Breaking News

बर्ड फ्लू को लेकर पशुपालन विभाग ने जारी की एडवाइजरी


बलिया: केरल प्रान्त में एवियन इन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) वायरस की पुष्टि के बाद शासन से मिले दिशा-निर्देश के क्रम में जनपद में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही के निर्देश पर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें जिले के विभिन्न क्षेत्रों में संचालित कुक्कुट/बत्तख फ़ार्मों पर बॉयोसिक्योरिटी का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है।


पशुपालन विभाग के सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिया गया है कि बत्तख/पोल्ट्री फार्मों की सूची, पक्षियों की संख्या, आपूर्ति का स्थान व मुख्यालय से दूरी का विवरण अपडेट कर लिया जाए। संचालकों से लगातार संपर्क में रहें और किसी पक्षी की बीमारी या मौत होने पर तत्काल सूचित किया जाए। पक्षियों को असाधारण बीमारी या मौत होने की स्थिति को लेकर पशुपालन व वन विभाग के अधिकारी भी हमेशा अलर्ट रहें। अगर कहीं संक्रमण की स्थिति आए तो तत्काल उधर ऐसी व्यवस्था करें जिससे जानवरों व मनुष्यों के आगमन पर रोक लगा दिया जाए। आवश्यक उपकरणों व अन्य सामानों की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर ली जाय।


डॉ मिश्र ने यह भी कहा है कि प्रारम्भिक जांच में अगर रोग की आशंका हो तो कम से कम पक्षी (हाल ही में मृत अथवा रोगी पक्षियों को मारने के पश्चात), 10 स्वस्थ पक्षियों के क्लोएकल एवं ओरोफेरिन्जियल/ट्रेवियल स्वैव तथा 10 रोगी पक्षियों के सीरम सैम्पल राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान (NIHSAD) आनन्दनगर, भोपाल भेजा जाए। किसी भी आपात स्थिति में निदेशालय पर स्थापित कन्ट्रोल रूम के नम्बर 082-274192, 2741901 पर सम्पर्क किया जा सकता है।



रिपोर्ट : धीरज सिंह

No comments