Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

अब बिना ओटीपी के नहीं निकलेगा एटीएम से कैश

 


नई दिल्ली।  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया( SBI) बैंक ने हाल ही में कई नियमों में बदलाव किया है। बैंक ने एटीएम से जुड़े नियम में बदलाव किया है। इन नियमों में से एक नया नियम हैं कि बिना 4 अंकों के नंबर के आप एटीएम से कैश नहीं निकाल पाएंगे। बैंक ने एटीएम से कैश निकालने के लिए चार अंकों के ओटीपी को अनिवार्य कर दिया है। आप बिना इस चार नंबर के एटीएम से कैश नहीं निकाल पाएंगे।


SBI ने एटीएम से ट्रांजैक्शन को और अधिक सुरक्षित और एटीएम फ्रॉड को रोकने के लिए नया नियम लागू किया है, जिसके तहत एटीएम से कैश निकालने के लिए ओटीपी को अनिवार्य कर दिया गया है। नए सिस्टम के मुताबिक खाताधारक ओटीपी के आधार पर ही एटीएम से कैश निकाल सकेंगे। ये नियम 10000 रुप स अधिक की निकासी पर लागू होगा। जिसके तहत एटीएम से कैश निकालने पर आको अपने फोन पर आने वाले 4 अंकों वाले ओटीपी को दर्ज करना होगा, उसके बाद की खाताधारक कैश निकाल पाएंगे।

मोबाइल नंबर का खास रोल

नए नियम के मुताबिक SBI एटीएम में लेनदेन के लिए ओटीपी अनिवार्य कर दी गई हैं। बैंक के मुताबिक 10000 और उससे अधिक कैश निकालने पर ग्राहकों को बैंक द्वारा उनक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए एक ओटीपी भजा जाएगा, जिसे एटीएम में दर्ज करने के बाद ही वो खाते से पैसे निकाल पाएंगे। एक ओटीपी एक सिंगल ट्रांजैक्शन के लिए ही वैध होगा।

ऐसे करें पिन जेनरेट

एसबीआई का पिन जेनरेट करने के लिए स्टेट बाय स्टेप प्रोसेस फॉलो करें। सबसे पहले डेबिटकार्ड को एटीएम मशीन में डाले और पिन जेनरेट का ऑप्शन चुनें।फिर 11 अंकों के अपने अकाउंट नंबर को पोस्ट कर कंफर्म करें। इसके बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें और कंफर्म करें।पहले आपके फोन नंबर पर ग्रीन पिन आएगा। इसक बाद अपना डबिट कार्ड दोबारा से एटीएम में डाले और फिर बैंकिंग ऑप्शन को चुनें। आपक नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसक बाद पिन चेंज का ऑप्शन चुने और अपनी पसंद का पिन खुद डालें। इसक साथ ही आपका ATM पिन डेनरेट हो जाएगा।

डेस्क

No comments