Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की स्मृति में सनबीम के बच्चों ने लगाई प्रदर्शनी

 


बलिया। भारत के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती (राष्ट्रीय गणित दिवस) के उपलक्ष्य में अगरसंडा स्थित सनबीम स्कूल में 'मैथलीट मावेरिक्स' के अंतर्गत सीनियर बच्चों ने नमन हाल में गणित पर आधारित विभिन्न आकृतियों की प्रदर्शनी लगाई। साथ ही प्राइमरी के बच्चों ने भी गणित में अपने उम्दा प्रदर्शन से लोगों को सम्मोहित किया।

       पुस्तकालय नालंदा में गणित के वाद-विवाद प्रतियोगिता में हर्षित कुमार भार्गव, अनन्या सिंह, श्लोक चौरसिया प्रथम जबकि जान्हवी सिंह, श्रेया सिंह व प्रकृति नारायण द्वितीय विजेता घोषित किए गए। संकल्प हाल में जूनियर बच्चन की टीम एबीसीडी वर्ग में से टीम सी प्रथम व टीम डी द्वितीय विजेता घोषित की गई।

       इस अवसर पर सतीश चंद्र कॉलेज के गणित विभाग के प्रमुख डॉ उमेश सिंह मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित थे। उन्होंने बच्चों द्वारा बनाए गए प्रतिरूपों व गणितीय सूत्र पर आधारित व्याख्या का अवलोकन किया व सुना। मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में बच्चों से गणित के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि देश के आधुनिक विकास में गणित व विज्ञान का चोली - दामन का साथ है। गणित का प्रयोग जीवन के प्रत्येक पहलू में है। गणित की जानकारी से ही हम विभिन्न स्थितियों का सही आकलन करते हैं।

      विद्यालय के निदेशक डॉ कुंवर अरुण सिंह ने अपने संदेश में कहा कि गणित का प्रयोग हमारे विकास में उत्तरोत्तर वृद्धि लाता है। गणित के जनक आर्यभट्ट भी हमारे देश के ही थे। हमारे देश की प्राचीन परंपरा ज्योतिष व गणित पर आधारित खगोलीय ज्ञान आज भी विश्व प्रसिद्ध है। गणित के विद्यार्थी मेधावी भी होते हैं। बगैर गणित के आधुनिक विकास की परिकल्पना अधूरी है। विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ अर्पिता सिंह ने बच्चों के कौशल की प्रशंसा करते हुए कहा कि विजेता बच्चे अति सराहनीय हैं। गणित के विभिन्न आयामों  को साथ-साथ लेकर चलना है। हाई स्कूल तक अब यह विषय समस्त बच्चों के लिए अनिवार्य भी है।

        इस अवसर पर एडमिन एस के चतुर्वेदी, हेड मिस्ट्रेस सहर बानो, समन्यकगण  व गणित के समस्त शिक्षक प्रमुख रूप से मौजूद रहे।



By- Dhiraj Singh

No comments