के समस्त टीको जैसे खसरा, रूबेला एवं अन्य टीको  से छूटे हुए बच्चों का शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया।

काजीपुरा मोहल्ले में प्रतिरोध वाले परिवारों का शत प्रतिशत टीकाकरण कराने हेतु चार अतिरिक्त सत्रों के आयोजन एवं हनुमानगंज ब्लाक के बहेरी ग्राम सभा में पिछले दिनों खसरे के मरीजों के पाए जाने के पश्चात उक्त क्षेत्र में विशेष टीकाकरण के माध्यम से क्षेत्र के सभी 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों का खसरा एवं रूबेला के अतिरिक्त अन्य टीको के टीकाकरण के संबंध में जिलाधिकारी  द्वारा निर्देश  दिया गया। साथ ही बाल स्वास्थ्य पोषण माह के अंतर्गत  9 माह से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को विटामिन ए की खुराक के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश जिलाधिकारी  के द्वारा दिया गया।

 जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि जिन जगहों पर परिवार जनों द्वारा बच्चों का टीकाकरण नहीं करवाया जा रहा है उन्हें समझा-बुझाकर बच्चों का टीकाकरण अवश्य कराया जाए साथ ही इन जगहों के लिए विशेष टीकाकरण अभियान भी चलाया जाए। जिससे कि बच्चों का शत-प्रतिशत टीकाकरण हो सके।


इस दौरान डब्ल्यूएचओ के  एस एम ओ डॉक्टर नकीब , जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारी शहरी क्षेत्र उपस्थित रहे।


रिपोर्ट त्रयंबक पांडेय गांधी

No comments