Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

दबंग अपने पशुओं से नष्ट करा दे रहे किसानों की लहलहाती फसल



मुरलीछपरा,बलिया । बंधे उस पार खेत बोने पर  दबंग अपने पशुओं से  नष्ट करा देते हैं जिससे उस क्षेत्र के किसान काफी दहशत में हैं।
किसानों का आरोप है कि खेत की जब बोआई हो जाती है और फसल उग आती है उस क्षेत्र के एक जाति विशेष के कुछ लोग दबंगई कर अपने पशुओं को रात के अंधेरे में छुट्टा छोड़ देते हैं। फलस्वरूप उनकी पशुएं खेतों में लहलहा रही फसलों को चर जा रही है। 



जब किसान सचेत होकर रात में जगकर उनके पशुओं को खेत से पकड़कर अपने यहां बांधते हैं तो वे लोग धमकाने से भी बाज नहीं आते हैं जबकि किसान डर कर उनके पशुओं को भी छोड़ देते हैं। कुछ किसान अपने खेतों को मालगुजारी पर दे रखे हैं। मालगुजारी पर लेकर खेती करने वाले किसानों का कहना है कि हम लोग अपनी जीविकोपार्जन के लिए खेती करते हैं। 



मालगुजारी के अलावा जोताई, बोआई, गुड़ाई, सिंचाई आदि में हजारों रुपये खर्च होते हैं। एक बार की खेती बाढ़ के कारण नष्ट हो जाती है जबकि एक बार की खेती दबंग अपने पशुओं से नष्ट करा देते हैं। 



इस संबंध में मुरारपट्टी निवासी रमेश ओझा का कहना है कि बंधे के उस पार अपने खेत में धान की बोआई किया था, धान की फसल अच्छी थी, जिसे इस क्षेत्र के दबंगों ने अपने पशुओं से पूरी तरह से बर्बाद करा दिया। मैंने दो पशुओं को पकड़ा भी था, पुलिस को सूचना भी दिया था। जिस पर पुलिस का कहना था कि पशु अपने दरवाजे पर बांध कर रखिए, जब कोई ले जाने आएगा तो आगे की कार्रवाई की जाएगी।


रिपोर्ट : विद्याभूषण चौबे

No comments