Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

वर्ल्ड हेरिटेज में करा रामलीला का मंचन 28 से



रसड़ा (बलिया)। वर्ल्ड हेरिटेज की सूची में अपनी गौरव पूर्ण उपस्थित दर्ज करा चुकी एवं अयोध्या शोध संस्थान द्वारा पुरस्कृत बलिया जनपद के रसड़ा की एेतिहासिक रामलीला 28 सितम्बर से प्रारंभ होकर 22 अक्टूबर तक चलेगी जिसकी मेला कमेटी द्वारा इन दिनों तैयारियां युद्ध स्तर पर करायी जा रही हैं।  रामलीला मैदान स्थित अशोक वाटिका, राम-लक्ष्मण निवास स्थल, रावण दरबार सहित एेतिसहिक सीढ़ियों की मरम्मत व रंगाई-पुताई का कार्य अंतिम दौर में चल रहा है। इस बार इस रामलीला में प्रख्यात सर्कस सहित मौत कुआं, बड़ी चर्खियां, जादूगर सहित अन्य मनोरंजन के साधन आकर्षण का केंद्र बिंदु होगे। 


जानकारी के अनुसार बताते चलें कि  1830 में नगर के बरनवाल जाति के पुरखा पुरंदर लाल ने सर्व प्रथम यहां रामलीला का आयोजन किया था ।बाद में 1921 में नगर के सीताराम ने रामलीला की पूरी कमान अपने हाथों में ली थी और  से लेकर अब तक रामलीला का आयोजन प्रतिवर्ष होता रहा है। 
सम्पूर्ण भारत में वाराणसी के रामनगर रामलीला के बाद रसड़ा का रामलीला दूसरे स्थान पर है। ऐतिहासिक रामलीला की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यहां की फिक्स सीढ़ियों पर एक साथ एक लाख महिलाएं व पुरुष बैठकर रामलीला देखते हैं।

श्रीराम लीला कमेटी के अनुसार इस बार 28  सितंबर  को श्रीराम वन गमन, 29 सितम्बर को श्रीराम का गंगा पार जाना, 30 सितम्बर को कोल-भील मिलन, एक अक्टूबर को भरत मनावन, 2 को मुनि मिलन व जयंता का अंग-भंग, 3 को सुर्णखा का नाक-कान काटे जाने व खरदूषण वध, 4 को सीताहरण, 5 को श्रीराम सेवरी मिलन, श्रीहनुमान जी भेंट, अक्षय कुमार का बध, लंका दहन, 6 को रामेश्वर की स्थापना, रावण-अंगद संवाद, लक्ष्मण शक्ति वाण, सुलोचना का सती होना, 7 को कुंभ करण को जगाना, कुंभ करण का वध तथा अहिरावण द्वारा श्रीराम-लक्ष्मण को चुरा कर पतालपुरी ले जाना, 8  को रावण वध, 9 को विभिषण का राजतिलक, सीता का शक्ति परीक्षा, 10  को भरत मिलाप,  13  को श्रीरामचंद्र का राजतिलक, 15 को श्रीरामचंद्र का राज्य भ्रमण तथा 22 अक्टूबर को महावीर जी की पूजा के साथ यह रामलीला सम्पन्न होगी। 

यह जानकारी मेला कमेटी संरक्षक श्रीनाथ मठ के महंत कौशलेंद्र गिरी व नगरपालिका कार्यावहक अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सोनी ने संयुक्त रूप से दी। इस दौरान कमेटी के महामंत्री अंजनी तिवारी, कोषाध्यक्ष प्रदीप कुमार जायसवाल, लीला प्रभारी मनोज पाण्डेय समेत मेला मिडिया प्रभारी, इश्तियाक अहमद, शिवानंद जायसवाल, संतोष सिंह, शकिल अहमद, पिन्टू सिंह, आलोक पाण्डेय, संजीव गुप्ता, आशुतोष पाण्डेय, संजय शर्मा, लल्लन बागी आदि मौजूद रहे। 


रिपोर्ट पिन्टू सिंह

No comments