Breaking News

> > >

पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की पुण्यतिथि पर सपाइयों ने घरों में जलाए दीप


बलिया। नगर एवं आसपास के क्षेत्र में घोषित लॉकडाउन साथ कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के कारण समाजवादी पार्टी द्वारा अपने कार्यकर्ताओं को समाजवाद के महानायक प्रथम समाजवादी प्रधानमंत्री व बलिया के लाल स्व. चंद्रशेखर जी की 13वीं पुण्यतिथि अपने-अपने घरों पर ही मनाने का निर्देश दिया गया था। 


इसी क्रम में समाजवादी पार्टी के जिला प्रवक्ता और चंद्रशेखर जी के अनुयायी सुशील कुमार पाण्डेय 'कान्हजी' ने अपने एवं समाजवादी पार्टी बलिया के तरफ से अपने आवास पर ही पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर जी की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्वलित कर पुष्पांजलि अर्पित किया। उन्होंने चंद्रशेखर जी को महान दूरदृष्टा बताते हुए कहा कि देश के प्रथम समाजवादी प्रधानमंत्री को सरकार चलाने का बहुत कम समय मिल। अन्यथा उनका कार्यकाल देश के लिए स्वर्णिम और मील का पत्थर साबित होता।

उधर कोरोना से संक्रमण का पीजीआई लखनऊ मे उपचार करा रहे स्व. चंद्रशेखर जी के अनन्य शिष्य उत्तर प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामगोविन्द चौधरी ने दूरभाष के द्वारा अपनी श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि चंद्रशेखर जी समाज के अन्तिम व्यक्ति के उन्नति की बात करने वाले नेता थे। समाज के कमजोर की आवाज हमेशा सड़क से लेकर सदन तक उठाते रहते थे। व्यक्तिगत संबंधों के निर्वाहन में चंद्रशेखर जी का कोई सानी नही था।

 नेता प्रतिपक्ष ने सपा प्रवक्ता सुशील कुमार पाण्डेय 'कान्हजी' के द्वारा फोन के माध्यम से कहा कि आज जब समाज मे विषमता बढ़ रही है। लोकतांत्रिक मूल्यों का ह्रास हो रहा है। राजनैतिक विरोध व्यक्तिगत दुश्मनी का स्वरूप धारण करता जा रहा है। ऐसे समय में चंद्रशेखर जी और उनके विचार अधिक प्रासंगिक हो गए हैं।



 *मनाई गई युवा तुर्क की पुण्यतिथि*


बाँसडीह, बलिया: पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर की पुण्य तिथि  जहाँ पूरा देश में मनाया गया।वहीं नेता प्रतिपक्ष व विधायक राम गोविंद चौधरी के विधानसभा बाँसडीह के स्थानीय समाजवादी पार्टी कार्यालय पर हर्षोल्लास के साथ पुण्यतिथि मनाई गई।

 इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि देने के पश्चात। सपा के बाँसडीह विधानसभा  अध्यक्ष हरेंद्र नाथ सिंह ने कहा कि हमारे नेता राम गोविंद चन्द्रशेखर जी की चर्चा हमेशा करते रहते हैं। चूंकि अभी कोरोना संक्रमण से संक्रमित हैं लेकिन बात हुई थी वो ठीक हैं। हरेंद्र नाथ सिंह ने कहा कि  चन्द्रशेखर जी को हम कभी भूल नही सकते। उनके पदचिन्हों पर चलना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।


 वरिष्ठ शिक्षक डॉ हरिमोहन सिंह ने कहा कि किसी भी परिस्तिथियों में कभी झुके नही।आज यहाँ कहने में कोई संकोच नही है।कि उनके बाद उनके समाजवादी  विचारधारा की मशाल ले कर चलने वाला कोई है तो वे एकलौता नेता प्रतिपक्ष रामगोविन्द चौधरी  है।सपा नेता रविन्द्र नाथ सिंह ने कहा कि बचपन से ही हम चंद्रशेखर जी के अनुयायी रहे है.

इस मौके पर सपा विधानसभा अध्यक्ष हरेंद्र सिंह, डॉ हरिमोहन सिंह, रविंदर सिंह, ब्लाक प्रमुख अशोक यादव, राकेश तिवारी, चंदन सिंह, नंदलाल चौधरी, विनय गोंड़, दीनदयाल यादव, रमाशंकर यादव, आदि रहे।


*वृद्धाश्रम में मनायी गई पूर्व प्रधानमंत्री की पुण्यतिथि*


गड़वार(बलिया): पूर्व प्रधानमंत्री, युवा तुर्क व जननायक चंद्रशेखर की 13 वीं पुण्यतिथि कस्बा स्थित वृद्धाश्रम में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मनाई गई।इस अवसर पर उपस्थित लोगों ने पूर्व प्रधानमंत्री के तैल चित्र पर माल्यर्पण व पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दिया।

उसके उपरांत श्री रामधारी सिंह महिला महाविद्यालय के प्रबंधक सुरेश सिंह ने स्व०चन्द्रशेखर के व्यक्तित्व व कृतित्व पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि चन्द्रशेखर जी जनसाधारण के नेता थे,वो सभी को साथ लेकर चलते थे।उनके पदचिन्हों पर चलना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

इस मौके पर वृद्धाश्रम के अधीक्षक घनश्याम सिंह, शमीम अंसारी भोला, इंद्रजीत सिंह,जितेंद्र सिंह,नन्द जी गुप्ता, अमरजीत बहादुर आदि लोग मौजूद रहे।अंत में सभी लोगों ने दो मिनट का मौन रखा।


रिपोर्ट- धीरज सिंह,  रविशंकर पाण्डेय, पीयूष श्रीवास्तव

No comments