Breaking News

हत्या और आत्महत्या के बीच उलझ गई ईओ कांड की गुत्थी


बाँसडीह, बलिया: बलिया शहर कोतवाली अंतर्गत आवास विकास कालोनी स्थित आवास में ई ओ द्वारा किया गया आत्म हत्या या हत्या की गुत्थी उलझते ही दिख रही है। 

बताते चलें कि 6 जुलाई ( सोमवार ) की देर रात नगर पंचायत मनियर की युवा अधिशासी अधिकारी मणिमंजरी राय का शव आवास विकास स्थित आवास में पंखा से लटकता शव मिला था। जिसमें मृतका ईओ के भाई विजयानन्द राय की तहरीर पर मनियर नगरपंचायत के चेयरमैन सहित पांच लोगों पर धारा 306 के तहत ( आत्म हत्या करने को प्रेरित करना )  मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया। आरोपियों की गिरफ्तारी के बृहस्पतिवार को पुलिस क्षेत्राधिकारी बांसडीह दीपचंद व थानाध्यक्ष मनियर नागेश उपाध्याय के नेतृत्व में पुलिस ने दबिश देना शुरू किया है।लेकिन गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।


मनियर नगर पंचायत के चेयरमैन भीम गुप्ता का वीडियो वायरल हुआ है। जिसमें चेयरमैन ने ईओ की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए रोया है। वहीं बयान भी दिया है कि ईओ मेरे घर की सदस्य थीं। मुझे एक बजे रात में उनके मौत की सूचना मिली थी।

नगर पंचायत मनियर की अधिशासी अधिकारी मणि मंजरी राय की आत्महत्या के मामले में भाई विजयानंद राय ने चेयरमैन और पूर्व ईओ सहित कुल छह लोगों के विरुद्ध कोतवाली मे मुकदमा दर्ज कराया है। मुकदमा के बाद सीओ बाँसडीह दीपचंद के साथ मनियर एसओ नागेश उपाध्याय, बांसडीह कोतवाल राजेश कुमार सिंह एवं बलिया सदर पुलिस ने आरोपितों को पकड़ने के लिए दबिश देना शुरु कर दिया है। बावजूद इसके अभी तक पुलिस के हाथ कोई नही लगा है। मीडिया में बयान दे रहे चेयरमैन का वीडियो जैसे ही सोशल मीडिया में वायरल हुआ, पुलिस सक्रिय हो गयी है।

बता दें कि गाजीपुर जिले की रहने वाली मणि मंजरी राय जो 10 अक्टूबर 2018 को मनियर नगर पंचायत में ईओ के पद पर कार्यभार ग्रहण की थी । किसी बात को लेकर वह 29 जनवरी 2019 को तत्कालीन डीएम से मिलकर वह अपनी पोस्टिंग जिला मुख्यालय पर कराया था।  10 जुलाई 2019 को पुनः मनियर नगर पंचायत का चार्ज लिया। ए एस पी संजय कुमार ने बताया कि मृत अधिशासी अधिकारी की आत्महत्या के पीछे चेयरमैन और पूर्व ईओ सहित कुल छह लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है। पुलिस कार्रवाई में जुट गई है।



*मणि मंजरी को दिलाएंगे न्याय, जांच प्रभावित की गयी तो होगा संघर्ष : राजीव*



बलिया: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव एवं प्रवक्ता राजीव राय ने मनियर की इओ एंव गड़हांचल की बेटी मणिमंजरी राय की मृत्यु पर दुख व्यक्त किया है उन्होंने कहा की मंजरी की मृत्यु की परिस्थितियां किसी साजिश के तहत हत्या की तरफ इशारा कर रही है । बलिया प्रशासन को उच्चाधिकारियों के देखरेख में निष्पक्ष एवं समयबद्ध जांच करके दोषियों को सजा दिलानी चाहिए । उन्होंने पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने में देरी व मुकदमा दर्ज करने में हीलाहवाली की निन्दा की।
इस मामले में मनियर नगरपंचायत कार्यालय की  गतिविधियों की जांच होनी चाहिए।


उन्होंने कहा कि मैंने इस मुद्दे को बुधवार को आज तक चैनल पर रोहित सरदाना से स्पेशल अनुमति लेकर उठाया था और अगर इओ हत्याकांड की जांच में किसी प्रकार से प्रभाव डाला गया तो वह बलिया के सडकों पर उतरकर मणि मंजरी के न्याय के लिए संघर्ष करेंगे।



रिपोर्ट रविशंकर पांडेय

No comments