Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

अंचल के सिर सजा बलिया केसरी का ताज


—भारी गहमागहमी के बीच ददरी मेला में सम्पन्न हुई दंगल प्रतियोगिता

बलिया। ददरी मेला के आंगन में सोमवार को ऐतिहासिक दंगल प्रतियोगिता सम्पन्न हुई, जिसमें खड़सरा के अंचल के सिर बलिया केशरी का ताज सजा। जबकि रसड़ा के सर्वेश दूसरे स्थान पर रहे। जबकि अकटही के अजीत को सांत्वना पुरस्कार ही नसीब हो सका। अतिथियों के साथ नपा चेयरमैन अजय कुमार समाजसेवी व ईओं दिनेश विश्वकर्मा ने विजेता पहलवान को गदा व शील्ड देकर पुरस्कृत किया। 
इसके पूर्व मुख्य अतिथि व रसड़ा नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सोनी व विशिष्ठ अतिथि तथा नगर पंचायत चितबड़ा गांव के पूर्व अध्यक्ष आदित्य नारायण कनकन जी ने विधिवत फीता काटकर दंगल प्रतियोगिता का आरंभ किया। तदोपरांत प्रतियोगिता आरंभ हुई। इस प्रतियोगिता में जनपद के कोने—कोने से आये पहलवानों ने एक से बढ़कर एक दांव—पेंच दिखाये और उनमें बलिया केशरी का खिताब जीतने की होड़ लगी रही।


बता दें कि दंगल में कुल 31 पहलवानों ने शिरकत किया। प्रतियोगिता को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए एक ओर जहां नपा प्रशासन मुस्तैद दिखा,वहीं दूसरी ओर पुलिस प्रशासन भी चहलकदमी करते देखा गया। इसके पूर्व चार चरणों में सम्पन्न हुई प्रतियोगिता के प्रथम चक्र में 31 में 12 पहलवानों ने दूसरे राउंड में प्रवेश किया। जबकि दूसरे चक्र में आठ ने अपना स्थान बनाया। इसके बाद सम्पन्न हुए तीसरे चरण में चार पहलवान बलिया केशरी के खिताब के दावेदार बच गये। इसके उपरांत फाइनल मुकाबला खड़सरा के अंचल व रसड़ा के मध्य हुआ, जो तकरीबन दस मिनट तक चला, जिसमें दोनों ने अपने दांव—पेंच का खूब इस्तेमाल किया, लेकिन तकदीर अंचल के साथ रही और उन्होंने मुकाबले के अंतिम समय में सर्वेश को पटखनी देकर बलिया केसरी का खिताब अपने नाम किया। 


निर्णायक द्वारा प्रतियोगिता का परिणाम घोषित करने के साथ ही लोगों की करतल ध्वनि से मेला परिसर गुंजायमान हो गया। इसके उपरांत मुख्य अतिथि वशिष्ठ सोनी व नपा के चेयरमैन अजय कुमार समाजसेवी ने ईओ दिनेश विश्वकर्मा समेत तमाम लोगों की मौजूदगी में विजेता पहलवान अंचल को बलिया केसरी के सम्मान से अलंकृत किया। इस अवसर पर सभासद सुमित मिश्रा, ददन यादव, पल्लू जायसवाल, अमित दुबे, लड्डू सिंह, शकील अहमद समेत नपा के कर्मचारी, पुलिस कर्मी समेत भारी तादाद में लोग मौजूद रहें।




रिपोर्ट : अजित ओझा

No comments