Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

कालाजार से बचाव को आईआरएस का छिड़काव जरूरी



 

●घर के साथ रसोई एवं पूजा घरों में अवश्य करायें आईआरएस

●घर के आस-पास रखें साफ़-सफाई, करें मच्छरदानी का प्रयोग

बलिया,14 मार्च 2023

जनपद में कालाजार उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोटवा एवं मुरली छपरा मे मंगलवार को सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण में आशा, सुपरवाइजर और छिड़काव दल को प्रशिक्षित किया गया। जिले में कालाजार से प्रभावित 10 ब्लॉकों में कालाजार रोधी सिंथेटिक पायराथ्राईड का छिड़काव 15 मार्च से किया जाएगा। इस छिड़काव से गंदगी और दरारों में पनपने वाली चमकीली मक्खी, जिसे बालू मक्खी के नाम से भी जाना जाता हैं, को खत्म किया जा सकेगा।

प्रशिक्षण में सहायक जिला मलेरिया अधिकारी नीलोत्पल कुमार ने बताया कि कालाजार एक जानलेवा रोग है जो बालू मक्खी के काटने से फैलता है और अक्सर यह ग्रामीण क्षेत्रों में मकान के दरारों में पायी जाती है। इससे बचाव के लिए घर के आसपास साफ़-सफाई का ध्यान रखकर एवं मच्छरदानी का प्रयोग कर इस रोग से बचा जा सकता है। वरिष्ठ मलेरिया निरीक्षक ताज मोहम्मद ने बताया कि किसी व्यक्ति को 15 दिन से अधिक बुखार आना, भूख नही लगना, रोगी में खून की कमी, रोगी का वजन घटना, रोगी की त्वचा का रंग काला होना आदि कालाजार के लक्षण हो सकते हैं। इसका सबसे मुख्य लक्षण त्वचा पर धब्बा बनना है। वरिष्ठ मलेरिया निरीक्षक कृष्ण कुमार पाण्डेय ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति में यह लक्षण पाए जाएं तो तत्काल आशा के माध्यम से अपने नजदीक के प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और जिला चिकित्सालय पर जांच कराकर पूरा इलाज कराएं। सहायक मलेरिया अधिकारी सुजीत कुमार ने बताया कि यह बीमारी एक बार ठीक होने पर लापरवाही न करें। यह बीमारी एक बार ठीक होने पर दोबारा से शुरू हो सकती है। इसलिए चिकित्सक की सलाह बेहद जरूरी है।

जिला मलेरिया अधिकारी सुनील कुमार यादव ने बताया कि जिले के 10 ब्लॉकों मुरली छपरा, कोटवा, रेवती, हनुमानगंज, दुबहर, सोहाव, चिलकहर, मनियर, बांसडीह, पंदह में कालाजार का छिड़काव होगा। इन ब्लॉकों के 34 ग्राम सभाओं मे छिड़काव होना है। जिले में जनवरी 2022 से अब तक कालाजार के 14 मरीज मिले जिसमें 5 वीएल (बुखार वाला कालाजार)  के रोगी एवं  9  पीकेडीएल (चमड़ी वाला कालाजार) के रोगी है। प्रशिक्षण के उपरांत छिड़काव दल द्वारा घरों मे छिड़काव का पूर्वाभ्यास भी किया गया।

  इस अवसर पर कोटवा ब्लॉक के वी बी डी नोडल राकेश कुमार, पाथ संस्था के आर एन टी डी ओ डॉ० अबू कलीम, पाथ के जिला समन्वयक नीतीश कुमार आदि उपस्थिति रहे।


रिपोर्ट त्रयंबक पांडेय गांधी

No comments