Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

संवैधानिक अधिकारों के लिए होगा निर्णायक संघर्ष का आगाज


-मनायी राजाशंकर शाह की 162वीं पुण्यतिथि


बलिया। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के तत्वावधान में 1857 के अमर शहीद गोंड राजाशंकर शाह कुंवर रघुनाथ शाह, नीलाम्बर खरवार, पीताम्बर खरवार का 162वां बलिदान दिवस बनरही स्थित पार्टी के कैम्प कार्यालय में मनाया गया। इस दौरान गोंड राजाशंकर शाह कुंवर रघुनाथ शाह, नीलाम्बर खरवार, पीताम्बर खरवार के चित्र पर पुष्प अर्पित किया गया। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के जिलाध्यक्ष सुमेर गांेड ने कहा कि 18 सितम्बर 1857 को अंग्रेजों ने गोंडवाना के राजाशंकर शाह व कुंवर रघुनाथ शाह ‘पिता-पुत्र‘ को जबलपुर में तोप के मंुह से जिंदा बांधकर उड़ा दिया था, जो भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की अद्वितीय घटना है।
 जिला सचिव परशुराम खरवार ने कहा कि 1857 में ही झारखण्ड के पलामू में नीलाम्बर खरवार, पीताम्बर खरवार दोनों भाईयो को अंग्रेजों ने अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ विद्रोह करने पर पेड़ से लटका कर फांसी दे दिया, जो आदिवासी ‘जनजाति‘ गोंड, खरवार समुदाय के लिए प्रेरणाश्रोत है। प्रदेश महासचिव गोपाल खरवार ने कहा कि 1942 भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान बलिया के बैरिया थाने पर रामजनम गोंड, विद्यापति गोंड व छठ्ठू खरवार भी अंग्रेजों से लड़ते हुए शहीद हो गये, जो जिले के गोंड, खरवार आदिवासी जनजाति समुदाय के लिए प्रेरणाश्रोत है। 
पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री अरविंद गोंडवाना ने मुख्यवक्ता के तौर पर कहा कि देश की आजादी की लड़ाई में बढ़चढ़कर के भाग लेने वाले अपने प्राणों की आहुति देने वाले आदिवासी जनजााति गोंड, खरवार आज अपने ही देश में दोयम दर्जे के नागरिक बनकर रह गये है। उ0प्र0 सरकार के शासनादेश व जिलाधिकारी के आदेश, निर्देश की अवहेलना, अवमानना करते हुए लेखपालगण व तहसीलदारगण द्वारा गोंड, खरवार का जाति प्रमाण पत्र सुगमतापूर्वक जारी नहीं किया जा रहा है एवं घोर उत्पीड़न किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में अब हमे अपने संवैधानिक अधिकारों को प्राप्त करने के लिए अपने अमर शहीद इन स्वतत्रंता संग्राम सेनानियों से प्रेरणा लेकर संगठित होकर निर्णायक संघर्ष छेड़ने की आवश्यकता है। 
कार्यक्रम में जिलाध्यख सुमेर गोंड, जिला सचिव परशुराम खरवार, रामसेवक खरवार, शिवशंकर खरवार, उपेन्द्र गोंड, रामचंद्र जेठवंत, बच्चालाल गोंड, रघुवीर गोंड, रविन्द्र गोंड, कपिलमुनी गोंड, मोहन गोंड, अखिलेश शाह, सुरेश शाह, सुदेश शाह, संतोष गोंड, प्रदीप गोंड, राजीनंद गोंड, एडवोकेट अशोक गोंड,सुशील गोंड आदि मौजूद रहे। अध्यक्षता सुमेर गोंड तथा संचालन परशुराम खरवार ने किया।

By-Ajit Ojha

No comments