Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

बलिया के इस सीएचसी में आयोजित हुआ वृहद मानसिक स्वास्थ्य शिविर




टीम ने 82 मानसिक मरीजों का किया स्वास्थ्य परीक्षण,




रतसर( बलिया )।राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत एक वृहद जागरुकता शिविर का आयोजन स्थानीय सीएचसी पर बृहस्पतिवार को किया गया। शिविर का शुभारम्भ अधीक्षक डा० राकिफ अख्तर ने फीता काटकर किया। शिविर में जिला अस्पताल से नैदानिक मनोवैज्ञानिक अनुष्का सिन्हा अपनी टीम के साथ पहुंची। मानसिक टीम द्वारा 82 मरीजों को देखा गया। वहीं शिविर में कुल 243 मरीज देखें गए। अधीक्षक डा० राकिफ अख्तर ने बताया कि एनसीडी के अन्तर्गत संचालित राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत मानसिक रोगों के प्रति लोगों को जागरूक करने और उनके उपचार हेतु एक वृहद शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें लोगों को मानसिक बीमारियों के प्रति जागरूक किया गया। वहीं पर शिविर में पहुंचे मरीजों को नि:शुल्क दवाएं भी वितरित की गई।

मानसिक बीमारी को लोग भूत-प्रेत से जोड़कर देखते है :

इस दौरान सोशल वर्कर मानसिक मु० आजम ने कहा कि मानसिक रोगियों की पहचान लोग आसानी से नहीं कर पाते और यही कारण है कि लोग ओझा, हकीम और भूत प्रेत के चक्कर में पड़कर मानसिक रोगियों की बीमारी को और बढ़ा देते हैं। जिसके बाद कई बार उनका इलाज नही संभव हो पाता,परंतु इन बीमारियों को अगर शुरुआती लक्षणों के साथ ही पहचान कर उपचार शुरू कर दिया जाए तो फिर ऐसे मरीजों के सही होने की संभावना बहुत अधिक होती है।

मानसिक रोगियों का इलाज अब जिले में संभव :

स्टाफ नर्स मनोवैज्ञानिक अमर कुमार पाल ने बताया कि अब मानसिक समस्याओं से ग्रसित लोगों को समस्त प्रकार की जांचें,परामर्श आसानी से जिले में ही उपलब्ध हो रहा है। बताया कि जिला चिकित्सालय स्थित ट्रामा सेन्टर के कक्ष संख्या- 5 के ओपीडी में सोमवार, बुद्धवार एवं शुक्रवार को सुबह 8 बजे से 2 बजे तक मानसिक मरीजों को देखा जाता है। शिविर में डा०अमित वर्मा,डा०आर. के.सिंह,डा०कादिर,डा० सोफिया,डा०देवेन्द्र यादव, बीपीएम आशुतोष सिंह, वैम मनीष मेहरोत्रा, बीसीपीएम अनिल कुमार, साधु शरण यादव,पियुष रंजन,अशफाक,आशा पाण्डेय,प्रीति पाण्डेय आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट : धनेश पाण्डेय

No comments