Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

बड़ी खबर : इस ट्रेन की कोच में हुआ बड़ा धमाका, महिला सहित इतने लोग हुए घायल

 


पटना : बड़ी खबर : इस ट्रेन की कोच में हुआ बड़ा धमाका, महिला सहित इतने लोग हुए घायल। समस्तीपुर रेलवे जंक्शन से है जहां आउटर सिग्नल के पास खड़ी एक ट्रेन की जनरल बोगी में अचानक हुए तेज धमाके से अफ़रा तफरी का माहौल कायम हो गया. धमाके के बाद आसपास रह रहे लोगों को भी चोट आई, जिसमें एक महिला सहित कई लोग जख्मी हो गए.पूरा मामला जुड़ा है भागलपुर से जयनगर जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस के जनरल बोगी से. ट्रेन जैसे ही समस्तीपुर रेलवे जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या 6 से आगे बढ़ी आउटर सिग्नल के पास अचानक तेज धमाका हुआ और फिर पूरा बॉगी धुआं से भर गया.

धमाके की खबर फैलते ही पूरे रेल महकमे में अफरातफरी का माहौल हो गया. धमाके के बाद आरपीएफ और जीआरपी की टीम पूरे मामले की जांच में जुट गई है. ट्रेन के बोगी में हुए धमाके के पीछे वजह क्या है, यह साफ नहीं हो पाया है. इस धमाके में जख्मी हुई महिला की पहचान रानी देवी के रूप में की गई है. महिला अपने पूरे परिवार के साथ ट्रेन में यात्रा कर रही थी. महिला का बताना है कि ट्रेन में अचानक तेज आवाज हुई और फिर आग जलने लगा जिसमें उनके सामान कपड़े और वह खुद इसके चपेट में आ गई, साथ ही इस दौरान कई अन्य यात्रियों को भी चोट आई है.

इस घटना के बाद आरपीएफ के समस्तीपुर रेल मंडल कमांडेंट एवं अन्य अधिकारी मामले की जांच में जुटे हुए हैं. हालांकि कोई भी अधिकारी इस पूरे मामले में कुछ भी बोलने से परहेज करते दिख रहे हैं. मिली जानकारी के मुताबिक इस मामले में दो से तीन लोगों को पुलिस के द्वारा डिटेन किया गया है और उनसे पूछताछ की जा रही है. हालांकि अधिकारियों के द्वारा अनौपचारिक बातचीत के दौरान बताया गया कि ट्रेन को दरभंगा स्टेशन पर रोक कर जांच की गई है और पटाखे से संबंधित कुछ चीज बरामद की गई है, लेकिन सवाल उठता है कि ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा को लेकर लगातार पर्व त्योहार के मौसम को देखते हुए चौकसी बढ़ती जा रही है और ट्रेनों की गहन जांच की जाती है.

इन सब के बावजूद आखिर कैसे किसी भी तरह का विस्फोटक ट्रेन के भीतर आई, यह अपने आप में बड़ा सवाल है. कहीं ऐसा तो नहीं कि यात्री सुरक्षा के नाम पर की जाने वाले जांच को लेकर आरपीएफ और जीआरपी के लोग सिर्फ खानापूर्ति करते हैं, जिसके कारण यह घटना सामने आई है. अब देखने वाली बात होगी कि जब रेल के सुरक्षा एजेंसियों के द्वारा जांच शुरू की गई है तो क्या कुछ मामला सामने आता है.



By- Dhiraj Singh


No comments