Breaking News

> > >

यूपी में योगी सरकार का फरमान: 13 जुलाई तक लॉकडाउन का ऐलान



   

लखनऊ। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच यूपी की योगी सरकार ने एक बार फिर लॉकडाउन करने का फैसला लिया हैं। उत्तर प्रदेश की सरकार ने प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 10 जुलाई से 13 जुलाई तक राज्य में तालाबंदी करने का आदेश दिया हैं।

प्रदेश सरकार के इस फैसले के अनुसार पूरे उत्तर प्रदेश में 10 जुलाई यानी शुक्रवार रात 10 बजे से 13 जुलाई सुबह 5 बजे तक फिर से लॉकडाउन लागू किया जाएगा। बता दें कि यूपी में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 31 हजार पार कर चुका है और राज्य में अब तक 845 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में फिलहाल 9 हजार 900 से ज्यादा एक्टिव मामले हैं वहीं, 20 हजार से ज्यादा लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं.
बता दें कि यूपी में 13 तारीख को इस लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवाओं की इजाजत जारी रहेगी। ट्रेने चलेंगी लेकिन बस सेवाओं को बंद रखा जाएगा। माल की ढुलाई और हवाई उड़ानें भी इस लॉकडाउन से अप्रभावित रहेंगी।

क्या खुला रहेगा क्या रहेगा बंद

1- इस अवधि में सभी कार्यालय एवं समस्‍त शहरी व ग्रामीण हाट, बाजार , गल्‍ली मंडी, व्‍यवसायिक प्रतिष्‍ठान बंद रहेंगे।

2- इस अविध में समस्‍त आवश्‍यक सेवाएं जिनमें स्‍वास्‍रू एवं चिकित्‍सीय सेवाएं, आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति पूर्व की भांति खुले रहेंगे और इन सेवाओं में कार्यरत व्‍यक्तियों और कोरोना वॉरियर, सफाई कर्मी व डोर स्‍टेप डिलिवरी से जुड़े व्‍यक्तियों को आने जाने पर कोई प्रतिबंध नही होगा।

3- रेलवे का आवागमन पूर्व की भांति जारी रहेगा, रेलों के आने जाने वाले यात्रियों को आवागमन हेतु यथा आवाश्‍यक बसों की व्‍यवस्‍था उत्‍तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा की जाएगी।

4- रोडवेज की सेवाएं प्रदेश के अंदर प्रतिबंधित रहेगी। हवाई सेवाएं पहले की तरह जारी रहेगी।

5- मालवालक वाहनों के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा। राष्‍ट्रीय एव राज्य मार्गों पर परिवहन जारी रहेगा एवं दनके किनारे स्थित पेट्रोल पंप एवं ढाबे भी पहले की तरह खुले रहेंगे।

यूपी के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने गुरुवार को बताया कि अब तक कोरोना से प्रदेश में 862 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि कल प्रदेश में 32,826 सैंपल्स की जांच की गई। अब तक प्रदेश में कुल 10,36,106 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है।


बता दें देश में कोरोना वायरस के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। 9 जुलाई को देश में अब तक के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटों में देश में 24,879 नए COVID-19 केस सामने आए हैं। यह अब तक के सबसे बड़ी संख्‍या हैं। पिछले 24 घंटों में 487 मरीजों की मौत हुई है। नए केस सामने आने के बाद देश में 7,67,296 केस हो चुके हैं। वहीं कुल मौतों की संख्या 21,129 हो चुकी है. इस बीमारी से देश में अब तक ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 4,76,378 हो चुकी है।


डेस्क

No comments