Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

नि : शुल्क शिक्षा : बीएसए झुके, मनोज राय 'हंस' व अभिभावकों की हुई जीत




*बलिया के 1800 निजी विद्यालयों में अब होगा ऑफलाइन आवेदन*


*वार्ड और ग्राम पंचायतों का भेदभाव खत्म, गरीब छात्रों के दाखिले में नहीं आएगी कोई बाधा*


बलिया। गुरबत में जीने वाले लोगों के बच्चों को अब नि:शुल्क शिक्षा का शत-प्रतिशत लाभ मिलेगा। इन छात्रों को न्याय दिलाने के लिए पिछले सात दिनों से क्रमिक अनशन पर बैठे वरिष्ठ अधिवक्ता एवं आरटीआई कार्यकर्ता मनोज राय "हंस" तथा अभिभावकों की अंततः जीत हुई। आंदोलन को व्यापक रूप लेते देख बेसिक शिक्षा विभाग घुटने टेकने पर मजबूर हो गया। आंदोलन कर रहे लोगों की सभी मांगें मान ली गई। इस दौरान बीएसए मनि राम सिंह ने जूस पिलाकर अनशन समाप्त कराया। इस मौके पर उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष जितेंद्र सिंह, संयोजक अजय मिश्रा, जिला शिक्षामित्र संघ के जिलाध्यक्ष पंकज सिंह, बेसिक शिक्षा विभाग के जिला समन्वयक सौरभ कुमार व सतीश मेहता उपस्थित रहे।

शहीद चौक में पिछले सात दिनों से चल रहे क्रमिक अनशन के समापन के मौके पर आरटीआई कार्यकर्ता मनोज राय "हंस" ने बताया कि अब बलिया के 1800 निजी विद्यालयों में भी ऑफलाइन आवेदन के आधार पर गरीब छात्रों का दाखिला होगा, जहां ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था अभी तक नहीं की गई है। इसके लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी ने स्वयं लिखित देने का काम किया है। इतना ही नहीं वार्ड और ग्राम पंचायत का भेद भी अब खत्म हो जाएगा और जरूरतमंद छात्रों का दाखिला नजदीक के प्राइवेट विद्यालयों में होगा। ऐसे सभी अभिभावकों को अपने छात्रों के दाखिले के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में आवेदन जमा करना होगा।

उन्होंने यह भी बताया कि पिछले चार सालों से नि: शुल्क शिक्षा के तहत बकाया छात्रवृत्ति एवं निजी विद्यालयों की फीस प्रतिपूर्ति को भी बहुत जल्द भुगतान कराने का आश्वासन दिया गया। इसके लिए बीएसए ने शासन को पत्र लिखने का आश्वासन दिया। इस मौके पर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि क्रमिक अनशन कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता मनोज राय 'हंस' एवं अभिभावकों की सभी मांगे मान ली गई हैं। ऑनलाइन आवेदन न होने की स्थिति में अभिभावकों से ऑफलाइन आवेदन लिया जाएगा। इसे बीएसए कार्यालय में जमा करना होगा, जिसे एक हफ्ते के अंदर ऑनलाइन कराया जाएगा। इतना ही नहीं बकाया छात्रवृत्ति एवं फीस प्रतिपूर्ति को बहुत जल्द भुगतान कराने की पहल की जाएगी। अब वार्ड एवं ग्राम पंचायतों में दाखिले को लेकर कोई भेद नहीं होगा। क्रमिक अनशन पर बैठे अधिकार सेना के प्रदेश महासचिव रितेश पांडेय, 


आदि ने बेसिक शिक्षा विभाग को इस नेक पहल के लिए धन्यवाद दिया और मनोज राय हंस की जीत को गले से लगाया।


रिपोर्ट त्रयंबक पांडेय गांधी

No comments