Breaking News

82 अंक पाने वाली छात्रा को यूपी बोर्ड ने दिखाया परीक्षा में अनुपस्थित, कोर्ट ने लगाया जुर्माना

 




लखनऊ। यूपी के बांदा की रहने वाली छात्रा प्रियंका ने इस साल 2020 में हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा दी। प्रियंका पढ़ने में काफी होनहार थी और सभी विषयों में उसे अच्छे अंक मिले, लेकिन समाजशास्त्र विषय में उसे अनुपस्थित मान कर औसत 26 अंक दिए गए। परेशान छात्रा ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। हाईकोर्ट ने कॉपी की जांच करवाई तो पता चला कि प्रियंका को 82 अंक मिले हैं। इसके लिए कोर्ट ने यूपी बोर्ड के सचिव पर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया और छात्रा को नई मार्कशीट जारी करने का आदेश भी दिया। प्रियंका की याचिका पर यह आदेश न्यायमूर्ति जे जे मुनीर ने दिया है।

​प्रियंका बांदा के सरस्वती मंदिर बालिका इंटर कॉलेज की छात्रा है। प्रियंका 2020 में दसवीं की परीक्षा दी थी। वहीं, जब उसे यह पता चला कि उसे एक विषय में अनुपस्थित दिखाया गया है तो उसने कोर्ट में गुहार लगाई। प्रियंका को समाजशास्त्र विषय में अनुपस्थित मानकर औसत 26 अंक दिए गए थे। इस पर प्रियंका ने याचिका दाखिल कर अपनी कॉपी मंगवाए जाने की गुहार लगाई। सरकारी वकील ने प्रियंका की कॉपी को कोर्ट में पेश किया। कॉपी की जांच के बाद उसे लिखित परीक्षा में 52 अंक दिए गए, जबकि प्रैक्टिकल में उसे 30 अंक दिए गए थे। ऐसे में उसे कुल 82 अंक मिले थे।

हाईकोर्ट ने इसे बोर्ड की लापरवाही माना और और छात्रा को मानसिक रूप से परेशान करने पर यूपी बोर्ड के सचिव पर 10 हजार रुपए जुर्माना लगाया। कोर्ट ने कहा कि इसकी वजह से छात्रा को जो परेशानी हुई उसकी वजह से उसके पिता के अकाउंट में बोर्ड दस हजार रुपए जुर्माने के तौर पर जमा कराए।


डेस्क

No comments