Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

आज का पंचांग व राशिफल

 



🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

     दिनाँक 31/08 /2023

🚩 दिन -- गुरुवार / पूर्णिमा तिथि, शुक्ल पक्ष, श्रावण मास

🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️ ॐ श्रीपरमात्मने नमः॥ 🕉️ 

  🕉️अथ नवमोऽध्यायः 🕉️

🙏 श्री भगवानुवाच 🙏

श्लोक👉 मन्मना भव मद्भक्तो मद्याजी मां नमस्कुरु। मामेवैष्यसि युक्त्वैवमात्मानं मत्परायणः॥

(गी0/09/34) 

अर्थ 👉 तू मेरा भक्त हो जा, मुझमें मनवाला हो जा, मेरा पूजन करनेवाला हो जा, और मुझे नमस्कार कर। इस प्रकार अपने-आपको मेरे साथ लगाकर मेरे परायण हुआ तू ही प्राप्त होगा।

🕉️ तिथि --पूर्णिमा  07:07 तक तत्पश्चात प्रतिपदा   

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष

☸️ नक्षत्र --- शतभिषा  17:45 तक तत्पश्चात  पू०भाद्रपद

☸️ करण ---- बव   07:07 तक

☸️करण ---- बालव   17:12 तक

🕉️ योग ------ सुकर्मा 17:15 तक तत्पश्चात धृति 

☸️ वार ------ गुरुवार                                   

 ☸️मास ------- श्रवण मास

☸️चन्द्र राशि --- कुम्भ 

☸️सूर्य राशि ----- सिंह 

☸️ऋतु  --------- वर्षा

☸️आयन ---------दक्षिणायन (उत्तर गोल )

☸️ संवत्सर  -------- पिंगल

☸️विक्रम संवत  --------2080

☸️शाके --------1945

☸️कलियुगाब्द -------5125

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय🌞05:45

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:28

☸️दिनमान ------ 12:43

☸️रात्रिमान ---------- 11:17

☸️चन्द्रास्त 🌚--- पूर्णिमा के कारण नहीं है 

☸चन्द्रोदय🌙-- (अगले दिन) शाम में 06:56

    🌷🌷लग्न सिंह  🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- सिंह -- 13:10°-- मघा 

चन्द्र -- कुम्भ --12:13°-- शतभिषा 

मंगल --- कन्या -- 08:01°-- उ०फाल्गुनी

बुध -- सिंह -- 25:09°--  पू०फाल्गुनी

गुरु -- मेष --- 21:21°-- भरणी 

शुक्र-- कर्क -- 18:20°-- आश्लेषा 

शनि-- कुम्भ --09:22°--शतभिषा 

राहु --मेष --01:43°-- अश्विनी  

केतु --- तुला 01:43°-- चित्रा 🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल (दोपहर) 13:41 से 15:17 तक अशुभकारक 

यमकाल 05:45 से  07:20 तक अशुकारक 

गुलिक काल 08:55 से 10:31 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:41 से 12:32 तक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

15+05+1 = 21 भागे 4 शेष 01 आकाशलोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

 15+15+5= 35 भागे 7 शेष 00 श्मशान वासे,, अशुभकारक❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार✡️✡️                  

गुरुवार को दक्षिण दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो घी अथवा केसर यात्रा कर सकते हैं,, गुरुवार को पूर्व दिशा की यात्रा शुभकारी होती है। परन्तु  उषाकाल में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

✡️आज क्या करें न करें ✡️  

गुरुवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए क्योंकि,, ऐसा करने से लक्ष्मी की हानि होती है।🌿  

           🌿(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿  

🌿आज  पूर्णिमा तिथि है और पूर्णिमा तिथि में दही व तिल तथा तिल के तेल से बनीं चीजों का सेवन वर्जित है क्योंकि,,, ऐसा करने से मनुष्य को नरक का फल भोगना पड़ता है।🌿     

☸️ पंचक अहोरात्र  ☸️   

✴️ रक्षाबंधन आज यानी गुरुवार को 

☘️🙏🏻 राशि फल 🙏🏻☘️

मेष राशि>> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ 

आप आज ऊर्जा से भरपूर होंगे और कुछ असाधारण करेंगे। बोलते समय और वित्तीय लेन-देन करते समय सावधानी बरतने की ज़रूरत है। किसी दूर के रिश्तेदार से अचानक मिली ख़बर आपका दिन बना सकती है। अपने साथी के साथ बाहर जाते वक़्त ठीक तरह से व्यवहार करें। कामकाज के मोर्चे पर आपकी कड़ी मेहनत ज़रूर रंग लाएगी। सेमिनार और प्रदर्शनी आदि आपको नई जानकारियाँ और तथ्य मुहैया कराएंगे। 


वृष राशि>> ई, ऊ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो 

आज के दिन आराम करना बहुत अहम है। यूं तो आज आर्थिक पक्ष अच्छा रहेगा लेकिन इसके साथ ही आपको यह ध्यान भी रखना होगा कि आप अपने पैसे को व्यर्थ में खर्च न करें। बच्चे की तबियत परेशानी का कारण बन सकती है। रोमांस का मौसम है। लेकिन अपने जज़्बात क़ाबू में रखें, नहीं तो रिश्ते में खटास पैदा हो सकती है। दूसरे आपसे काफ़ी ज़्यादा समय की मांग कर सकते हैं। उनसे किसी भी तरह का वादा करने से पहले यह देख लें कि आपका काम उससे प्रभावित न हो और साथ ही वे आपकी उदारता और सुहृदयता का ग़लत फ़ायदा न उठाएँ। दिन की शुरुआत भले ही थोड़ी थकाऊ रहे लेकिन जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ेगा आपको अच्छे फल मिलने लगेंगे। दिन के अंत में आपको अपने लिए समय मिल पाएगा और आप किसी करीबी से मुलाकात करके इस समय का सदुपयोग कर सकते हैं। किसी पड़ोसी, दोस्त या रिश्तेदार की वजह से वैवाहिक जीवन में अनबन मुमकिन है।


मिथुन राशि>>  का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा 

अपनी ख़ुशियों को दूसरों के साथ साझा करना आपकी सेहत को भी बेहतर करेगा। लेकिन ख़याल रखें कि इसे नज़रअंदाज़ करना बाद में भारी पड़ सकता है। आज आप अपना धन धार्मिक कार्यों में लगा सकते हैं जिससे आपको मानसिक शांति मिलने की पूरी संभावना है। कोई आपको नुक़सान पहुँचाने की कोशिश कर सकता है। कई मज़बूत ताक़तें आपके ख़िलाफ़ काम कर रही हैं। आपको ऐसे क़दम उठाने से बचना चाहिए, जिसके चलते उनका और आपका आमना-सामना हो। अगर आप हिसाब बराबर करना चाहें, तो ऐसा सलीके से ही किया जाना चाहिए।  कार्यक्षेत्र में आपके प्रतिद्वन्द्वियों को अपने ग़लत कामों का फल मिलेगा। घर के कामों को पूरा करने के बाद इस राशि की गृहणियां आज के दिन फुर्सत में टीवी या मोबाइल पर कोई मूवी देख सकती हैं। 


कर्क राशि>>ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो 

आप खाली समय का आनंद ले सकेंगे। अचानक आए ख़र्चे आर्थिक बोझ बढ़ा सकते हैं। अपने जीवन-साथी की उपलब्धियों की सराहना करें और उसकी सफलता और ख़ुशक़िस्मती का जश्न मनाएँ। उदार बनें और ईमानदारी से तारीफ़ करें। अपने प्रिय की बातों के प्रति आप ज़रूरत से ज़्यादा संवेदनशील रहेंगे- आपको अपने जज़्बात पर क़ाबू रखने की ज़रूरत है और ऐसा कुछ करने से बचें जो मामले को और भी बिगाड़ दे। नए ग्राहकों से बात करने के लिए बेहतरीन दिन है। घर में पड़ी कोई पुरानी वस्तु आज आपको मिल सकती है जिससे आपको अपने बचपन के दिनों की याद सता सकती है और आप उदासी के साथ अपने दिन का काफी समय अकेले बिता सकते हैं। सम्भव है कि आपके जीवनसाथी की वजह से आपकी प्रतिष्ठा को थोड़ी ठेस पहुँचे।


सिंह राशि>>  मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे 

दूसरों के साथ ख़ुशी बांटने से सेहत और खिलेगी। आज आपको अपनी संतान की वजह से आर्थिक लाभ होने की संभावना नजर आ रही है। इससे आपको काफी खुशी होगी। अपने परिवार को पर्याप्त समय दें। उन्हें महसूस होने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं। उनके साथ अच्छा वक़्त बिताएँ और शिकायत करने का मौक़ा न दें। आपकी आँखें चमकने लगेंगी और धड़कनें तेज़ हो जाएंगी, आज जब आप अपनी सपनों की राजकुमारी से मिलेंगे। अन्य दिनों की अपेक्षा आज आपके सहकर्मी आपको अधिक समझने की कोशिश करेंगे। काम को समय पर निपटाकर जल्दी घर जाना आज आपके लिए अच्छा रहेगा इससे आपके परिवार वालों को भी खुशी मिलेगी और आप भी तरोताजा महसूस करेेंगे। आपका जीवनसाथी वाक़ई आपके लिए फ़रिश्तों की तरह है और आपको आज यह एहसास होगा।


कन्या राशि>> टो, पा, पी, पू, ष, ड, ठ, पे, पो 

बाहर का और खुला खाना खाते वक़्त ख़ास तौर पर बचाव पर ध्यान देने की ज़रूरत है। हालाँकि बिना वजह तनाव न लें, क्योंकि यह आपको मानसिक कष्ट दे सकता है। आज मुमकिन है कि आपको धन से जुड़ी कोई समस्या हो लेकिन अपनी सूझबूझ से आप हानि को भी मुनाफे में बदल सकते हैं। परिवार के सदस्य आपके नज़रिए का समर्थन करेंगे।  इसका अनुभव कीजिए। अगर आप कार्यक्षेत्र में बेहतर करना चाहते हैं तो अपने काम में आधुनिकता लाने की कोशिश करें। इसके साथ ही नई तकनीक से अपडेटेड रहें। इस राशि वालों को आज खुद के लिए काफी समय मिलेगा। इस समय का उपयोग आप अपने शोकों को पूरा करने में कर सकते हैं। आप कोई किताब पढ़ सकते हैं या अपना पसंदीदा म्यूजिक सुन सकते हैं। आपका अपने जीवनसाथी के साथ तनावपूर्ण संबंध रह सकता है। जहां तक सम्भव हो बात को बढ़ने न दें।


तुला राशि>> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते 

चोट से बचने के लिए सावधानी से बैठें। साथ ही सही तरीक़े से कमर सीधी करके बैठना न केवल व्यक्तित्वमें सुधार लाता है, बल्कि सेहत और आत्म-विश्वास के स्तर को भी ऊपर ले जाता है। आज आप अच्छा पैसा कमाएंगे- लेकिन ख़र्च में इज़ाफ़ा आपके लिए बचत को और ज़्यादा मुश्किल बना देगा। संबंधियों से मुलाक़ात उससे कहीं बेहतर रहेगी, जितनी आपको उम्मीद थी। कोई पौधा लगाएँ। कामकाज के मामलों को सुलझाने के लिए अपनी होशियारी और प्रभाव का इस्तेमाल करें। ज़रूरतमंदों की मदद करने की आपकी ख़ासियत आपको सम्मान दिलाएगी। किसी पड़ोसी, दोस्त या रिश्तेदार की वजह से वैवाहिक जीवन में अनबन मुमकिन है।


वृश्चिक राशि>> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू 

दिन की शुरुआत आप योग ध्यान से कर सकते हैं। ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा और सारे दिन आपमें ऊर्जा रहेगी। इस राशि के कारोबारियों को आज अपने घर के उन सदस्यों से दूर रहना चाहिए जो आपसे पैसा मांगते हैं और फिर लौटाते नहीं हैं। पारिवारिक सदस्य या जीवन-साथी तनाव की वजह बन सकते हैं। किसी भी ख़र्चीले काम या योजना में हाथ डालने से पहले ठीक तरह से सोच-विचार कर लें। इस राशि वालों को आज के दिन अपने लिए समय निकालने की शख्त जरुरत है अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपको मानसिक परेशानियां हो सकती हैं। जीवनसाथी की मासूमियत आपके दिन को ख़ास बना सकती है।


धनु राशि>> ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे 

आपको काफ़ी समय से चल रही बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। अचानक आए ख़र्चे आर्थिक बोझ बढ़ा सकते हैं। किसी दूर के रिश्तेदार से अचानक मिली ख़बर आपका दिन बना सकती है।  आपके बॉस किसी भी बहाने में दिलचस्पी नहीं ज़ाहिर करेंगे- इसलिए निगाहों में बने रहने के लिए अपना काम अच्छी तरह से करें। आज का दिन फ़ायदेमंद साबित होगा, क्योंकि ऐसा लगता है कि चीज़ें आपके पक्ष में जाएंगी और आप हर काम में अव्वल रहेंगे। 


मकर राशि>> भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी 

बेकार का तनाव और चिंताएँ ज़िंदगी का रस निचोड़कर आपको पूरी तरह चूस सकती हैं। भलाई इसी में है कि इन आदतों को छोड़ दें, नहीं तो इनसे केवल आपकी परेशानियों में बढ़ोतरी ही होगी। अपने पैसे को संचय करने के लिए आज अपने घर के लोगों से आपको बात करने की जरुरत है। उनकी सलाह आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में मददगार होगी। पुराने परिचितों से मिलने-जुलने और पुराने रिश्तों को फिर से तरोताज़ा करने के लिए अच्छा दिन है।  नए विचार फ़ायदेमंद साबित होंगे। साफ़गोई से अपने मन की बात कहने में घबराएँ नहीं। आप अपने जीवनसाथी के साथ रोमानी दिन गुज़ार सकते हैं, इससे आपका रिश्ता मज़बूत होगा।


कुम्भ राशि>> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा 

बच्चे आपकी शाम को ख़ुशी की चमक लाएंगे। थकाऊ और उबाऊ दिन को अलविदा कहने के लिए एक बढ़िया डिनर की योजना बनाएँ। उनका साथ आपके शरीर में फिर से ऊर्जा भर देगा। धन की आवाजाही आज दिन भर होती रहेगी और दिन ढलने के बाद आप बचत करने में भी सक्षम हो पाएंगे। परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों को तरजीह दें। उनके सुख-दुःख के भागीदार बनें, ताकि उन्हें महसूस हो कि आप वाक़ई उनका ख़याल रखते हैं। व्यक्तिगत मार्गदर्शन आपके रिश्ते में सुधार लाएगा। योग्य कर्मियों को पदोन्नति या आर्थिक मुनाफ़ा हो सकता है। अगर आप अपनी चीज़ों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो उनके खोने या चोरी होने की संभावना है। आपका जीवनसाथी बिना जाने कुछ ऐसा ख़ास काम कर सकता है, जिसे आप कभी भुला नहीं पाएंगे।


मीन राशि>> दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची 

योग और ध्यान आपको बेडौल होने से बचाने और मानसिक तौर पर सेहतमंद रखने में मददगार साबित होंगे। आज आपको अपने भाई या बहन की मदद से धन लाभ होने की संभावना है। अनचाहे मेहमानों से शाम को आपका घर भरा रह सकता है। आज आप महसूस करेंगे कि प्यार दुनिया में हर मर्ज़ की दवा है। कार्यक्षेत्र में आपका कोई प्रतिद्वंदी आज आपके खिलाफ साजिश कर सकता है, इसलिए आज आपको आंख कान खोलकर काम करने की जरुरत है। अचानक आज आप काम से छुट्टी लेने का प्लान बना सकते हैं और अपने परिवार के साथ वक्त बिता सकते हैं। यह आपके पूरे वैवाहिक जीवन के सबसे ज़्यादा स्नेहपूर्ण दिनों में से एक हो सकता है।

☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर  सकते हैं 

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र

                  ---  9616515189

                  ---- 8858445389

---- 05223174201📞



डेस्क

No comments