Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

इन्वर्टर की बैटरी में जानें पानी डालने का तरीका नही तो बैटरी हो जाएगी खराब

 


इन्वर्टर की बैटरी में जानें पानी डालने का तरीका नही तो बैटरी हो जाएगी खराब। आप भी अपने अनुमान के आधार पर पानी डाल रहे हैं तो सावधान हो जाइए. क्योंकि शायद आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं. ऐसा करने से आपका इनवर्टर (बैटरी) भी खराब हो सकता है। तो अब सवाल यह आता है कि पानी कब और कितना डालना चाहिए? चिंता न करें, हम इसके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साझा कर रहे हैं।आपको बता दें कि अगर इन्वर्टर की बैटरी में जरूरत से ज्यादा पानी डाला जाए तो यह जल्दी खराब हो जाती है। हाँ। एक स्तर से अधिक पानी आपकी बैटरी के लिए घातक हो सकता है। इसके साथ ही बिजली का झटका लगने और बैटरी फटने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप उतना ही पानी डालें जितनी जरूरत हो।

बैटरी जल सूचक
इन्वर्टर बैटरी में पानी का स्तर दिखाने के लिए एक इंडिकेटर दिया जाता है, ये इंडिकेटर बैटरी के अनुसार अलग-अलग होते हैं। इसका मतलब है कि सभी इन्वर्टर बैटरियां एक जैसी नहीं होती हैं। बैटरी के साथ-साथ कंपनी इसके जल स्तर की जानकारी के लिए एक बुकलेट भी उपलब्ध कराती है। यदि आप इस पुस्तिका को पढ़ेंगे तो आपको सब कुछ समझ आ जायेगा। फिर भी हम आपको बता दें कि अगर आपको इंडिकेटर पर दिए गए निशान के नीचे बैटरी में स्टिक दिखाई दे तो समझ जाएं कि आपके इन्वर्टर की बैटरी में पानी डालने की जरूरत है। अगर छड़ी ऊपर है तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है.

गर्मियों में इन्वर्टर बैटरी में पानी कब डालें?
गर्मियों में इनवर्टर का पानी जल्दी खत्म हो जाता है। ऐसे में आपको महीने में एक बार इन्वर्टर का वॉटर लेवल जरूर चेक करना चाहिए। यदि संकेतक नीचे है, तो आपको सावधानी से अपनी इन्वर्टर बैटरी में पानी डालना चाहिए।

बैटरी में पानी डालते समय इस बात का ध्यान रखें
जब भी आप अपने इन्वर्टर की बैटरी में पानी डालें तो आपको कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए। उदाहरण के लिए, बैटरी में पानी डालते समय इन्वर्टर को बंद कर दें और उसके सॉकेट को प्लग से हटा दें। पानी डालने के लिए छोटे प्लास्टिक के बर्तन या बोतल का प्रयोग करें। एक और बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि पानी डालने की जगह को पूरा न भरें। इसमें कुछ जगह छोड़ें. इसे करीब 90 फीसदी तक भरने में कोई परेशानी नहीं होती है. ऊपर तक भरने पर इंडिकेटर लगाते समय पानी बाहर निकलने लगेगा और इससे बिजली का झटका भी लग सकता है।



डेस्क

No comments