Breaking News

> > >

स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाया गया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान

 


परिवार नियोजन से जुड़ी जानकारी भी दी गयी 


गर्भवती के साथ आने वाली महिलाओं की भी हुई काउंसलिंग


बलिया । हर माह की नौ तारीख को मनाए जाने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस को बुधवार को जिले के समस्त स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाया गया। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी/ परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. वीरेंद्र कुमार ने बताया कि इस अभियान के तहत गर्भवती को पंजीकृत कर समस्त आवश्यक जांचें जैसे ब्लड प्रेशर, वजन, रक्त एवं पेशाब की जांच, मधुमेह की जांच, एच आई वी एवं सिफलिस की जांच की गयी। साथ ही परिवार नियोजन सेवाओं के लिए हर स्वास्थ्य केंद्रों पर काउंटर बनाकर परिवार नियोजन की सेवाएं उपलब्ध कराई गयी । परिवार नियोजन कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए गर्भवती महिलाओं के साथ आने वाली महिलाओं को भी परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के लिए प्रेरित किया गया।

डॉ वीरेंद्र ने बताया कि प्रत्येक माह की 9 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस तथा 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जाता है। इसकी ग्राहयता बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाने का निर्णय लिया है । खुशहाल परिवार दिवस और प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के कार्यक्रम में गर्भवती के साथ आने वाली अन्य महिला तीमारदार जो रिप्रोडक्टिव आयु वर्ग 15 से 49 वर्ष में हैं, को परिवार नियोजन के बारे में जानकारी दी गयी। उनके द्वारा परिवार नियोजन का कोई प्रभावी उपाय का इस्तेमाल न करने की स्थिति में परिवार नियोजन के बास्केट और च्वॉइस संबंधी परामर्श प्रदान किया गया । ऐसी महिलाओं को आने वाले 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस के लिए फ्री रजिस्टर्ड किया गया ताकि उक्त दिवस को उन्हें परिवार नियोजन के साधन उपलब्ध कराए जा सकें।

परिवार नियोजन काउंसलिंग के लिए सामग्री, प्रशिक्षित सेवा प्रदाता की उपलब्धता तथा परिवार नियोजन की समस्त लॉजिस्टिक की उपलब्धता सुनिश्चित की गयी। इसके साथ ही हाई रिस्क प्रेगनेंसी यानि उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली महिलाओं को चिन्हित किया गया । इस अभियान के सहयोगात्मक पर्यवेक्षण किए जाने के लिए जनपद स्तरीय अधिकारियों द्वारा पर्यवेक्षण किया गया । इस पर्यवेक्षण टीम में एसीएमओ डॉ. हरिनंदन प्रसाद, एसीएमओ डॉक्टर सुधीर कुमार तिवारी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर ए के मिश्रा, डीपीएम डॉ.आर. बी. यादव, डॉ. रंजय कुमार आदि शामिल थे।



रिपोर्ट : धीरज सिंह

No comments