Breaking News

11 अक्टूबर का पंचांग और राशिफल: इन राशिवालों को आज रहना होगा सावधान

 



☸️  पंचांग  ☸️

 दिनाँक 11/10/2020 

🚩 रविवार, नवमी तिथि, कृष्ण पक्ष, अधिक अाश्विन मास


☸️ तिथि ---------- नवमी 17:55 तक तत्पश्चात दशमी

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष 

☸️ नक्षत्र -------- पुष्य 25:18 तक 

☸️ योग ------ सिद्धि 22:51

☸️करण ------- गर 17:55

☸️करण ------- वणिज 29:23

☸️ वार ----------- रविवार

☸️मास -------अधिक अाश्विन मास 

☸️चन्द्र राशि ------ कर्क

☸️सूर्य राशि -----कन्या

☸️ऋतु  ------------- शरद

☸️आयन --------- दक्षिणायन उत्तर गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️


 🕉️सूर्योदय 🌞06:03

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:41

☸️दिनमान ----------- 11:38

☸️रात्रिमान ---------- 12:22

☸️चन्द्रास्त 🌚------- 14:03

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 24:53

   

        🌷🌷लग्न कन्या 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य --कन्या - 23:59°-- चित्रा

चन्द्र --  कर्क --05:38°-- पुष्य

मंगल --- मीन --27:53°-- रेवती

बुध --तुला ---16:59°-- स्वाती

गुरु --धनु ---24:30°--पू0षाढा

शुक्र ---सिंह ---15:35°-- पू० फाल्गुनी

शनि --मकर ---01:19°--उ0षाढा

राहु --वृष --28:05°--मृगशिरा 

केतु ---वृश्चिक---- 28:05°-- ज्येष्ठा


✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️

राहुकाल ⚫16:14 से 17:41 तक अशुभकारक 

यमकाल 11:52 से 13:19 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 14:47 से 16:14 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:29 से 12:16 तक शुभकारक


♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

15+09+1+1= 26 भागे 4 शेष 02 पाताललोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌


🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

24+24+5= 53 भागे 7 शेष 04 सभायां , ,= अशुभकारक, ❌❌


✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

 रविवार को पश्चिम दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो ताम्बूल ( पान) अथवा चिरौंजी खाकर यात्रा कर सकते हैं रविवार को पूर्व दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन उषाकाल में यात्रा नही करनी चाहिए.



✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️ 

रविवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए , क्योंकि रविवार को सूर्य देव का दिन होता है इसलिए ऐसा करने से धन, बुद्धि और धर्म की हानि होती है,,, 

परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी बनाते हैं उन्हें कोई दोष नहीं होता है

🌿 आज नवमी तिथि है और नवमी तिथि में लौकी का सेवन करना वर्जित है,क्योंकि नवमी तिथि में लौकी गौमांस के तुल्य मानी जाती है,,, 🌿


आज रविवार है और रविवार को तुलसी के पौधे 🌱 को जल चढा़ना, तोड़ना व स्पर्श करना भी वर्जित है इसलिए तुलसी के पौधे के पास पड़ी तुलसी दल (पत्ती🍃) का सेवन कर सकते हैं,, 

         रविवार को श्री राम  रक्षा स्तोत्र, श्री विष्णु सहस्त्रनाम व त्रैलोक्य विजय स्तोत्र, ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जप व पाठ अवश्य करना चाहिए

      ✡️ आश्विन मास में चातुर्मास्य व्रती को दूध  🥛 पीना वर्जित है ✡


✡️ सौर आश्विन मासारम्भ ✡


🌼🍃🍁 सर्वार्थसिद्धि योग 06:03 से 25:18 तक 🍁🍃🌼

🍁🍃 भद्रा प्रारंभ 29:23 से मृत्यु लोक अशुभकारक🍃🍁


🍀🙏🏻गण्ड मूल प्रारंभ 25:18 से 🙏🏻🍀

🌿🍂मलमास प्रारंभ 🍂🌿

        अधिक मास मलमास ( पुरूषोत्तम) कहा गया है इस मास में भगवान विष्णु जी की पूजा, पुराणों का अध्ययन, श्री रामचरितमानस का दैनिक पाठ, श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ, व नैमित्तिकपार्थिवार्चन ( शिव जी की आराधना, करनी चाहिए, सूर्योदय से सूर्यास्त के मध्य में भोजन ग्रहण करें, दान-पुण्य करें, हवन आदि कर्म करें इससे विषेश फल प्राप्त होता है,पुरुषोत्तम मास में 33पुआ दान करने का भी बहुत बडा महत्व है ऐसा करने से  अक्षय फल प्राप्ति होती है





🕉️☘️🙏🏻राशि फल 🙏🏻☘️🕉️

मेष राशि>>जैसे ही आप हालात पर पकड़ बनाने की कोशिश शुरू करेंगे, आपकी घबराहट ग़ायब हो जाएगी। दोस्तों की मदद से वित्तीय कठिनाईयाँ हल हो जाएंगी। अपनी नई परियोजनाओं के लिए अपने माता-पिता को विश्वास में लेने का सही समय है।लेकिन व्यक्तिगत और गोपनीय जानकारियों को उजागर करने से बचें। कामकाज के मामलों को सुलझाने के लिए अपनी होशियारी और प्रभाव का इस्तेमाल करें।


वृष राशि >>आप खाली समय का आनंद ले सकेंगे। कार्यक्षेत्र में या करोबार में आपकी कोई लापरवाही आज आपको आर्थिक नुक्सान करा सकती है, आपकी आकर्षक छवि मनचाहा परिणाम देगी|आपको बैठकर बातचीत के ज़रिए मामला सुलझाने की ज़रूरत है। आपको याद रखने की ज़रूरत है कि भगवान उसी की मदद करता है, जो ख़ुद अपनी मदद करता है।


मिथुन राशि>>आप ख़ुद को ऊर्जा से सराबोर महसूस करेंगे- लेकिन काम का बोझ आपमें खीज पैदा करेगा। जो लोग अब तक पैसे को बिना वजह ही उड़ा रहे थे आज उन्हें अपने आप पर काबू रखना चाहिए और धन की बचत करनी चाहिए। कोई चिट्ठी या ई-मेल पूरे परिवार के लिए अच्छी ख़बर लाएगी। अपना रवैया ईमानदार और स्पष्टवादी रखें।


कर्क राशि>>घर और दफ़्तर में कुछ दबाव आपको ग़ुस्सैल बना सकता है। आज के दिन आपको अपने उन दोस्तों से बचकर रहने की जरुरत है जो आपसे उधार मांगते हैं और फिर उसे लौटाते नहीं हैं। सामाजिक समारोह में परिवार के साथ शामिल होना सबके लिए अच्छा अनुभव रहेगा। इस राशि के कारोबारियों को आज कारोबार के सिलसिले में अनचाही यात्रा करनी पड़ सकती है। यह यात्रा आपको मानसिक तनाव दे सकती है।



सिंह राशि>>आपको लंबे समय से महसूस हो रही थकान और तनाव से आराम मिलेगा। इन परेशानियों से स्थायी निजात पाने के लिए जीवन-शैली में बदलाव लाने का सही समय है। इस राशि के लोगों को आज अपने आप को समझने की जरुरत है। यदि आपको लगता है कि आप दुनिया की भीड़ में कहीं खो गये हैं तो अपने लिए वक्त निकालें और अपने व्यक्तित्व का आकलन करें। आपको महसूस होगा कि आपका वैवाहिक जीवन बहुत ख़ूबसूरत है।


कन्या राशि>>आपकी सेहत ठीक रहेगी, लेकिन यात्रा आपके लिए थकाऊ और तनावपूर्ण साबित हो सकती है। बिना विचार किये आपको किसी को भी अपना पैसा नहीं देना चाहिए नहीं तो आपको आने वाले वक्त में बड़ी परेशानी है सकती है। किसी दूर के रिश्तेदार के यहाँ से मिली आकस्मिक अच्छी ख़बर आपके पूरे परिवार के लिए ख़ुशी के लम्हे लाएगी।


तुला राशि>>मौज-मस्ती और मनपसंद काम करने का दिन है। ख़र्चों में इज़ाफ़ा होगा, लेकिन साथ ही आमदनी में हुई बढ़ोत्तरी इसको संतुलित कर देगी। परिवार के सदस्यों का आपके जीवन में विशेष महत्व होगा। अन्य दिनों की अपेक्षा आज आपके सहकर्मी आपको अधिक समझने की कोशिश करेंगे। अगर आप जल्दबाज़ी में निष्कर्ष निकालेंगे और ग़ैर-ज़रूरी काम करेंगे, तो आज का दिन काफ़ी निराशाजनक हो सकता है।


वृश्चिक राशि>>अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें। ख़ास तौर पर माइग्रेन के मरीज़ों को समय पर खाना नहीं छोड़ना चाहिए, नहीं तो उन्हें व्यर्थ में भावनात्मक तनाव से गुज़रना पड़ सकता है। किसी पुरानी बात को लेकर आप झगड़ सकते हैं। आप आप अपने उद्देश्यों की पूर्ति करने में सफल रहेंगे, बशर्ते इसके लिए आप दूसरों से मदद लें तो। दिन अच्छा है दूसरों के साथ-साथ आप अपने लिए भी वक्त निकाल पाएंगे।

धनु राशि>>मानसिक शान्ति के लिए तनाव के कारणों का समाधान करें। माता या पिता की सेहत पर आपको आज बहुत धन खर्च करना पड़ सकता है। इससे आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ेगी लेकिन साथ ही रिश्तों में मजबूती आएगी!कार्यक्षेत्र में आज आप अपने काम में प्रगति देखेंगे। आज घर में किसी पार्टी की वजह से आपका कीमती समय बर्बाद हो सकता है।


मकर राशि>> अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। परिवार के सदस्यों के साथ कुछ आराम के पल बिताएँ। कोई भी काम करने से पहले अच्छी तरह समझ लें, कोई पुराना कोर्ट कचहरी का मामला आज आपको पुनः कष्ट दे सकता है, बड़ो का आशीर्वाद अवश्य लें! 


कुम्भ राशि>>बहुत ज़्यादा चिंता करना मानसिक शांति को बर्बाद कर सकता है। इससे बचें, क्योंकि ज़रा-सी चिंता और मानसिक तनव भी शरीर पर ख़राब असर डालते हैं। आपका धन आपके काम तभी आता है जब आप फिजूलखर्ची करने से खुद को रोकते हैं आज ये बात आपको अच्छी तरह से समझ में आ सकती है । आज के दिन आपका कठिन परिश्रम फलदायी सिद्ध होगा। आपके घर का कोई सदस्य आज आपके साथ वक्त बिताने की जिद्द कर सकता है जिसके कारण आपका कुछ समय खराब हो जाएगा। 


मीन राशि>>व्यस्त दिनचर्या के बावजूद स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आपकी माता पक्ष से आज आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है, आपको अपना बाक़ी वक़्त बच्चों के संग गुज़ारना चाहिए, चाहे इसके लिए आपको कुछ ख़ास ही क्यों न करना पड़े। व्यापारियों के लिए अच्छा दिन है। व्यवसाय के लिए अचानक की गयी कोई यात्रा सकारात्मक परिणाम देगी। दिन की शुरुआत भले ही थोड़ी थकाऊ रहे लेकिन जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ेगा आपको अच्छे फल मिलने लगेंगे।









डेस्क

No comments