Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

शौर्य दिवस पर मुड़िकटवा में फहराया गया राष्ट्रीय अध्यक्ष



 रेवती(बलिया ):क्षेत्र के कुशहर ग्राम सभा स्थित मुड़िकटवा में आयोजित शौर्य दिवस पर समाजसेवी बबलू पांडेय ने वीर कुंवर सिंह अमर रहे,भारत माता की जयकारे के गगनभेदी नारों के साथ राष्ट्रीय अध्यक्ष फहराया। 

22 अप्रैल सन 1857 में वीर कुंवर सिंह एक सैन्य टुकड़ी के साथ अंग्रेज सैनिकों के विरुद्ध हुंकार भरते हुए निकल पड़े। आरा, दुल्लौर, आजमगढ़ के रास्ते अंग्रेज सैनिकों से युद्ध करते हुए सहतवार पहुंच गए। इस बीच क्षेत्रवासियों को पता चला कि वीर कुंवर सिंह रेवती के रास्ते आगे निकलने वालें है। उनकी रक्षा करने के लिए, उनके आगे बढ़ने के बाद क्षेत्र के विभिन्न गांवों के लोग मुड़िकटवा के घनी झाड़ियों व नरकट, सरकंडे के झूरमुट में छिप कर अंग्रेज सैनिकों के आने का इन्तजार करने लगे। जैसें ही अंग्रेज सैनिक उधर निकलने के लिए आगे बढ़े अचानक छिपें लोगों ने बांस के नुकीले खपच्चर, देशी भाला व तीर कमान से आक्रमण कर 106 अंग्रेज सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया। उधर कुंवर सिंह सुरक्षित गंगा के तट पर पहुंच गए। काफी समय तक यह स्थान लोगों से विस्मृत रहा। 

22 अप्रैल 2009 को समाजसेवी बबलू पांडेय ने उक्त स्थल की पहचान करवा कर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए शौर्य दिवस मनाने का परंपरा की शुरुआत की। शौर्य दिवस पर उपस्थित वक्ताओं ने भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय से इस ऐतिहासिक धरोहर को देखते हुए यहां वीर कुंवर सिंह की स्मृति में एक प्रतिमा लगाने के साथ इसके सौंदर्यीकरण की मांग की हैं। इस दौरान ग्राम प्रधान हृदया नंद वर्मा, श्रीकृष्ण वर्मा, नारायण सिंह विनोद चौरसिया, केवल किशोर ओझा, सुनील गोंड आदि मौजूद रहे।


रिपोर्ट पुनीत केशरी

No comments