Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का दूसरा किस्त नही आने से किसानों में रोष



गड़वार,बलिया । स्थानीय विकासखंड के दर्जनों गांवों में प्रधानमंत्री द्वारा चलाये गये बहु लोकप्रिय किसान सम्मान निधि योजना केवल कागजों में ही सिमट कर रह गया है। इस योजना के तहत तीन किस्तो में दी जाने वाली धनराशि की दूसरी किस्त तो दूर अभी तक प्रथम क़िस्त का लाभ भी क्षेत्र के सैकड़ो लघु व सीमांत किसानों को नहीं मिल पाया है।जिससे किसानों में काफी रोष है।





किसानों का आरोप है कि यह योजना जो कि प्रधानमंत्री के द्वारा चलायी गयी है,किसानों के हित में था,लेकिन इस योजना का लाभ हम किसानों को नहीं मिल पा रहा है।कई बार कृषि विभाग और तहसील का चक्कर लगाकर किसान थक गये है।इस संबंध में क़स्बा निवासी दिलीप गुप्ता ने कहा  कि यदि यह कागजी योजना थी तो किसानों को क्यों लॉलीपॉप दिया गया।





जब उन्हें इस योजना से वंचित ही रखना था तो इस योजना को चलाया ही क्यों गया।वहीं चाँदपुर के नंद जी सिंह ने कहा कि यदि इस योजना का लाभ किसानों को मिलता तो काफी हद तक खेती करने के लिये योगदान मिलता है,लेकिन एक भी क़िस्त अभी तक नहीं मिलने से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।





वहीं इस योजना के लाभ से वंचित अन्य किसानों ने बताया कि उन्होंने आवेदन सही किया था लेकिन उनके मोबाइल पर यह सूचना भेज दी जाती है कि उनके द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र में दर्शाये गये नाम और आधार में अंकित नाम मे अंतर है आप पीएम किसान की वेबसाइट पर पुनः ऑनलाइन आवेदन करिये या कृषि विभाग के नोडल अधिकारी से संपर्क करिये जबकि उनका कहना है कि उन्होंने सही आवेदन किया था,उनके द्वारा फॉर्म में दर्शाये गए नाम और आधार कार्ड में अंकित नाम मे कोई अंतर नहीं था।





फिर भी इस सूचना के बाद किसान पुनः ऑनलाइन फॉर्म भर कर आवेदन कर देते है,लेकिन फिर वही सूचना उनके मोबाइल पर बार-बार भेज दी जा रही है।ऐसा होते हुए कई महीने बीत गये।जिस कारण किसानों का अब इस योजना से मोहभंग होता जा रहा है।





रिपोर्ट : पीयूष कुमार श्रीवास्तव 

No comments