Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

19 अगस्त का पंचांग व राशिफल

 


🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

      दिनाँक 19/08/ 2021 

🚩 गुरुवार , द्वादशी तिथि, शुक्ल पक्ष, श्रावण मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

      🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️अथ सप्तमोऽध्याय 🕉️ 

श्लोक 👉 बलं बलवतां चाहं कामरागविवर्जितम्। धर्माविरुद्धो भूतेषु कामोऽस्मि भरतर्षभ ॥

(गी0/07/11)

अर्थ 👉 हे भरतवंशियों में श्रेष्ठ अर्जुन ! बलवानों में काम और राग से रहित बल मैं हूँ और प्राणियों में धर्म से अविरुद्ध (धर्मयुक्त) काम मैं हूँ ।

 मंत्र 👉ऊँ  ह्रीं बटुकाय आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ फट् |

इस मंत्र का जप सुबह व शाम को सरसों के तेल का दीपक जलाकर कम से कम 108बार जप करें तो भैरव बाबा आपके परिवार की रक्षा अवश्य करेंगे इसमें कोई संदेह नही है 

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

🕉️ तिथि -- द्वादशी 22:55 तक तत्पश्चात त्रयोदशी

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष

☸️ नक्षत्र ----  पू०षाढा़ 22:42 तक तत्पश्चात उ०षाढा़

☸️करण ----- बव 12:01 तक

☸️करण ---- बालव 22:55 तक

🕉️ योग ------ प्रीति 18:16 तक तत्पश्चात आयुष्मान

☸️ वार --------- गुरुवार

 ☸️मास ------- श्रावण मास

☸️चन्द्र राशि ----  धनु

☸️सूर्य राशि ----- सिंह 

☸️ऋतु  ---------वर्षा ऋतु 

☸️आयन --------- दक्षिणायण (उत्तर गोल) 

☸️ संवत्सर  ---------- आन्नद (राक्षस) 

☸️विक्रम संवत  --------2078

☸️शाके --------1943

☸️कलियुगाब्द -------5123

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:39

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:40

☸️दिनमान ------ 13:00

☸️रात्रिमान ---------- 11:00

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 27:00

☸चन्द्रोदय 🌙----- 16:26

     🌷🌷लग्न कर्क 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- सिंह -- 02:05°-- मघा

चन्द्र -- धनु --- 16:31°-- पू०षाढा़

मंगल --- सिंह --18:33°-- पू०फाल्गुनी

बुध ---सिंह ---18:24°-- पू०फाल्गुनी

गुरु -- कुम्भ --- 03:12°-- धनिष्ठा

शुक्र --- कन्या --- 09:10°-- उ०फाल्गुनी

शनि (वक्री) --मकर ---14:49°-- श्रवण

राहु --वृष --13:22°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 13:22°-- अनुराधा

🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

  🕉️ चतुर्मासा व्रत आरम्भ 🕉️

राहुकाल (दोपहर) 13:47 से 15:25 तक अशुभकारक 

यमकाल 05:39 से 07:17 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 08:54 से 10:32 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:44 से 12:37 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

12+05+1= 18 भागे 4 शेष 02 स्वर्गलोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

12+12+5= 29 भागे 7 शेष 01 कैलाशवासे ,शुभकारक,, ✅✅

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

 गुरुवार को दक्षिण दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो घी अथवा केसर खाकर यात्रा कर सकते हैं, गुरुवार को पूर्व दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु   उषाकाल में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️

गुरुवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए, ,,,,ऐसा करने से लक्ष्मी की हानि होती है,,,,🌿

🌿(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

      🌿आज द्वादशी तिथि है और द्वादशी तिथि में पूतिका (पोय) का सेवन वर्जित है,,क्योंकि ऐसा करने से वंश की वृद्धि समाप्त हो जाती है,,,🌿

  🍀🙏🏻 राशि फल 🙏🏻🍀

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

सेहत अच्छी रहेगी। रियल एस्टेट सम्बन्धी निवेश आपको अच्छा-ख़ासा मुनाफ़ा देंगे। विदेश में रह रहे किसी रिश्तेदार से मिला उपहार आपके लिए ख़ुशी लेकर आएगा। अपने व्यक्तित्व और रंग-रूप को बेहतर बनाने का कोशिश संतोषजनक साबित होगी।  सेहत के लिहाज़ से दौड़ लगाना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा, 

वृष राशि >> ई, ऊ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

 बेहतर ज़िन्दगी के लिए अपनी सेहत और व्यक्तित्व में सुधार लाने कि कोशिश करें। आपके मन में जल्दी पैसे कमाने की तीव्र इच्छा उत्पन्न होगी। पारिवारिक सदस्यों के साथ सुकून भरे और शांत दिन का लुत्फ़ लें। अगर लोग परेशानियों के साथ आपके पास आएँ तो उन्हें नज़रअंदाज़ करें और उन्हें अपनी मानसिक शांति भंग न करने दें।  इस राशि के लोगों को आज बहुत सोच विचार करके बोलने की जरूरत हैं।

मिथुन राशि >> का, की, कू, घ, ड, छ, के, को, हा

आप आज ख़ुद को रोज़ाना की अपेक्षा कम ऊर्जावान महसूस करेंगे। स्वयं को ज़रूरत से ज़्यादा काम के नीचे न दबाएँ, थोड़ा आराम करें और आज के कामों को कल तक के लिए टाल दें। आज बिना किसी की मदद के ही आप धन कमा पाने में सक्षम होंगे। विवादित मुद्दों को उठाने से बचें,। अपने शरीर को दुरुस्त करने के लिए आज भी आप कई बार सोचेंगे लेकिन बाकी दिनों की तरह भी आज यह प्लान धरा का धरा रह जाएगा। 

कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

अपना मूड बदलने के लिए सामाजिक मेलजोल का सहारा लें। आपकी माता पक्ष से आज आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है। हो सकता है कि आपके मामा या नाना आपकी आर्थिक मदद करें। जिन लोगों के साथ आप रहते हैं वे आपसे बहुत ख़ुश नहीं होंगे, चाहे आपने इसके लिए कुछ भी क्यों न किया हो।  इस राशि के जातक आज के दिन अपने भाई-बहनों के साथ घर पर कोई मूवी या मैच देख सकते हैं। 

सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

 कोई आपका मूड ख़राब कर सकता है, लेकिन ऐसी चीज़ों को ख़ुद को क़ाबू न करने दें। व्यर्थ की चिंताएँ और परेशानियाँ आपके शरीर पर नकारात्मक असर डाल सकती हैं और त्वचा से जु‌ड़ी समस्याएँ पैदा कर सकती हैं। आज आप अच्छा पैसा कमाएंगे- लेकिन ख़र्च में इज़ाफ़ा आपके लिए बचत को और ज़्यादा मुश्किल बना देगा। बच्चों को पढ़ाई पर ध्यान लगाने और भविष्य के लिए योजना बनाने की ज़रूरत है। 

कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो, 

भाग दौड भरे दिन के बावजूद आपकी सेहत पूरी तरह दुरुस्त रहेगी। हालाँकि धन आपकी मुट्ठियों से आसानी से सरक जाएगा, लेकिन आपके अच्छे सितारे तंगी नहीं आने देंगे। आज हर कोई आपसे दोस्ती करना चाहता है और आप उनकी ये इच्छा पूरी करने में ख़ुशी महसूस करेंगे। दूसरों की दख़लअन्दाज़ी गतिरोध पैदा कर सकती है। कई बार मोबाइल चलाते-चलाते आपको समय का पता ही नहीं चलता और फिर जब आप अपना समय बर्बाद कर चुके होते हैं तो आपको पछतावा होता है. 

तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

कार्यक्षेत्र में वरिष्ठों का दबाव और घर में अनबन के चलते आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है- जो काम में आपकी एकाग्रता को भंग करेगा। आज आपको किसी अज्ञात स्रोत से पैसा प्राप्त हो सकता है जिससे आपकी कई आर्थिक परेशानियां दूर हो जाएंगी। अपने मित्रों या संबंधियों को अपना आर्थिक काम-काज और रुपये-पैसे का प्रबंधन न करने दें, नहीं तो जल्दी ही आप आपने तयशुदा बजट से कहीं आगे निकल जाएंगे।  आज ऐसी कई सारी चीज़ें होंगी - जिनकी तरफ़ तुरन्त ग़ौर करने की आवश्यकता है। 

वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू, 

 गर्भवती महिलाओं के लिए अतिरिक्त सावधान रहने का दिन है। आज धन लाभ होने की संभावना तो बन रही है लेकिन ऐसा हो सकता है कि अपनी गुस्सा पर कन्ट्रोल करें नहीं तो ऐसे स्वभाव के कारण आप पैसा कमाने में सक्षम न हो सकते । अपने परिवार की भलाई के लिए मेहनत करें। आपके कामों के पीछे प्यार और दूरदृष्टि की भावना होनी चाहिए, न कि लालच का ज़हर। 

धनु राशि >> ये, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे, भो

अपने पैसे को संचय करने के लिए आज अपने घर के लोगों से आपको बात करने की जरुरत है। उनकी सलाह आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में मददगार होगी। ग़लत बातों को ग़लत वक़्त पर कहने से बचें।  आपको उदार और स्नेह से भरे प्यार का तोहफ़ा मिल सकता है। किसी पार्क में घूमते समय आज आपकी मुलाकात किसी ऐसे शख्स से हो सकती है जिससे अतीत में आपके मतभेद थे। 

मकर राशि >> भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

आपकी कठिन मेहनत और परिवार का सहयोग मन के अनुकूलता परिणाम देने में सफल रहेंगे। लेकिन उन्नति की रफ़्तार बरक़रार रखने के लिए मेहनत इसी तरह जारी रखें। आज के दिन आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है कि आप ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करें या आपका पर्श खो भी सकता है- ऐसे मामलों में सावधानी की कमी आपको नुक़सान पहुँचा सकती है। 

कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

बीमारी आपकी चिन्ता की वजह हो सकती है। आपको परिवार में फिर से ख़ुशी का माहौल बनाने के लिए जल्द-से-जल्द इससे बाहर आने की ज़रूरत है। दिन की शुरुआत में ही आज आपको कोई आर्थिक हानि हो सकती है जिससे सारा दिन खराब हो सकता है। मुसीबत के वक़्त परिवार से आपको मदद और सलाह हासिल होगी।  घर के कामों को पूरा करने के बाद इस राशि की गृहणियां आज के दिन आराम से टी वी या मोबाइल पर कोई मूवी देख सकती हैं। अगर आप वैवाहिक तौर पर लंबे समय से कुछ नाराज हैं, तो आज के दिन आपके हालात बेहतर हो सकते हैं यह आप महसूस कर सकते हैं। 

मीन राशि >> दी, दू, थ, झ,ञ दे, दो, चा, ची

अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें, जो आध्यात्मिक जीवन के लिए आवश्यक है। मस्तिष्क जीवन का द्वार है, क्योंकि अच्छा-बुरा सब-कुछ इसी के माध्यम से आता है। यही ज़िंदगी की समस्याएँ दूर करने में सहायक सिद्ध होता है और सही सोच से इंसान को आलोकित करता है। भाई बहनों की मदद से आज आपको आर्थिक लाभ मिल पाएगा। अपने भाई बहनों की सलाह लें। परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियाँ सभी को ख़ुश रखेंगी।

    ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं दक्षिणा आपकी इच्छानुसार गुगुल पे फोन नं0  9616515189पर,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक  🕉️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591




डेस्क

No comments