Breaking News

Akhand Bharat

30 सितम्बर तक चलेगा आयुष्मान पखवाड़ा

 


रिपोर्ट : धीरज सिंह


- छूटे हुए परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए मनाया जा रहा है आयुष्मान पखवाड़ा 


बलिया : मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ०जयंत कुमार ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जनपद में आयुष्मान पखवाडा का आयोजन  15 सितम्बर से 30 सितम्बर 2022 के दौरान किया जा रहा है। जिसमें निःशुल्क आयुष्मान कार्ड आशा/जन सुविधा केंद्र / आयुष्मान मित्र के द्वारा बनाया जायेगा। आयुष्मान भारत योजना में प्रत्येक लाभार्थी परिवार को 5 लाख तक का नि:शुल्क उपचार पंजीकृत राजकीय व निजी चिकित्सालय में नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाता है। 

मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा मीडिया से अपील की गई है कि योजना के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों  तक जानकारी पहुंचाए यदि कोई अस्पताल उपचार में कोई अनियमितता करता है तो तत्काल अवगत करायें, जिससे कि कार्यवाही की जा सके साथ ही टोलफ्री नंबर 1800-1800-4444 एवं 14555 पर भी शिकायत की जा सकती है। जनपद में आयुष्मान भारत योजना के कुल 321285 परिवार शामिल हैं एवं 90731 परिवार अन्त्योदय राशन कार्ड धारक हैं। जिनमें 1350010 लाभार्थी का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है। आयुष्मान लाभार्थियों का सत्यापन आधार कार्ड एवं राशन कार्ड की सहायता से आसानी से किया जा सकता है।

 आयुष्मान लाभार्थियों का मिशन मोड में आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु गुरुवार से 30 सितम्बर 2022 तक विशेष अभियान आयुष्मान पखवाडा चलाया जा रहा है। इस अभियान के दौरान शत-प्रतिशत लाभार्थियों को सत्यापित करते हुए उनका आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है लक्षित परिवारों को प्रेरित करते हुए आयुष्मान कार्ड बनवाने पर आशा एवं आयुष्मान मित्र को प्रोत्साहन राशि भी देय होगी। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भारत सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है। योजना कि जानकारी टोल फ्री नंबर 1800-1800-4444 पर कॉल करके प्राप्त की जा सकती है या अधिक जानकारी पर भी उपलब्ध है। वर्तमान में जनपद में कुल 25 अस्पताल आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं। जिनमें से 12 राजकीय अस्पताल है एवं 13 निजी अस्पताल हैं।

No comments