Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा विवि परिसर में युवा संसद का आयोजन

 



बलिया। जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर संजीत कुमार गुप्ता के संरक्षण में  राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा  विवि परिसर में युवा संसद का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यार्थियों ने लोकसभा की संसदीय प्रणाली का अनुकरण करते हुए 'समान नागरिक संहिता' विषय पर बहस की।  भारत सरकार के संसदीय कार्य मंत्रालय के निर्देश पर आयोजित इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने विभिन्न सांसदों की भूमिकाओं को निभाते हुए अपनी  तर्कशक्ति और चिंतन प्रक्रिया का सफल परिचय दिया। सभापति की भूमिका वैभव द्विवेदी और उप सभापति की भूमिका प्रवीण यादव ने निभाई जबकि संसदीय नियमों की जानकारी अनीश सिंह ने दी। 

मुख्य अतिथि विजय प्रताप सिंह, ग्राम प्रधान, बसंतपुर ने कहा कि ऐसे आयोजनों से देश के बहुदलीय लोकतंत्र के विकास में मदद मिलेगी। आयोजन सचिव डाॅ. रजनी चौबे, असिस्टेंट प्रोफेसर, राजनीति विज्ञान ने संसद को प्रभावी बनाने तथा युवाओं को संसदीय प्रणाली की विशेषताएँ बताने के लिए इसे महत्त्वपूर्ण बताया। 

इस कार्यक्रम में स्वागत डाॅ. पुष्पा मिश्रा, निदेशक, शैक्षणिक तथा धन्यवाद ज्ञापन डाॅ. छबिलाल ने किया। विद्यार्थियों को उत्साहित करने के लिए परिसर के प्राध्यापक डाॅ. प्रियंका सिंह, डाॅ. अजय चौबे, डाॅ. अनुराधा राय आदि उपस्थित रहे। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सम्मानित किया जाएगा।


रिपोर्ट त्रयंबक पांडेय गांधी 



No comments