Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

रामलीला: जयंत प्रसंग देख भाव विह्वल हुए लोग


रसड़ा,बलिया। वाराणसी के रामनगर के  बाद रसड़ा की सुप्रसि( रामलीला में रविवार को सायं 4 बजे पांचवें दिन रामलीला मैदान में जयंत पक्षी का अंग-भंग, मुनी मिलन व सती अनुसुइया के विभिन्न प्रसंगों का कलाकारों ने जीवंत व भावपूर्ण अभिनय किया। जिसे देख दर्शक भाव-विह्वल हो उठे। वन गमन के दौरान जब माता जानकी अपनी कुटियां के बाहर बैठी हुई थी कि उसी समय इंद्रदेव का पुत्र जयंत पक्षी का वेश धारण कर माता जानकी के पैरों में चोंच मारकर लहुलूहान कर दिया। 





यह देख भगवान श्रीराम उस पक्षी के मारने के तीर छोड़ दिए। जयंत पक्षी अपनी जान बचाने के लिए सभी देवी-देवताओं सहित नारद ही के शरण में गया जहां उनके द्वारा बताया गया कि तुमने मां सीता के पैरों में चोंच मारकर घोर पाप कर दिया है। इसके लिए तुम्हें प्रभु श्रीराम के चरणों में गिरकर माफी मांगनी शायद वह माफ कर दें। 
जबतक जयंत श्रीराम से माफी मांगता तब तक उनके द्वारा छोड़ा गया तीर उसकी एक आंख को भंग कर दिया। साथ ही अगस्त )षि की धर्मपत्नी सती अनुसुइया ने मां ने सीता को नारी धर्म, पति धर्म सहित अनेक प्रसंगों पर ज्ञान प्रदान किया। इन तीनों प्रसंगों को देखने के लिए हजारों की भीड़ रामलीला मैदान में जमी रही। इस मौके पर जेपी जायसवाल, संजय जायसवाल, अंजनी तिवारी, रिंकू गुप्ता , टुना बाबा, आदि मौजूद रहे।


By-Pintu Singh

No comments