Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जानें आज दिनाँक 02/03 /2024 का पंचांग व राशिफल




 🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  🔯🔯

     दिनाँक  02/03 /2024

🚩 दिन --  शनिवार / षष्ठी तिथि, कृष्ण पक्ष, फाल्गुन मास

🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️ ॐ श्रीपरमात्मने नमः॥ 🕉️ 

  🕉️ अथ पञ्चदशोऽध्यायः 🕉️

🙏  श्री भगवानुवाच 🙏

श्लोक👉 यतन्तो योगिनश्चैनं पश्यन्त्यात्मन्यवस्थितम्। यतन्तोऽप्यकृतात्मानो नैनं पश्यन्त्यचेतसः॥ 

(गी0/15/11) 

अर्थ 👉 यत्न करनेवाले योगीलोग अपने-आपमें स्थित इस परमात्मतत्त्वका अनुभव करते हैं। परन्तु जिन्होंने अपना अन्तःकरण शुद्ध नहीं किया है, ऐसे अविवेकी मनुष्य यत्न करने पर भी इस तत्त्व का अनुभव नही करते। 

🕉️ तिथि -- षष्ठी 07:56 तक तत्पश्चात सप्तमी

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष

☸️ नक्षत्र --  विशाखा 14:42 तक तत्पश्चात अनुराधा    

☸️ करण ---- वणिज 19:56 तक

☸️करण ---- विष्टिभद्र  20:27 तक

🕉️ योग ------ व्याघात 18:04 तक तत्पश्चात हर्षण  

☸️ वार ------ शनिवार                               

 ☸️मास ------- फाल्गुन मास

☸️चन्द्र राशि --- तुला

☸️सूर्य राशि ----- कुम्भ

☸️ऋतु  --------- शिशिर 

☸️आयन --------- उत्तरायण (दक्षिण गोल )

☸️ संवत्सर  -------- पिंगल

☸️विक्रम संवत  --------2080

☸️शाके --------1945

☸️कलियुगाब्द -------5125

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय🌞06:29

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:08

☸️दिनमान ------ 11:39

☸️रात्रिमान ---------- 12:21

☸️चन्द्रास्त 🌚--- 10:03 पर

☸चन्द्रोदय🌙 24:14 पर

    🌷🌷लग्न मकर 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- कुम्भ -- 17:41°-- शतभिषा  

चन्द्र -- तुला -- 28:33°-- विशाखा

मंगल --- मकर -- 19:29°-- श्रवण

बुध --- कुम्भ -- 20:01°-- पू०भाद्रपद 

गुरु -- मेष --- 17:17°-- भरणी 

शुक्र-- मकर -- 23:32°-- धनिष्ठा 

शनि-- कुम्भ --15:50°-- शतभिषा 

राहु --मीन --21:50°-- रेवती  

केतु --- कन्या 21:50°-- हस्त

 🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल (सुबह ) 09:23 से 10:51 तक अशुभकारक 

यमकाल 13:46 से

15:13 तक अशुकारक 

गुलिक काल 06:29 से 07:56 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:55 से 12:41 तक तत्पश्चात

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

21+07+1 = 29 भागे 4 शेष 01 आकाशलोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

 21+21+5= 47 भागे 7 शेष 05 भोजनेचैव,, अशुभकारक❌❌

✡️✡️ शूल विचार✡️✡️              

 शनिवार को पूर्व दिशा की यात्रा नही चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो लौंग अथवा कालीमिर्च  खाकर यात्रा कर सकते हैं, शनिवार को पश्चिम दिशा की यात्रा शुभकारी होती है। परन्तु गोधूलि बेला में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

✡️आज क्या करें न करें ✡️  

 शनिवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए क्योंकि,,,ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता है। 🌿

 🌿 (ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी  हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿  

🌿आज षष्ठी तिथि है और षष्ठी तिथि में नीम 🌳 ( कड़वी और मीठी पत्ती वाली 🍂🍃 ) और दातुन नही खाना चाहिए इसका सेवन वर्जित है,,, क्योंकि ऐसा करने से मनुष्य को पशु- पक्षियों की योनि में जन्म लेना पड़ता है। 🌿

☘️🙏🏻राशि फल☘️🙏🏻

  *मेष राशि>>*   चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ 

आस-पास के लोगों का सहयोग आपको सुखद अनुभूति देगा। जीवनसाथी से पैसों से जुड़े किसी मुद्दे को लेकर आज बहस होने की आशंका है। आज आपकी फिजुलखर्ची पर आपका साथी आपको लेक्चर दे सकता है। डाक या ई-मेल से आया कोई महत्वपूर्ण संदेश पूरे परिवार के लिए ख़ुशख़बरी लाएगा।  हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे। विवादों की एक लम्बी कड़ी आपके रिश्तों को कमजोर कर सकती है अत: इसे हल्के में लेना ठीक नहीं होगा। आपका संंगी आज आपके लिए घर पर कोई सरप्राइज डिश बना सकता है जिससे आपके दिन की थकान मिट जाएगी।

 *वृष राशि>>*   ई, ऊ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो 

बेकार का तनाव और चिंताएँ ज़िंदगी का रस निचोड़कर आपको पूरी तरह चूस सकती हैं। भलाई इसी में है कि इन आदतों को छोड़ दें, नहीं तो इनसे केवल आपकी परेशानियों में बढ़ोतरी ही होगी। आर्थिक रुप से आज आप काफी मजबूत नजर आएंगे, ग्रह नक्षत्रों की चाल से आज आपके लिए धन कमाने के कई मौके बनेंगे. दोपहर के बाद किसी पुराने दोस्त से मुलाक़ात दिन को ख़ूबसूरत बना देगी। आप अपने सुनहरे दिनों को याद करके पुरानी यादों में डूब जाएंगे। इस राशि के उम्रदराज जातक आज के दिन अपने पूराने मित्रों से खाली समय में मिलने जा सकते हैं। जीवनसाथी के साथ आज की शाम वाक़ई कुछ ख़ास होने वाली है। आधुनिक दौर का मंत्र है - जमकर काम करें और उससे भी ज़्यादा जमकर पार्टी करें। 

 *मिथुन राशि>>*  का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा 

ख़ुद को किसी रचनात्मक काम में लगाएँ। मानसिक शांति के लिए आपकी खाली बैठने की आदत ख़तरनाक साबित हो सकती है। जिन लोगों ने किसी से उधार लिया है उन्हें आज किसी भी हालत में उधार चुकाना पड़ सकता है जिससे आर्थिक स्थिति थोड़ी कमजोर हो जाएगी। कोई आपको नुक़सान पहुँचाने की कोशिश कर सकता है। कई मज़बूत ताक़तें आपके ख़िलाफ़ काम कर रही हैं। आपको ऐसे क़दम उठाने से बचना चाहिए, जिसके चलते उनका और आपका आमना-सामना हो। अगर आप हिसाब बराबर करना चाहें, तो ऐसा सलीके से ही किया जाना चाहिए। आज आपके करीबी लोग आपके करीब आने की कोशिश करेंगे लेकिन अपने मन को शांत बनाए रखने के लिए आप एकांत में समय बिताना पसंद करेंगे। यह दिन आपके जीवनसाथी के रूमानी पहलू को भरपूर तरीक़े से दिखाएगा। छोटे भाई के साथ घूमने जा सकते हैं इससे आप दोनों के रिश्तों में प्रगाढ़ता आएगी।

 *कर्क राशि>>*  ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो 

आज आप खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तन्दुरुस्त बनाए रखेगा। घर में किसी फंक्शन के होने की वजह से आज आपको बहुत धन खर्च करना पड़ेगा जिसके कारण आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है। पारिवारिक सदस्य या जीवन-साथी तनाव की वजह बन सकते हैं। सेमिनार और प्रदर्शनी आदि आपको नई जानकारियाँ और तथ्य मुहैया कराएंगे। जीवनसाथी की मासूमियत आपके दिन को ख़ास बना सकती है। घर पर आज आपके अच्छे गुणों की चर्चा हो सकती है।

 *सिंह राशि>>*  मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे 

बाहर का और खुला खाना खाते वक़्त ख़ास तौर पर बचाव पर ध्यान देने की ज़रूरत है। हालाँकि बिना वजह तनाव न लें, क्योंकि यह आपको मानसिक कष्ट दे सकता है। दिन चढ़ने पर वित्तीय तौर पर सुधार आएगा। अपने बच्चों के साथ एक दोस्ताना रिश्ता विकसित करें। पुरानी बातों को पीछे छोड़कर आगे आने वाले अच्छे वक़्त की ओर देखें। आपकी कोशिशें फलदायी रहेंगी। अपने घर में बिखरी चीजों को संभालने का आज आप प्लान करेंगे लेकिन आपको इसके लिए आज खाली समय नहीं मिल पाएगा। ज़िन्दगी बहुत ख़ूबसूरत नज़र आएगी, क्योंकि आपके जीवनसाथी ने आपके लिए कुछ ख़ास योजना बनाई है। आज के भाग-दौड़ भरे दौर में हम अपने परिवार को कम समय ही दे पाते हैं। लेकिन परिवार के साथ बेहतरीन लम्हे गुज़ारने का यह उम्दा मौक़ा है।

 *कन्या राशि>>*  टो, पा, पी, पू, ष, ड, ठ, पे, पो 

दबी हुई समस्याएँ फिर से उभरकर आपको मानसिक तनाव दे सकती हैं। किसी करीबी रिश्तेदार की मदद से आज आप अपने करोबार में अच्छा कर सकते हैं जिससे आपको आर्थिक लाभ भी होगा। किसी ऐसे के साथ परस्पर संवाद की कमी जिसका आपको बहुत ख़याल है, आपको तनाव दे सकती है। अगर आज आप यात्रा कर रहे हैं तो आपको अपने सामान की अतिरिक्त सुरक्षा करने की ज़रूरत है। आज आपका आपस में कुछ ज्यादा विवाद हो सकता है जिसके दूरगामी परिणाम वैवाहिक जीवन के लिए नकारात्मक हो सकते हैं। दिन अच्छा हैै आज आपका प्रिय आपकी किसी बात पर खिलखिलाकर हंसेगा।

 *तुला राशि>>*  रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते 

स्वास्थ्य के लिहाज़ से बहुत अच्छा दिन है। आपकी ख़ुशमिज़ाजी ही आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करेगी। अपने जीवनसाथी केे साथ धन से जुड़े किसी मामले को लेकर आज आपका झगड़ा हो सकता है। हालांकि अपने शांत स्वभाव से आप सबकुछ ठीक कर देंगे। आपका मज़ाकिया स्वभाव सामाजिक मेल-जोल की जगहों पर आपकी लोकप्रियता में इज़ाफ़ा करेगा। आज के दिन आप भी उस संगीत को सुन सकेंगे, जो दुनिया के बाक़ी सभी गीतों को भुलवा देगा। जो लोग बीते कुछ दिनों से काफी व्यस्त थे उन्हें आज अपने लिए फुर्सत के पल मिल सकते हैं। जीवनसाथी से निकटता आज आपको ख़ुशी देगी। ठंडा पानी पीना आज आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकता है। 

 *वृश्चिक राशि>>*  तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू 

आप खाली समय का आनंद ले सकेंगे। आज आपका सामना कई नई आर्थिक योजनाओं से होगा- कोई भी फ़ैसला करने से पहले अच्छाईयों और कमियों पर सावधानी से ग़ौर फ़रमाएँ। अपनी नई परियोजनाओं के लिए अपने माता-पिता को विश्वास में लेने का सही समय है। ये उनकी ज़िन्दगी के सबसे यादगार लम्हों में से होंगे। जो लोग बीते कुछ दिनों से काफी व्यस्त थे उन्हें आज अपने लिए फुर्सत के पल मिल सकते हैं। यह दिन आपके जीवनसाथी के रूमानी पहलू को भरपूर तरीक़े से दिखाएगा। केश-सज्जा और मालिश जैसे क्रियाकलापों में काफ़ी समय लगा सकते हैं और इसके बाद आप काफ़ी अच्छा भी महसूस करेंगे।

 *धनु राशि>>*  ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे 

दाँत का दर्द या पेट की तक़लीफ़ आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। तुरंत आराम पाने के लिए अच्छे चिकित्सक की सलाह लेने में कोताही न बरतें। जमीन या किसी प्रॉपर्टी में निवेश करना आज आपके लिए घातक हो सकता है जितना हो सके इन चीजों में निवेश करने से बचें। आप महसूस करेंगे कि आपके दोस्त सहयोगी स्वभाव के हैं- लेकिन बोलने में सावधानी बरतें। छात्रों को सलाह दी जाती है कि यारी-दोस्ती के चक्कर में इन कीमती पलों को खराब न करें। यार दोस्त आने वाले वक्त में भी मिल सकते हैं लेकिन पढ़ाई के लिए यही समय सबसे सही है। आप अपने जीवनसाथी को समझने में आपसे ग़लती हो सकती है, जिसकी वजह से सारा दिन उदासी में गुज़रेगा। अनुशासन सफलता की अहम सीढ़ी होती है। घर के सामान को व्यवस्थित ढंग से लगाने से जीवन में अनुशासन की शुरुआत कर सकते हैं। 

 *मकर राशि>>*  भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

काम के बीच-बीच में थोड़ा आराम करें और देर रात तक काम न करें। आज आपको भूमि, रिअल-एस्टेट या सांस्कृतिक परियोजनाओं पर ध्यान केन्द्रित करने की ज़रूरत है। अपनी बातों पर क़ाबू रखें, क्योंकि इसके चलते बड़े-बुज़ुर्ग आहत महसूस कर सकते हैं। बेकार की बातें करके समय बर्बाद करने से बेहतर है कि आप शांत रहें। याद रखें कि समझदार कामों के ज़रिए ही हम जीवन को अर्थ देते हैं। उन्हें महसूस करने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं। आज रात को जीवनसाथी के साथ खाली वक्त बिताते समय आपको लगेगा कि आपको उन्हें और भी वक्त देना चाहिए। जीवनसाथी यह जता सकता है कि आपके साथ रहने का क्या-क्या ख़ामियाज़ा उसे भुगतना पड़ रहा है। आज आप बच्चों के साथ बच्चों के जैसा ही व्यवहार करेंगे जिससे आपके बच्चे सारे दिन आपसे चिपके रहेंगे।

 *कुम्भ राशि>>*   गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा 

मुस्कुराएँ, क्योंकि यह सभी समस्याओं का सबसे उम्दा इलाज है। जेवर और एंटीक में निवेश फ़ायदेमंद रहेगा और समृद्धि लेकर आएगा। अपने सामाजिक जीवन को दरकिनार न करें। अपनी व्यस्त दिनचर्या में से थोड़ा-सा समय निकालकर अपने परिवार के साथ किसी आयोजन में शिरकत करें। यह न सिर्फ़ आपका दबाव कम करेगा, बल्कि आपकी झिझक भी मिटा देगा। इस राशि के जातक खाली वक्त में आज किसी समस्या का समाधान निकालने की कोशिश कर सकते हैं। आपके और आपके जीवनसाथी के बीच कोई बाहरी व्यक्ति दूरी पैदा करने की कोशिश कर सकता है, लेकिन आप दोनों चीज़ें संभाल लेंगे। दोस्तों के साथ मजाक करते दौरान अपनी सीमाओं को लांघने से बचें नहीं तो दोस्ती खराब हो सकती है।

 *मीन राशि>>*   दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची 

क़ुदरत ने आपको आत्मविश्वास और तेज़ दिमाग़ से नवाज़ा है- इसलिए इनका भरपूर इस्तेमाल कीजिए। रुका हुआ धन मिलेगा और आर्थिक हालात में सुधार आएगा। किसी दूर के रिश्तेदार के यहाँ से अचानक आया कोई संदेश पूरे परिवार के लिए रोमांचक रहेगा। आपका संंगी आपसे सिर्फ कुछ समय चाहता है लेकिन आप उनको समय नहीं दे पाते जिससे वो खिन्न हो जाते हैं। आज उनकी यह खिन्नता स्पष्टता के साथ सामने आ सकती है। जब आप अपने जीवनसाथी से भावनात्मक तौर पर जुड़ते हैं, तो नज़दीकी अपने आप महसूस की जा सकती है। लोगों से दूरी बनाना कई बार जरुरी होता है लेकिन उन लोगों से दूरी न बनाएं जो आपके शुभचिंतक हैं।

☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु  सम्पर्क कर  सकते हैं 

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र

                  ---  9616515189

                  ---- 8858445389

---- 05223174201📞




डेस्क

No comments