Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जिलाधिकारी ने की उद्योग बंधु/स्वरोजगार बंधु बैठक की समीक्षा




*जनपद के उद्यमियों की समस्याओं का समाधान सर्वोच्च प्राथमिकता : डीएम*



बलिया। जिलाधिकारी रवींद्र कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में उद्योग बंधु/स्वरोजगार बंधु की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में जिले के विभिन्न क्षेत्रों के  उद्यमियों ने भाग लिया और अपनी समस्याओं को जिलाधिकारी से अवगत कराया।


निवेश मित्र ने बताया कि ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-2024 में प्रथम जीबीसी के लिए 39 इकाईयां तैयार हैं।उपायुक्त उद्योग ने बताया कि एकल मेज व्यवस्था के अंतर्गत निवेश मित्र पोर्टल पर  वित्तीय वर्ष 2024-25 में कुल 711 ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं जिसमें से 667 आवेदन पत्रों का निस्तारण किया जा चुका है शेष 44 आवेदन लंबित है। इस पर जिलाधिकारी ने उद्योग उपायुक्त को लंबित मामलों को जिले के एलडीएम से मिलकर निस्तारित कराने के निर्देश दिए।


इसी प्रकार जिलाधिकारी ने जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केंद्र द्वारा संचालित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना एवं एक जनपद एक उत्पाद में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में कम प्रगति पाये जाने पर उपायुक्त उद्योग को एलडीएम से मिलकर आवेदनों को निस्तारित करने एवं स्वीकृत धनराशि का वितरण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी ने बताया कि खादी ग्रामोद्योग विभाग की मुख्यमंत्री रोजगार योजना एवं प्रधानमंत्री सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत ऋण वितरण के लक्ष्य का आवंटन अभी होना है।


मिनी औद्योगिक आस्थान बनरही, बलिया के उद्यमियों के लिए विगत माह में सड़क और नाली का निर्माण कराया गया है, इसमें पानी की निकास की व्यवस्था न होने पर जिलाधिकारी ने उपायुक्त उद्योग को कार्यदाई संस्था उत्तर प्रदेश लघु उद्योग निगम निर्माण खंड-4 कानपुर को पत्र लिखने का निर्देश दिया। यहां पर कार्यदाई संस्था के अधिशासी अभियंता ने बताया कि निकास की व्यवस्था के लिए हमारे यहां स्टीमेट भेज दें तो निकास की समस्या ठीक करा दिया जाएगा। उद्यमियों द्वारा माल्देपुर मोड़ से कटहल नाला तक फोरलेन सड़क एवं नाले के निर्माण में नाले की ऊंचाई रोड से 60 सेंटीमीटर अधिक हो जाने के कारण आने वाली समस्याओं के बारे में जिलाधिकारी को अवगत कराया गया तो उन्होंने स्वयं मौका मुआयना करने का आश्वासन दिया। इसी प्रकार उद्यमियों ने एक-एक करके अपनी समस्या बताई और जिलाधिकारी ने उन समस्याओं को निस्तारित करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया।


जिलाधिकारी ने उद्यमियों को भरोसा दिलाया कि आपकी समस्या का समाधान करना शासन प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता में है। उन्होंने कहा कि जनपद में रोजगार सृजित करने के वाले उद्यमियों को शासन प्रशासन स्तर से हर संभव सहायता देने का प्रयास किया जाएगा। बैठक मे मुख्य विकास अधिकारी ओजस्वी राज, उपायुक्त उद्योग मायाराम सहित जनपद के उद्यमी मौजूद थे।



By- Dhiraj Singh

No comments