Breaking News

5 अप्रैल का पंचांग व राशिफल

 



🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

👁️ दिनाँक 05 /04/ 2021 👁️

 सोमवार ,नवमी तिथि, कृष्ण पक्ष, चैत्र मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

       🌹गीता का श्लोक 🌹

 श्लोक 👉 सदृशं चेष्टते स्वस्या: प्रकृतेर्ज्ञानवानपि | 

प्रकृतिं यान्ति भूतानि निग्रह:किं करिष्यति ||

(गी0/03/33)

अर्थ 👉सम्पूर्ण प्राणी प्रकृति को प्राप्त होते हैं |ज्ञानी महापुरुष भी अपनी प्रकृति के अनुसार चेष्टा करता है| (फिर इसमें किसी का) हठ क्या करेगा??????

🕉️ तिथि ---  नवमी  26:20 (रात्रि में 2:20 तक )

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष

☸️ नक्षत्र ------  उ०षाढा 26:05 (रात्रि में 02:05) तत्पश्चात श्रवण

☸️ योग ------  शिव 16:52 (शाम  में 04:52 ) तक तत्पश्चात सिद्ध

☸️करण ----- तैतिल 14:37 तक 

☸️करण ------- गर 26:20 ( रात्रि में 02 बजकर 20 मिनट)तक

☸️ वार --------- सोमवार 

☸️मास -------चैत्र मास

☸️चन्द्र राशि ------ धनु सुबह 08:03 तक तत्पश्चात मकर

☸️सूर्य राशि ----- मीन

☸️ऋतु  --------- बसंत 

☸️आयन --------- उत्तरायन दक्षिण गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:53

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:25

☸️दिनमान ------ 12:31

☸️रात्रिमान ---------- 11:29

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 12:13

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 26:29

        🌷🌷लग्न मीन 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- मीन -21:17°--   रेवती

चन्द्र -- धनु --28:35°-- उ०षाढा

मंगल --- वृष --24:41°-- मृगशिरा 

बुध  अस्त --मीन ---07:22°-- उ०भाद्रपद

गुरु --मकर --- 29:51°-- धनिष्ठा

शुक्र अस्त---मीन --- 23:45°-- रेवती

शनि --मकर ---17:32°-- श्रवण

राहु --वृष --18:25°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 18:25°-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫सुबह को 07:27 से 09:01 तक अशुभकारक 

यमकाल 10:35 से  12:09 तक अशुभकारक 

गुलिक काल  13:45 से 16:17 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त  11:44 से 12:34

🕉️ सिद्धि योग 26:05 से 30:06 (अगले दिन प्रातः 06:06 बजे तक) 

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

24+2+1= 27 भागे 4 शेष 03 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅


🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

24+24+5= 53 भागे 7 शेष 04 सभायां,,,अशुभकारक ❌❌


✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

 सोमवार को पूर्व दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो दर्पण देखकर अथवा काजू  खाकर यात्रा कर सकते हैं, सोमवार को पश्चिम दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु गोधूलि बेला में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️

सोमवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं  कटवाने चाहिए, क्योंकि ,,ऐसा करने से शिव भक्ति  की हानि होती है,,,🍀

(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

           आज नवमी तिथि है ,,और नवमी तिथि में लौकी, एवं लौकी से बनीं किसी भी चीज़ का सेवन करना वर्जित है , क्योंकि नवमी तिथि को लौकी गौमांस के तुल्य मानी जाती है ,,,,,,🌲

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं ,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक 

  🍀🙏 राशि फल  🙏🍀

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

 बाहर घूमना-फिरना, पार्टी और मौज-मस्ती आपको अच्छे मूड में रखेंगे। निवेश के लिए अच्छा दिन है, लेकिन उचित सलाह से ही निवेश करें। परिवार के सदस्य आपके नज़रिए का समर्थन करेंगे। कार्यक्षेत्र में आपके कामकाज की सराहना होगी। खाली समय में आप कोई खेल आज के दिन खेल सकते हैं लेकिन इस दौरान किसी तरह की दूर्घटना होने की भी संभावना है इसलिए संभलकर रहें। 


वृष राशि >> इ, उ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

 सामाजिक मेलजोल से ज़्यादा सेहत को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। जो लोग लघु उद्योग करते हैं उन्हें आज के दिन अपने किसी करीबी की कोई सलाह मिल सकती है जिससे उन्हें आर्थिक लाभ होने की संभावना है। यह आपको सच्चे अर्थों में धर्म व आध्यात्मिकता की ओर भी ले जा सकता है। नौकरों और सहकर्मियों से परेशानी होने की संभावना को ख़ारिज नहीं किया जा सकता है। अगर आज आप यात्रा कर रहे हैं तो आपको अपने सामान की अतिरिक्त सुरक्षा करने की ज़रूरत है। 


मिथुन राशि >> का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा

 आपका उदार स्वभाव आज आपके लिए कई ख़ुशनुमा पल लेकर आएगा। यूं तो आज आर्थिक पक्ष अच्छा रहेगा लेकिन इसके साथ ही आपको यह ध्यान भी रखना होगा कि आप अपने पैसे को व्यर्थ में खर्च न करें। परिवार की स्थिति आज वैसी नहीं रहेगी जैसा आप सोचते हैं। आज घर में किसी बात को लेकर कलह होने की संभावना है ऐसी स्थिति में खुद पर काबू रखें। थोड़े बहुत टकराव के बावजूद भी आज आपका प्रेम जीवन अच्छा रहेगा और आप अपने संगी को खुश रखने में कामयाब होंगे। अपनी कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए नयी तकनीकों का सहारा लें। आपकी शैली और काम करने का नया अन्दाज़ उन लोगों में दिलचस्पी पैदा करेगा, जो आप पर नज़दीकी से ग़ौर करते हैं। 


कर्क राशि >>  ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

सोचने से पहले दो बार सोचें। अनजाने ही आपका नज़रिया किसी की भावनाओं को आहत कर सकता है। जिन लोगों ने अपना पैसा सट्टेबाजी में लगा रखा था आज उन्हें नुक्सान होने की संभावना है। सट्टेबाजी से दूर रहने की आपको सलाह दी जाती है। अपने परिवार को बताकर और अपने कामों से जताकर महसूस कराते रहें कि आप उनकी कितनी परवाह करते हैं। इससे उन्हें ख़ुशी मिलेगी और इस ख़ुशी को दोगुना करने के लिए उनके साथ अच्छा वक़्त बिताएँ।  अपनी कोशिशों को सही दिशा दें और आपको असाधारण क़ामयाबी से नवाज़ा जाएगा। बिना किसी को अवगत कराए ही आज आपके घर में किसी दूर के रिश्तेदार की एंट्री हो सकती है जिसके कारण आपका समय खराब हो सकता है। 


सिंह राशि >>  मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

ज़िंदगी की ओर उदास नज़रिया रखने से बचें। व्यापार में आज अच्छा खास मुनाफा होने की संभावना है। आज के दिन आप अपने बिजनेस को नई ऊंचाईयां दे सकते हैं।  आपकी अन्दरूरनी ताक़त कार्यक्षेत्र में दिन को बेहतर बनाने में मददगार साबित होगी। आज आपको रिश्तों की अहमियत का अंदाज हो सकता है क्योंकि आज के दिन का ज्यादातर समय आप अपने परिवार के लोगों के साथ बिताएंगे। अपने जीवनसाथी के किसी काम की वजह से आप कुछ शर्मिन्दगी महसूस कर सकते हैं। 


कन्या राशि >>  टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

दिन की शुरुआत आप योग ध्यान से कर सकते हैं। ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा और सारे दिन आपमें ऊर्जा रहेगी। घर में किसी फंक्शन के होने की वजह से आज आपको बहुत धन खर्च करना पड़ेगा जिसके कारण आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है। अपने दोस्तों और परिवार के सहयोग के चलते आप नए आत्मविश्वास और रोमांच से भरपूर रहेंगे। दिन को ख़ास बनाने के लिए स्नेह और उदारता के छोटे-छोटे तोहफ़े लोगों को दें। अहम लोगों से बातचीत करते वक़्त अपने आँख-कान खुले रखिए, हो सकता है आपके हाथ कोई क़ीमती बात या विचार लग जाए। बिना किसी को अवगत कराए ही आज आपके घर में किसी दूर के रिश्तेदार की एंट्री हो सकती है जिसके कारण आपका समय खराब हो सकता है। 


तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

 मानसिक दबाव के बावजूद आपकी सेहत अच्छी रहेगी। जिन लोगों को आप जानते हैं, उनके ज़रिए आपको आमदनी के नए स्रोत मिलेंगे। मनोरंजन से जुड़ी गतिविधियाँ मज़ेदार रहेंगी, अगर पूरे परिवार की उसमें सहभागिता हो।  आज आपकी कलात्मक और रचनात्मक क्षमता को काफ़ी सराहना मिलेगी और इसके चलते अचानक लाभ मिलने की संभावना भी है। आज घर में अधिकतर समय आप सो कर गुजार सकते हैं। शाम के वक्त आपको महसूस होगा कि आपने अपना कितना कीमती समय बर्बाद कर दिया। 


वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

 बहुत ज़्यादा तनाव और चिंता करने की आदत सेहत को नुक़सान पहुँचा सकती है। जिन लोगों नेे अतीत में अपना धन निवेश किया था आज उस धन से लाभ होने की संभावना बन रही है। आज के दिन औरों की राय सुनना और उनपर अमल करना महत्वपूर्ण होगा। यात्रा के चलते रुमानी संबंध को बढ़ावा मिलेगा। किसी नयी परियोजना पर काम करने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार लें। शाम का वक्त अच्छा रहे इसके लिए आपको दिनभर मन लगाकर काम करने की जरुरत है। 


धनु राशि >> ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे

 ऊर्जा के अपने ऊँचे स्तर को आज अच्छे काम में लगाएँ। अनचाहा कोई महमान आज आपके घर आ सकता है जिसके आने से आपको घर के उन समानों पर भी खर्चा करना पड़ सकता है जिनको आपने अगले महीने पर टाला हुआ था। नवयुवकों को स्कूल प्रोजेक्ट की बाबत कुछ राय लेने की ज़रूरत हो सकती है। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। लंबित परियोजनाएँ पूरी होने की दिशा में बढ़ेंगी। पैसा, प्यार, परिवार से दूर होकर आज आप आनंद की तलाश में किसी आध्यात्मिक गुरु से मिलने जा सकते हैं। 


मकर राशि >> भो, जा, जी, खी, खू, खे  खो, गा, गी

 लंबे समय से चली आ रही अपनी बीमारी का इलाज अपनी मुस्कान से करें, क्योंकि यह सभी परेशानियों की सबसे कारगर दवा है। आपका धन आपके काम तभी आता है जब आप फिजूलखर्ची करने से खुद को रोकते हैं आज ये बात आपको अच्छी तरह से समझ में आ सकती है। आज का दिन ख़ुशियों से भरा रहेगा, क्योंकि आपका जीवन-साथी आपको ख़ुशी देने का हर प्रयास करेगा।  व्यापारियों के लिए अच्छा दिन है। व्यवसाय के लिए अचानक की गयी कोई यात्रा सकारात्मक परिणाम देगी। आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे। आपका अपने जीवनसाथी के साथ तनावपूर्ण संबंध रह सकता है। जहां तक सम्भव हो बात को बढ़ने न दें।



कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

 आपको अपना अतिरिक्त समय अपने शौक़ पूरे करने या उन कामों को करने में लगाना चाहिए, जिन्हें करने में आपको सबसे ज़्यादा मज़ा आता है। हालाँकि धन आपकी मुट्ठियों से आसानी से सरक जाएगा, लेकिन आपके अच्छे सितारे तंगी नहीं आने देंगे। एक बेहतरीन शाम के लिए रिश्तेदार/दोस्त घर आ सकते हैं।  अहम योजनाओं को समय पर पूरा करके आप काफ़ी लाभ हासिल करने में सफल रहेंगे। आज कुछ नया और सृजनात्मक करने के लिए अच्छा दिन है। 


मीन राशि >>  दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

मानसिक दबाव के बावजूद आपकी सेहत अच्छी रहेगी। आपके पास आज पैसा भी पर्याप्त मात्रा में होगा और इसके साथ ही मन में शांति भी होगी। पारिवारिक परेशानियों को हल करने में आपका बच्चों जैसा मासूम बर्ताव अहम किरदार अदा करेगा। काम में पेशेवर रवैया आपको सराहना दिलाएगा। रात के समय आज आप घर के लोगों से दूर होकर अपने घर की छत या किसी पार्क में टहलना पसंद करेंगे। असजता की वजह से आप वैवाहिक जीवन में ख़ुद को फँसा हुआ अनुभव कर सकते हैं।


    ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591




डेस्क

No comments