Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

35 मिनट में प्रसूता ने छह बच्चों को दिया जन्म


भोपाल। मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले अस्पताल में एक प्रसूता ने छह बच्चों को जन्म दिया है । बच्चों का जन्म तय वक्त से पहले हो गया, इस कारण नवजातों की हालत बेहद नाजुक थी। इसी वजह ने दो नवजात शिशुओं ने दम तोड़ दिया। हालांकि चार नवजातों को डॉक्टरों की निगरानी में एसएनसीयू में रखा गया है।

बड़ौदा की रहने वाली मूर्ति पत्नी विनोद माली की पहली डिलीवरी थी। शनिवार को प्रसव पीड़ा होने के बाद उसे बड़ौदा अस्पताल से श्योपुर रेफर किया गया था। 7 महीने से भी कम समय की प्रसूता का इतनी तेज प्रसव पीड़ा देख चिकित्सकों ने उसकी सोनोग्राफी जांच कराई। जांच में पता चला कि मूर्ति के गर्भ में दो-तीन नहीं बल्कि 6 बच्चे हैं।

यह पता लगते ही न सिर्फ पीड़िता के घरवाले परेशान हुए बल्कि डॉक्टरों के भी हाथ-पांव फूल गए। गनीमत यही रही कि बिना किसी ऑपरेशन के सामान्य डिलीवरी से प्रसूता ने बच्चों को जन्म दिया। करीब 35 मिनट में मूर्ति ने सभी 6 बच्चों को जन्म दिया, जिनमें 4 लड़के और दो लड़कियां हैं। सभी नवजातों का वजन 450 ग्राम से लेकर 750 ग्राम तक था।

इसलिए उनकी नाजुक हालत को देखते हुए तत्काल एसएनसीयू में शिफ्ट कर दिया गया। दोनों बालिकाएं ही सबसे कमजोर थीं, जिनका वजन पूरा 400 से 450 ग्राम था। बालिकाओं ने इलाज के दौरान एसएनसीयू में ही दम तोड़ दिया। जबकि चार बालकों का इलाज चिकित्सकों की निगरानी में चल रहा है।


डेस्क

No comments