Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

एक केंद्र पर प्रतिदिन कम से कम 600 कुंतल की हो खरीद: डीएम



रिपोर्ट : धीरज सिंह

बलिया: गेहूं खरीद पर जिलाधिकारी अदिति सिंह की पैनी नजर है। वह रोज इसकी समीक्षा कर रही हैं। उन्होंने क्रय केंद्र प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि गेहूं के भंडारण में अगर कोई समस्या आ रही है तो तत्काल अपने एसडीएम से संपर्क कर आसपास के किसी सरकारी भवन में गेहूं सुरक्षित कर लें। किसी भी हालत में कहीं भी गेहूं भीगने की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए।


रविवार की देर शाम गेहूं खरीद से जुड़े अधिकारियों के साथ वर्चुअल मीटिंग में उन्होंने कहा कि प्रत्येक कांटे पर 300 कुंतल की खरीद की जाए। प्रत्येक केंद्र पर प्रभारी द्वारा 600 कुंतल गेहूं की खरीद प्रतिदिन हो जानी चाहिए। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया है कि अप्रैल महीने में जो टोकन क्रय करने से छूट गए हैं उनका भी रोस्टर बनाकर किसान को फोन से अवगत कराकर प्राथमिकता पर खरीद की जाए। डिप्टी आरएमओ ने बताया कि अब तक जिले में 75 क्रय केंद्रों पर 4508 किसानों से कुल 25021 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है। यानि, कुल 25021 मीट्रिक टन की खरीद हो गयी है, जिसमें 3332.74 लाख का भुगतान भी किया जा चुका है। उधर, गेहूं खरीद के लिए 75 केंद्रों के अलावा  किसानों की सुविधा के लिए 10 और नए क्रय केंद्र की स्वीकृति जिलाधिकारी ने दे दी है।


डिप्टी आरएमओ व एआर कोऑपरेटिव को चेतावनी


सोमवार को हुई समीक्षा में खरीद की प्रगति ठीक नहीं मिलने पर जिलाधिकारी ने डिप्टी आरएमओ व एआर कोऑपरेटिव को चेतावनी निर्गत करने का आदेश दिया। यह भी कहा कि अगर अगले दो दिन में खरीद की प्रगति तेज नहीं हुई तो एआर कोऑपरेटिव को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी कर दी जाए। उन्होंने कहा कि खरीद के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सब गंभीर हो जाए, क्योकि डेढ़ महीने बीत चुके हैं और अब कुछ दिन ही बाकी हैं। स्पष्ट कहा कि लक्ष्य पूरा नहीं हुआ तो कार्रवाई जरूर होगी। इसलिए खरीद से जुड़े सभी अधिकारी आपसी समन्वय बनाकर शत-प्रतिशत लक्ष्य को पूरा कर लें।


अब 21 वेंटिलेटर संचालित, अशर्फी भी बना कोविड अस्पताल


बलिया: अब जिले में 21 वेंटीलेटर काम करना शुरू कर दिया हैं। इसमें 18 वेंटिलेटर बसंतपुर कोविड अस्पताल में संचालित हैं, जबकि 3 वेंटिलेटर अशर्फी अस्पताल में चल रहे हैं।

मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा ने बताया कि अशर्फी अस्पताल भी अब एल-2 कोविड अस्पताल के रूप में होगा। वहां 15 बेड पर कोविड इलाज की सुविधा है, जिसमें 3 वेंटीलेटर युक्त बेड हैं। इस प्रकार दिन-ब-दिन इलाज की सुविधाओं में बढ़ोतरी हो रही है।

No comments