Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

योग सप्ताह को लेकर जिलाधिकारी ने की बैठक




बलिया: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में योग सप्ताह (15 जून से 21 जून) में होने वाले कार्यक्रमों के संबंध में बैठक की। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न विषयों पर आयोजित होने वाले सेमिनार/संगोष्ठी को बेहतर ढंग से आयोजित किया जाए। जनपद से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक इसका व्यापक प्रचार प्रसार हो और सामूहिक योगाभ्यास में अधिक से अधिक लोगों की जनसहभागिता सुनिश्चित कराई जाए। इसमें समयबद्धता एवं स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए। सभी कार्यक्रमों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाए।


जिलाधिकारी ने कहा कि विद्यालय में वृहद कार्यक्रम आयोजित हो। आयुष विभाग के अधिकारी बीएसए और डीआईओएस से समन्वय बनाकर बेहतर कार्यक्रम सुनिश्चित कराएं। जिला आयुर्वेदिक अधिकारी ने कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि 15 जून को योग सप्ताह का उद्घाटन चंद्रशेखर उद्यान में होगा। 16 जून को सामूहिक योगाभ्यास के बाद योग से संबंधित रंगोली प्रतियोगिता और  'योग के माध्यम से उच्च रक्तचाप प्रबंधन' विषयक सेमिनार आयोजित होगा। 17 जून को स्लोगन लेखन प्रतियोगिता के बाद 'जीवन शैली जन्य समस्याओं में योग का महत्व' विषयक संगोष्ठी होगी। उन्होंने बताया कि 18 जून को निबंध लेखन प्रतियोगिता और 'आधुनिक जीवन शैली में महिलाओं के लिए योग का महत्व' विषयक सेमिनार आयोजित होगा। 19 जून को आशु भाषण एवं ड्राइंग प्रतियोगिता तथा 'मानसिक स्वास्थ्य-योग एक संपूर्ण विकल्प' विषय पर आधारित सेमिनार का आयोजन होगा, जिसमें प्रभारी मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु भी शामिल होंगे। 20 जून को योगासन प्रदर्शन प्रतियोगिता और 21 जून को आयोजित होने वाले वृहद कार्यक्रम में पुरस्कार वितरण तथा समापन होगा। प्रतिदिन दिन में 11 बजे से 12 बजे तक प्रतियोगिता तथा दोपहर बाद 3 से 5 बजे तक सेमिनार आयोजित होंगे।


बैठक में सीडीओ ओजस्वी राज, एएसपी अनिल झा, सिटी मजिस्ट्रेट इंद्रकांत द्विवेदी, कला शिक्षक इस्तेखार खान सहित अन्य लोग मौजूद थे।



By- Dhiraj Singh

No comments